देहरादून, जेएनएन। दून मेडिकल कॉलेज के छात्र-छात्राओं ने अंतरराष्ट्रीय कैंसर दिवस के अवसर पर गाधी पार्क से दून अस्पताल तक जागरूकता रैली निकाली। जिसमें छात्रों के साथ शिक्षक भी शामिल हुए। वहीं, शाम को कॉलेज में संगोष्ठी का आयोजन किया गया।

सोमवार सुबह दून मेडिकल कॉलेज के छात्र-छात्राएं गाधी पार्क में एकत्र हुए और जुलूस के रूप में घटाघर होते हुए दून अस्पताल तक रैली निकाली। प्राचार्य डॉ. आशुतोष सयाना ने कहा कि इस साल कैंसर दिवस की थीम 'आई एम एंड आई विल' रखी गई है। इसका उद्देश्य कैंसर से जूझ रहे रोगियों का उत्साहवर्धन करना था। इस थीम का मतलब है कि रोगी अपनी प्रबल इच्छाशक्ति की मदद से कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी को भी हरा सकता है। चिकित्सा अधीक्षक डॉ. केके टम्टा ने कहा कि विश्व कैंसर दिवस का उद्देश्य कैंसर के प्रति जागरूकता, शुरुआती पहचान, स्क्रीनिंग और निदान के लिए प्रेरित करना है।

इससे बचने और उबरने का उपाय 

नियमित जाच, स्वस्थ लाइफस्टाइल, धूम्रपान त्यागना, शुद्ध और पौष्टिक खानपान, स्वच्छ आबोहवा, व्यायाम और नियमित दिनचर्या ही है। शाम को कॉलेज में ऑन्कोलॉजिस्ट डॉ. नवनीत जैन ने 'कैंसर की रोकथाम एवं उपचार पद्धति में बदलाव', स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. चित्रा जोशी ने 'स्त्रियों में स्तन और गर्भाशय कैंसर' और वरिष्ठ सर्जन डॉ. अभय कुमार ने 'कैंसर और आप' विषय पर व्याख्यान दिया। इस दौरान वरिष्ठ फिजिशियन डॉ. केसी पंत, नेत्र विशेषज्ञ डॉ. सुशील ओझा, पीआरओ महेंद्र भंडारी आदि मौजूद रहे। 

व्यसन मुक्त समाज के निर्माण का संकल्प 

यूआइएचएमटी कॉलेज ने विश्व कैंसर दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन किया। एचएनबी गढ़वाल मेडिकल यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो. हेमचंद्र पाडेय और संस्थान के चेयरमैन ललित जोशी ने संयुक्त रूप से दीप जलाकर कार्यक्रम की शुरुआत की। कुलपति ने युवाओं से आह्वान किया कि स्वयं नशे से दूर रहें और लोगों को कैंसर के प्रति जागरूक करें। इस दौरान छात्र छात्राओं ने वाद-विवाद प्रतियोगिता में प्रतिभाग कर व्यसन मुक्त समाज के निर्माण का संकल्प लिया और समाज को कैंसर के प्रति जागरूक करने का आह्वान किया। इस दौरान सामाजिक कार्यकर्ता कमला पंत, किरन पंत, संस्थान के प्रबंध निदेशक संजय जोशी, निदेशक रमेश जोशी, सपना जोशी आदि उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें: बाजार में छाए पहाड़ी ऊनी उत्पाद, विदेशों में भी बढ़ रही है इनकी मांग

यह भी पढ़ें: महिलाएं कर रही गुलाब की खेती, हो रही लाखों में आमदनी

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस