Move to Jagran APP

अक्षय तृतीया पर होगा चारधाम यात्रा का शुभारंभ, केदारनाथ धाम के लिए सबसे ज्‍यादा श्रद्धालुओं ने कराया पंजीकरण

तीन मई अक्षय तृतीया के दिन यमुनोत्री और गंगोत्री धाम के कपाट विधिवत पूजा अर्चना के साथ खुल जाएंगे। सभी यात्रियों के लिए आनलाइन और आफलाइन पंजीकरण की व्यवस्था की गई है। चारधाम यात्रा पर जाने वाले 356148 श्रद्धालुओं ने रविवार दोपहर 1200 बजे तक अपना पंजीकरण कराया है।

By Nirmala BohraEdited By: Published: Sun, 01 May 2022 01:09 PM (IST)Updated: Sun, 01 May 2022 01:09 PM (IST)
अक्षय तृतीया पर होगा चारधाम यात्रा का शुभारंभ, केदारनाथ धाम के लिए सबसे ज्‍यादा श्रद्धालुओं ने कराया पंजीकरण
केदारनाथ धाम के लिए सबसे ज्‍यादा श्रद्धालुओं ने कराया पंजीकरण

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश : अक्षय तृतीया के रोज चारधाम यात्रा का शुभारंभ होने जा रहा है। यात्रा के प्रमुख संचालन केंद्र ऋषिकेश में यात्रा से संबंधित सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। यात्रा शुभारंभ होने से 48 घंटा पूर्व ऋषिकेश में कई प्रांतों से बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे हैं। ऋषिकेश स्थित पंजीकरण केंद्र में दोपहर 12:00 बजे तक 650 श्रद्धालु अपना पंजीकरण करा चुके हैं।

loksabha election banner

तीन मई अक्षय तृतीया के दिन यमुनोत्री और गंगोत्री धाम के कपाट विधिवत पूजा अर्चना के साथ खुल जाएंगे। एक रोज पूर्व सोमवार को ऋषिकेश से यात्रियों का जत्था यात्रा के लिए रवाना होगा। सभी यात्रियों के लिए आनलाइन और आफलाइन पंजीकरण की व्यवस्था की गई है।

यात्रा शुभारंभ होने से 48 घंटा पूर्व यात्रा संचालन केंद्र बस टर्मिनल कंपाउंड में जम्मू, राजस्थान, नेपाल आदि क्षेत्र से बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे हैं। यह सभी लोग यहां पंजीकरण करा रहे हैं। इस वर्ष पंजीकरण कराने वाली एथिक्स इन्फोटेक कंपनी की ओर से जहां कर्मचारियों के जरिए पंजीकरण की व्यवस्था की गई है।

अभी तक 356148 श्रद्धालुओं ने कराया पंजीकरण

इसके अतिरिक्त यात्री स्वयं अपना पंजीकरण कराना चाहता है तो उसके लिए आठ कियोक्स की व्यवस्था की गई है। कंपनी के प्रोजेक्ट मैनेजर प्रेम अनन्त ने बताया कि रविवार दोपहर 12:00 बजे तक 650 श्रद्धालु अपना पंजीकरण करा चुके हैं। चारधाम यात्रा पर जाने वाले 356148 श्रद्धालुओं ने रविवार दोपहर 12:00 बजे तक अपना पंजीकरण कराया है।

पंजीकरण के लिए यह है वेबसाइट

उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद की ओर से पंजीकरण के लिए वेबसाइट http://Registrationandtouristcare.uk.gov.in जारी की गई है। अब तक यमुनोत्री के लिए 59395, गंगोत्री के लिए 61403, केदारनाथ के लिए 128696, बदरीनाथ के लिए 103692 और श्री हेमकुंड धाम के लिए 2962 यात्रियों ने अपना पंजीकरण कराया है।

खोल दी गई चेक पोस्ट

उधर, परिवहन विभाग की ओर से यात्रा मार्ग पर रविवार से चेक पोस्ट खोल दी गई है। सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी प्रशासन अरविंद कुमार पांडेय ने बताया कि गंगोत्री हाइवे पर भद्रकाली और बदरीनाथ हाईवे पर ब्रम्हपुरी में चैक पोस्ट स्थापित कर वहां अधिकारियों और कर्मचारियों की तैनाती कर दी गई है। रविवार से ही अन्य प्रांत से आने वाले वाहनों के लिए ग्रीन कार्ड सुविधा उपलब्ध करा दी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.