Move to Jagran APP

कालाचांद साईं और क्षमा बहुगुणा को चुना गया कोरोना वॉरियर

कोरोना महामारी के खिलाफ जंग में सहयोग कर रहे कालाचांद साईं और क्षमा बहुगुणा को कोरोना वॉरियर चुना गया है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Sat, 11 Apr 2020 01:27 PM (IST)Updated: Sat, 11 Apr 2020 01:27 PM (IST)
कालाचांद साईं और क्षमा बहुगुणा को चुना गया कोरोना वॉरियर
कालाचांद साईं और क्षमा बहुगुणा को चुना गया कोरोना वॉरियर

देहरादून, जेएनएन। कोरोना महामारी के खिलाफ जंग में सहयोग कर रहे कालाचांद साईं और क्षमा बहुगुणा को कोरोना वॉरियर चुना गया है।

loksabha election banner

लॉकडाउन अवधि में सिविल सोसायटी व शासकीय विभागों की ओर से किए गए उत्कृष्ट कार्यों के लिए प्रशासन प्रतिदिन एक-एक व्यक्ति को चुनता है। शुक्रवार को सिविल सोसायटी से कोरोना वॉरियर वाडिया हिमालय भू-विज्ञान संस्थान के निदेशक डॉ. कालाचांद साईं और शासकीय विभाग से बाल विकास परियोजना अधिकारी क्षमा बहुगुणा को चुना गया। कालाचांद ने जिला प्रशासन को 200 पीपीई किट और 200 परिवारों के लिए राशन किट प्रदान की। जबकि, क्षमा बहुगुणा ने लॉकडाउन अवधि में आंगबाड़ी केंद्रों से टेक होम राशन की घर-घर पर सुरक्षित डिलीवरी, सील किए गए क्षेत्रों की प्रभावी सामुदायिक निगरानी में सहभागिता और गर्भवती महिलाओं के सुरक्षित प्रसव के लिए प्रयास किए।

राहत कोष में योगदान पर भी कोरोना वॉरियर

इन दिनों कोरोना महामारी से बचाव को सरकार को आर्थिक सहयोग की दरकार है। जिलाधिकारी की पहल पर प्रतिदिन जनपद से मुख्यमंत्री राहत कोष में सर्वाधिक धनराशि जमा कराने वाली संस्थाओं/व्यक्तियों को भी अब कोरोना वॉरियर चुना जाएगा।

बच्चों ने पॉकेट मनी से जुटाए 2800 रुपये

कोरोना के खिलाफ जंग में छोटे बच्चे भी मदद लिए आगे आ रहे हैं। नेशनल एसोसिएशन फोर पैरेंट्स एंड स्टूडेंट्स राइट्स (एनएपीएसआर) की ओर से यह मुहिम शुरू की है। जिसमें पहले दिन शुक्रवार को चार बच्चों ने 2800 रुपये जमा किए। इनमें सहस्रधारा रोड निवासी छह वर्षीय अलियाह खान ने अपना गुल्लक तोड़कर 1200 रुपये, प्रियंजली ने अपनी पॉकेट मनी से 600 जबकि इंद्रप्रस्थ निवासी भाई-बहन आयुष व आयुषी ने 1000 रुपये जमा किए। एसोसिएशन के अध्यक्ष आरिफ ने बताया कि यह मुहिम लॉकडाउन तक जारी रहेगी। जरूरतमंदों को मदद पहुंचा रहे बैंककर्मी

कोरोना के बढ़ते संक्रमण से पैदा हुए संकट के बीच बैंककर्मी लगातार काम कर रहे हैं। मुश्किल घड़ी में बैंकिंग सेवाएं प्रभावित न हो इसके लिए टाइमटेबल में बदलाव कर बैंककर्मी काम करने में जुटे हैं। घंटों नौकरी के करने के बाद विभिन्न बैंक के अधिकारी-कर्मचारी अपने निजी खर्चे से असहाय और जरूरतमंदों तक राहत पहुंचाने का काम भी कर रहे हैं। बैंक ऑफ इंडिया के वरिष्ठ प्रबंधक मो. फरमान ने बताया कि अभी तक 500 लोगों को खाद्य सामग्री पहुंचाई जा चुकी है।

आइएएस एसोसिएशन ने दिया पांच लाख का चेक

आइएएस एसोसिएशन उत्तराखंड ने कोविड-19 के संक्रमण के दृष्टिगत पांच लाख की धनराशि का चेक मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए दिया। यह चेक आइएएस एसोसिएशन उत्तराखंड की अध्यक्ष मनीषा पंवार ने मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत को सौंपा। इस अवसर पर सचिव शैलेश बगोली भी उपस्थित थे। जौलीग्रांट एयरपोर्ट टैक्सी मालिक यूनियन ने भी एक लाख की धनराशि का चेक मुख्यमंत्री राहत कोष में दिया।

क्रिकेटर एकता ने 51 हजार रुपये का चेक डीएम को सौंपा

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए देश की महिला क्रिकेट टीम की सदस्य और अल्मोड़ा की बेटी एकता बिष्ट भी आगे आई हैं। उन्होंने कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए चलाए जा रहे राहत कार्यों के लिए शुक्रवार को देर शाम जिलाधिकारी नितिन भदौरिया को 51 हजार रुपये का चेक सौंपा।

खाद्य सुरक्षा अधिकारी देंगे एक दिन का वेतन

कोरोना संक्रमण की रोकथाम और बचाव के लिए प्रदेशभर के खाद्य सुरक्षा अधिकारी अपना एक दिन का वेतन मुख्यमंत्री राहत कोष में जमा कराएंगे। इसके लिए उत्तराखंड, खाद्य निरीक्षक संवर्ग संघ के प्रांतीय अध्यक्ष महिमानंद जोशी और प्रांतीय महामंत्री अश्वनी सिंह ने खाद्य सुरक्षा आयुक्त को पत्र भेज दिया है। जिले के जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी जीसी कंडवाल और खाद्य सुरक्षा अधिकारी योगेंद्र पांडे कहते हैं कि खाद्य सुरक्षा विभाग के अधिकारी कर्मचारी 24 घंटे जरूरतमंदों की सेवा में जुटे हैं और लगातार ड्यूटी कर रहे हैं।

राहत कोष में दिए 20 हजार रुपये

भाजयुमो के सहयोग से नवदुर्गा मंडली मोहनपुर ने मुख्यमंत्री राहत कोष में 20 हजार रुपये का सहयोग किया। मंडली की सदस्यों ने कहा कि देश को संकट से उबारने के लिए हर व्यक्ति की नैतिक जिम्मेदारी है। सभी को अपने स्तर पर कुछ न कुछ योगदान अवश्य करना चाहिए।

यह भी पढ़ें: Possitive India: कोरोना की जंग में मास्क बनाकर मातृ शक्ति दे रही योगदान

कोरोना फाइटर्स को किया जाए सम्मानित

दून केंद्रीय पेंशनर्स एसोसिएशन ने सरकार से आग्रह किया कि कोरोना फाइटर्स को सम्मान मिलना चाहिए। संगठन के प्रदेश अध्यक्ष केएस बंगारी व महासचिव एसएस चौहान ने प्रधानमंत्री को भेजे पत्र में कहा कि स्वास्थ्य कर्मचारी, पुलिस, सफाई कर्मचारी, मेडिकल व पैरामेडिकल के कर्मचारियों को पांच हजार रुपये अतिरिक्त मिलने चाहिए।

चालकों को कराया भोजन

चेकपोस्ट पर आवश्यक सामग्री लेकर पहुंचने वाले वाहन चालक खाली पेट न रहें, इसके लिए क्लेमेनटाउन पुलिस लगातार प्रयास कर रही है। आशा रोड़ी चेक पोस्ट पर पुलिस वाहन चालकों को भोजन वितरित कर रही है।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Lockdown: जो नहीं जला सकते चूल्हा, उन्हें मिल रहा सहयोग का भोजन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.