Move to Jagran APP

अब बिना हालमार्क के आभूषणों की भी होगी शुद्धता की जांच, भारतीय मानक ब्यूरो ने किया इसका समाधान

भारतीय मानक ब्यूरो (बीआइएस) के निदेशक सुधीर बिश्नोई के मुताबिक ग्राहकों के हितों की रक्षा के लिए प्रदेशभर में एसेइंग एवं हालमार्किंग केंद्र (एएचसी) स्थापित किए गए हैं। सभी केंद्र बीआइएस से मान्यता प्राप्त हैं। बिना हालमार्किंग वाले चार आभूषणों की शुद्धता की जांच 200 रुपये में करा सकता है।

By Sumit KumarEdited By: Published: Sun, 01 May 2022 01:47 PM (IST)Updated: Sun, 01 May 2022 01:47 PM (IST)
अब बिना हालमार्क के आभूषणों की भी होगी शुद्धता की जांच, भारतीय मानक ब्यूरो ने किया इसका समाधान
अब बिना हालमार्किंग के आभूषणों की शुद्धता की जांच महज 200 रुपये में कराई जा सकती है।

सुमन सेमवाल, देहरादून: यदि सोने की शुद्धता की गारंटी चाहिए तो हालमार्किंग वाले आभूषणों से बेहतर कोई विकल्प नहीं। फिर भी अभी हालमार्किंग की अनिवार्यता होने में समय लगेगा और तब तक आभूषण की भी खरीद होती रहेगी। ऐसे में बड़ा सवाल यह है कि सुनार की बिना हालमार्किंग की दुकानें जगह-जगह होने के चलते उनसे खरीदे गए आभूषणों की शुद्धता की परख बड़ा सवाल हो जाता है।

loksabha election banner

भारतीय मानक ब्यूरो ने इसका समाधान दे दिया है और अब बिना हालमार्किंग के आभूषणों की शुद्धता की जांच महज 200 रुपये में कराई जा सकती है। भारतीय मानक ब्यूरो (बीआइएस) के निदेशक सुधीर बिश्नोई के मुताबिक ग्राहकों के हितों की रक्षा के लिए प्रदेशभर में एसेइंग एवं हालमार्किंग केंद्र (एएचसी) स्थापित किए गए हैं। ये सभी केंद्र बीआइएस से मान्यता प्राप्त हैं। कोई भी व्यक्ति बिना हालमार्किंग वाले चार आभूषणों की शुद्धता की जांच 200 रुपये में करा सकता है। पांच या इससे अधिक आभूषण होने पर प्रति आभूषण 45 रुपये अतिरिक्त शुल्क लिया जाएगा। एएचसी केंद्रों की सूची वेबसाइट www.bis.gov.in से भी प्राप्त की जा सकती है।

यह भी पढ़ें- अक्षय तृतीया पर होगा चारधाम यात्रा का शुभारंभ, केदारनाथ धाम के लिए सबसे ज्‍यादा श्रद्धालुओं ने कराया पंजीकरण

पहले चरण में तीन जिलों में हालमार्किंग होगी अनिवार्य

बीआइएस निदेशक बिश्नोई के मुताबिक, पहले चरण में देश के 256 जिलों में अनिवार्य हालमार्किंग लागू कर दी गई है। जिसमें प्रतिदिन तीन लाख से अधिक सोने की वस्तुओं पर हालमार्क लगाया जा रहा है। अब योजना का दूसरा चरण लागू हो गया है और इसमें उत्तराखंड के देहरादून, पिथौरागढ़ व पौड़ी जिले को शामिल किया गया है। लिहाजा, यहां भी हालमार्किंग होने जा रही है। बाकी जिले भी जल्द इसके दायरे में आ जाएंगे।

यह भी पढ़ें- LPG Commercial Cylinder Price: पहली तारीख पर महंगाई का करंट, देहरादून में 100 रुपये से ज्‍यादा हुआ महंगा कमर्शियल सिलेंडर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.