देहरादून, जेएनएन। केदा दारुल अमन मलेशिया के 29वें सुल्तान रॉयल हाइनेस ए एमिनुल करीम सुल्तान सलहुद्दीन इबी अल्मारूम बडलाह ने सोमवार को भारतीय सैन्य अकादमी (आइएमए) का दौरा किया। रायल मलय रेजीमेंट में लेफ्टिनेंट के रूप में कमीशन प्राप्त करने से पहले सुल्तान ने जुलाई 1962 से जून 1963 तक आइएमए में एक जेंटलमैन कैडेट के रूप में अपना सैन्य प्रशिक्षण पूरा किया था। वर्षों बाद वह अपने अल्मा मेटर के तहत अकादमी का दौरा करने पहुंचे। अकादमी के समादेशक ले. जनरल एसके झा ने सुल्तान का गर्मजोशी से स्वागत किया। 

सुल्तान ने आइएमए में जेंटलमैन कैडेट्स के साथ ही अकादमी के अधिकारियों व जवानों से बातचीत की। समय के साथ ही अकादमी में कैडेट्स को मिलने वाले सैन्य प्रशिक्षण में हुए बदलाव के बारे में जानकारी ली। सुल्तान के साथ उनकी पत्नी महारानी सुल्तानाह मलीहा बिनती अलमारहुम तेंगकु आरिफ भी मौजूद रही। 

उन्होंने भी अकादमी में प्रशासनिक सुविधाओं का अवलोकन किया। सुल्तान एक उत्सुक खिलाड़ी थे और अपने सैन्य प्रशिक्षण के दिनों में अकादमी में फुटबाल खेलते थे। इस अवसर पर उन्होंने अकादमी के समादेशक ले. जनरल झा, डिप्टी कमांडेंट और मुख्य प्रशिक्षक मेजर जनरल जीएस रावत से भी विभिन्न मुद्दे पर बातचीत की। अकादमी में जेंटलमैन कैडेट्स को मिलने वाले सैन्य प्रशिक्षण की सराहना भी उन्होंने की। 

यह भी पढ़ें: म्यांमार में बंधक बनाए गए पूर्व सीएस और अन्य लोग लौटे

Posted By: Raksha Panthari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस