देहरादून, जेएनएन। देश के प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग संस्थानों में दाखिले के लिए ली जाने वाली प्रवेश परीक्षा जेईई मेन के एग्जाम पैटर्न में बड़ा बदलाव किया गया है। इस बार एडवांस की तरह इस पेपर में भी न्यूमेरिकल वैल्यू के सवाल पूछे जाएंगे। फिजिक्स, केमिस्ट्री, गणित में ऐसे 5-5 सवाल आएंगे, जिनके विकल्प नहीं होंगे। इन्हें हल करके जवाब लिखना होगा। इस बदलाव के कारण सवालों की संख्या कम कर दी गई है। पहले जेईई मेन में 360 अंकों के 90 सवाल पूछे जा रहे थे। इस बार आयोजित होने वाली जेईई मेन परीक्षा में 300 अंकों के 75 प्रश्न विद्यार्थियों को हल करने होंगे।

अविरल क्लासेज के निदेशक डीके मिश्रा के अनुसार नए बदलाव से छात्रों को तीनों विषयों को गंभीरतापूर्वक पढ़ना होगा। तीनों विषयों के प्रत्येक चैप्टर को सही तरीके से पढ़ाई करनी होगी। प्रश्नों की संख्या घटा दी गई है, ऐसी स्थिति में कड़ी प्रतिस्पर्धा होगी। उन्होंने बताया कि तीन विषयों में पांच-पांच प्रश्न दीर्घ उत्तरीय होंगे। इनमें चार-चार अंक निर्धारित किये गये हैं। तीनों विषयों को मिलाकर 60 अंक काफी महत्वपूर्ण होंगे। इसमें मेधावी छात्रों को ज्यादा फायदा होगा। इन प्रश्नों को गलत जवाब देने पर सीधे पूरे अंक कट जाएंगे। तुक्का मारने की परंपरा समाप्त होगी। बता दें, जेईई मेन की परीक्षा छह से 11 जनवरी तक होगी। 
छह दिसंबर से उम्मीदवार एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। रिजल्ट 31 जनवरी को जारी होगा। अभ्यर्थियों की संख्या बढ़ी जेईई मेन इस बार कुछ मुश्किल भरा हो सकता है। ये मुश्किल एग्जाम पैटर्न में बदलाव के कारण नहीं, बल्कि अभ्यर्थियों की बढ़ी हुई संख्या के चलते होगी। जेईई रजिस्ट्रेशन के आकड़ों के मुताबिक, जनवरी 2020 में होने वाले एग्जाम के लिए 9.75 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। जबकि जनवरी-2019 में हुए एग्जाम के लिए 9.29 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। ऐसे में प्रतिस्पर्धा कड़ी रहने वाली है। जेईई एडवांस की वेबसाइट लॉन्च जेईई एडवांस की आधिकारिक वेबसाइट लॉन्च की जा चुकी है। 
इस बार जेईई एडवांस का आयोजन आइआइटी दिल्ली करेगी। परीक्षा का आयोजन 17 मई को देशभर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर किया जाएगा। आइआइटी दिल्ली ने छात्रों से अपील की है कि वे समय-समय पर जेईई एडवांस-2020 की आधिकारिक वेबसाइट देखते रहें, जिससे वे परीक्षा से जुड़ी हर नई और जरूरी जानकारी से अवगत रहें।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप