देहरादून, जेएनएन। आजादी की 73वीं सलगिरह पर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने परेड ग्राउंड में तिरंगा फहराया और प्रदेशवासियों को स्‍वतंत्रता दिवस व रक्षाबंधन की बधाई दी। सीएम ने स्वतंत्रता संग्राम सैनानियों और सैन्‍य व अर्द्धसैन्‍य बल के शहीद जवानों को नमन किया। उन्‍होंने कहा उत्‍तराखंड देवभूमि ही नहीं, वीरभूमि भी है। उन्‍होंने घोषणा की कि सभी रिक्‍त सरकारी पदों पर समयबद्ध तरीके से भर्ती की जाएगी। वहीं, राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने स्वतंत्रता दिवस के पावन अवसर पर राजभवन में ध्वजारोहण किया और राष्ट्रीय ध्वज को सलामी दी। इस दौरान राज्यपाल श्रीमती मौर्य ने कहा कि आइये हम सब संकल्प लें कि हम राष्ट्र की एकता और अखंडता बनाये रखने के लिए अपना शत प्रतिशत योगदान देंगे। हम भारत की खुशहाली और तरक्की के लिए अपना जीवन अर्पित करेंगे। राज्यपाल ने राजभवन के अधिकारियों-कर्मचारियों को मिष्ठान्न भी वितरित किए। इस दौरान सचिव राज्यपाल रमेश कुमार सुधांशु सहित राजभवन के सभी अधिकारी-कर्मचारी एवं सुरक्षाकर्मी उपस्थित थे।  सूबे में स्‍वतंत्रता दिवस का पर्व शांतिपूर्वक मनाया गया।

इससे पहले सीएम ने कहा प्रधानमंत्री मोदी ने उत्‍तराखंड को सैन्‍यधाम की संज्ञा दी है। सीएम ने केंद्र सरकार की अनुच्‍छेद 370 के खत्‍म करने, तीन तलाक से मुक्‍ति, आतंकवादियों पर कार्रवाई, जीएसटी, आयुष्‍मान योजना, उज्‍ज्‍वला योजना और चंद्रयान 2 आदि उपलब्धियां गिनाई। इसके लिए उन्‍होंने पीएम मोदी को बधाई दी। साथ ही कहा उत्‍तराखंड बच्‍चा-बच्‍चा राष्‍ट्रहित में उनके साथ है।

सीएम ने कहा बीते दिनों हमें बीसीसीआइ से मान्‍यता मिली है, जिसका हमारे खिलाड़ी और खेल प्रेमी लंबे समय से इंतजार कर रहे थे। कहा, पीएम मोदी के पांच ट्रिलियन डालर इकोनोमी के सपने को साकार करने के लिए हम सबको एकजुट होना होगा।

सीएम की घोषणाएं

-सूबे में सभी रिक्‍त सरकारी पदों पर समयबद्ध तरीके से भर्ती की जाएगी। इसकी मॉनिटरिंग के लिए कैबिनेट मंत्री की अध्‍यक्षता में टास्‍क फोर्स का गठन किया जाएगा।

-महिला उद्यमियों को बढ़ावा देने के लिए मुख्‍यमंत्री महिला उद्यमिता प्रोत्‍साहन योजना शुरू की जाएगी।

-सरकार वृद्ध व्‍यक्तियों की देखभाल के लिए कानून लाने पर विचार कर रही है।

-मुख्‍यमंत्री प्रतिभा प्रोत्‍साहन योजना के तहत टॉपर 25 बच्‍चों को सभी कोर्सेज में 50 प्रतिशत फीस की स्‍कॉलरशिप दी जाएगी।

-देश को जानो योजना के तहत कक्षा 10 के टाप 25 रैंकर्स को भारत भ्रमण कराया जाएगा। ये सभी बच्‍चे सरकारी स्‍कूलों के होंगे। 

-अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति आश्रम पद्धति के छात्रों के लिए भोजन भत्‍ते को 3000 रुपये प्रति माह से बढ़ाकर 4500 रुपये प्रति माह कर रहे हैं।

-राज्‍य में सर्विस सेक्‍टर को बढ़ावा देने केलिए सरकार प्रयासरत है। शीघ्र ही वेलनेस योगा,  आयुर्वेद व पर्यटन पर आधारित संयुक्‍त रूप से एक समिट का आयोजन किया जाएगा।

-प्रदेश के समस्‍त स्‍कूलों में फर्नीचर, वाटर सप्‍लाई, टायलेट, कंप्‍यूटर, लाइब्रेरी और लैब की व्‍यवस्‍था 2020 तक पूरी कर ली जाएगी।

-2020 तक प्रदेश की समस्‍त प्राथमिक कृषि ऋण समितियों को कंप्‍यूटरीकृत किया जाएगा।

गुरुवार सुबह स्‍वतंत्रता दिवस पर स्कूलों में प्रभातफेरी के साथ कार्यक्रम शुरू हुआ। हरिद्वार में राजकीय कन्या इंटर कालेज ज्वालापुर, पन्ना लाल भल्ला इंटर कालेज, पूर्व माध्यमिक विद्यालय जमालपुर आदि में प्रभातफेरी में छात्र छात्राओं के साथ शिक्षक शिक्षिकाएं भी शामिल हुए। वहीं शहर विधानसभा भाजपा की ओर से खन्ना नगर से चंद्राचार्य चौक होते हुए शोभायात्रा निकाली गई है।

वहीं, रुद्रप्रयाग जनपद में भी सभी स्कूलों के छात्रों ने प्रभात फेरी निकली। जिला मुख्यालय में डीएम मंगेश घिल्डियाल ने छात्रो को मिष्ठान वितरित किया। वहीं, राजधानी के परेड ग्राउंड में स्वतंत्रता दिवस पर भव्य पुलिस परेड का आयोजन होगा। इस दौरान मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ध्वजारोहण करेंगे। इसके अलावा शहर के सरकारी और गैर सरकारी संस्थानों और स्कूलों में भी स्वतंत्रता दिवस पर सांस्कृतिक और शैक्षणिक कार्यक्रम आयोजित होंगे। 

लोकतंत्र के रास्ते पर चलकर हमनें तीव्र गति से किया विकास: प्रेमचंद अग्रवाल 

विधानसभा परिसर देहरादून में आज उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने 73वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर ध्वज फहराया। ध्वजारोहण के बाद विधानसभा अध्यक्ष ने स्वतंत्रता दिवस पर सभी को हार्दिक शुभकामनायें देते हुए कहा कि 15 अगस्त हमेशा हमारे लिए इतना खास रहा है कि एक दिन जब हम अपने देश की सारी महिमा याद करते हैं क्योंकि हम संघर्ष, विद्रोह और भारतीय स्वतंत्रता से लड़ने वाले भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों के प्रयासों को याद करते हैं। इस दौरान उन्‍होंने उत्तराखंड के लिए हुए राज्य आंदोलन के सभी शहीदों तथा आंदोलनकारियों को भी शत-शत नमन करते हुए श्रद्धांजलि अर्पित की एवं उन शहीदों को भी श्रद्धांजलि अर्पित की जिन्होंने सीमा पर अपनी जान की बाजी लगाकर भारत माता की सेवा में अपना सब कुछ न्यौछावर कर दिया। उन्‍होंने कहा कि लोकतंत्र के रास्ते पर चलकर हमनें तीव्र गति से विकास किया है। देश आज हम सब के लोकप्रिय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में नए भारत की ओर तेजी से बढ़ रहा है। उन्हीं के रास्ते पर चलते हुए प्रदेश सरकार भी उत्तराखंड को विकास के रास्ते पर ले जा रही है।

उन्होंने कहा कि कुछ चुनौतियां अभी भी बनी हुई जिनके बारे में गम्भीरता से कार्य करने की आवश्यकता है। विधानसभा अध्यक्ष ने कहा है कि अनुच्‍छेद 370 एवं 35 ए समाप्त होने से पूरे देश में जश्न का माहौल है। अब पूरे देश में एक कानून होगा। कश्मीर से कन्याकुमारी तक अब भारत का संविधान ही मान्य होगा। कश्मीर के लोगों को भारत की सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है। अब देश के लोग कश्मीर में बस सकेंगे। खासतौर पर कश्मीरी पंडित अब आजादी से रह सकेंगे। डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी का सपना साकार हुआ है। एक देश, एक निशान और एक प्रधान की जो कल्पना उन्होंने की थी उसे पीएम मोदी जी ने आज साकार कर दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व गृहमंत्री अमित शाह की दृड़ता से ही देश में एक संविधान व एक झंडा हुआ है।

देश हित में ऐसा करना जरूरी था। प्रधानमंत्री मोदी, गृह मंत्री अमित शाह एवं कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद सहित तमाम सांसदों को धन्यवाद ज्ञापित किया। विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि विगत 2 वर्षों में विधानसभा में कई महत्वपूर्ण क़दम उठाए गए। तंबाकू निषेध दिवस को मनाया गया एवं विधान सभा में विश्व योग दिवस के दिन एक और नई शुरुआत की गई। इसमें हर माह की 21 तारीख को विधान सभा परिसर में योग का कार्यक्रम आयोजित करने का निर्णय लिया गया था। जो आज तक अनवरत जारी है उन्‍होंने देव भूमि उत्तराखंड को चौमुखी विकास की ओर ले जाने के लिए संकल्प लेने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में सम्भावनाएं अथाह हैं, शक्ति का  स्रोत भी है. अपने परिश्रम से हमें उन बलिदानों को सार्थक करना होगा जो राज्य निर्माण के लिए किये गये। इस दौरान विधान सभा के अधिकारी कर्मचारीगण एवं पुलिस के जवान उपस्थित थे।

पुलिस बल को राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलाई

स्वतंत्रता दिवस 2019 के अवसर पर पुलिस महानिदेशक अनिल के रतूड़ी ने ने पुलिस मुख्यालय प्रांगण में ध्वजारोहण कर तिरंगे को सलामी दी। उन्‍होंने उपस्थित समस्त पुलिस बल को राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलाई। साथ ही सभी पुलिस कर्मियों से अपने दायित्वों का पूर्ण निष्ठा व लगन से निर्वहन करने का आह्वान किया।

श्री रतूड़ी ने स्वतंत्रता दिवस-2019 के अवसर पर महामहिम राष्ट्रपति के राष्ट्रपति पुलिस पदक, पुलिस पदक प्राप्त करने वाले अधिकारियों/ कर्मचारियों को बधाई देते हुए पुलिस महानिदेशक के उत्कृष्ट/सराहनीय सेवा सम्मान चिन्ह प्राप्त करने वाले अधिकारियों/कर्मचारियों को पदकों से अलंकृत किया। उन्होंने सभी पदक विजेताओं व उनके परिजनों को अपनी शुभकामनायें दी। इस दौरान अशोक कुमार महानिदेशक अपराध एवं कानून व्यवस्था, श्री वी0 विनय कुमार, अपर पुलिस महानिदेशक, प्रशासन/अभिसूचना एवं सुरक्षा, अमित सिन्हा पुलिस महानिरीक्षक संचार, संजय गुंज्याल पुलिस महानिरीक्षक पी/एम,  एपी अंशुमान पुलिस महानिरीक्षक पीएसी, जीएस मार्तोलिया पुलिस महानिरीक्षक मुख्यालय, पुष्पक ज्योति पुलिस महानिरीक्षक/महासमादेष्टा होमगार्ड सहित पुलिस मुख्यालय के समस्त अधिकारी और कर्मचारी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें: राज्‍यपाल और मुख्‍यमंत्री ने प्रदेशवासियों को 73वें स्वतंत्रता दिवस की दी बधाई

यह भी पढ़ें: भारत रक्षा पर्व: आन बान शान तिरंगे की तुमसे है मेरे भाई, रक्षाबंधन की तुमको बधाई

यह भी पढ़ें: स्वतंत्रता के सारथी: क्षय रोग पीड़ि‍त बेटियों की आस बनी हेमलता बहन

Posted By: Sunil Negi

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप