Move to Jagran APP

दूसरी बार कंट्रोल रूम की लापरवाही पर बिफरे आइजी, पढ़िए पूरी खबर

साढ़े तीन महीने के भीतर लूट की दूसरी वारदात की सूचना फ्लैश करने में पुलिस कंट्रोल रूम की लापरवाही पर आइजी गढ़वाल अजय रौतेला ने कड़ी नाराजगी जताई है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Fri, 11 Oct 2019 05:28 PM (IST)Updated: Fri, 11 Oct 2019 05:28 PM (IST)
दूसरी बार कंट्रोल रूम की लापरवाही पर बिफरे आइजी, पढ़िए पूरी खबर
दूसरी बार कंट्रोल रूम की लापरवाही पर बिफरे आइजी, पढ़िए पूरी खबर

देहरादून, जेएनएन। साढ़े तीन महीने के भीतर लूट की दूसरी वारदात की सूचना फ्लैश करने में पुलिस कंट्रोल रूम की लापरवाही पर आइजी गढ़वाल अजय रौतेला ने कड़ी नाराजगी जताई है। उन्होंने एसएसपी, एसपी सिटी व सिटी क्षेत्र के थानेदारों को तलब करते हुए इसमें सुधार लाने और कंट्रोल रूम को सूचनाओं की गंभीरता को समझने के लिए प्रशिक्षित करने का निर्देश दिया।

loksabha election banner

आइजी ने कहा कि बीते 24 जून को प्रेमनगर में पेट्रोल पंप मालिक के बेटे को गोली मार कर हुई लूट की वारदात को अंजाम देने के बाद हथियारों से लैस बदमाश भाग निकले। मगर पुलिस कंट्रोल रूम ने यह सूचना ही नहीं दी कि जिन बदमाशों ने वारदात को अंजाम दिया है, उनके पास असलहे हैं। ऐसे में चेकिंग के दौरान हथियार होने की बात से अंजान पुलिसकर्मी बैरियर पर बदमाशों को रोकते तो कुछ भी हो सकता था। यही लापरवाही ज्वैलर्स लूटकांड में बरती गई। कंट्रोल रूम ने केवल यह सूचना फ्लैश की कि बाइक से दो संदिग्ध भाग रहे हैं। यह बताया ही नहीं गया कि बदमाशों ने फायरिंग कर सर्राफ को लूटा है और अभी भी हथियार बदमाशों के पास हैं। यह लापरवाही गंभीर हो सकती थी। आइजी ने कहा कि जब भी कोई वारदात हो तो उसकी सटीक जानकारी कंट्रोल रूम को दी जाए। कंट्रोल रूम उस सूचना को बेहतर तरीके से फ्लैश करे, ताकि बैरियर पर मौजूद पुलिसकर्मी सावधान हो जाएं, इससे पुलिस की कार्रवाई भी बेहतर हो पाएगी।

एक संदिग्ध की मिली फोटो

ज्वैलर्स लूटकांड में पुलिस को एक संदिग्ध की साफ फोटो मिल गई है। यह फोटो क्षेत्र के एक सीसीटीवी फुटेज से निकाली गई है। पुलिस गुरुवार को फोटो लेकर बाजार में उसकी शिनाख्त करने की कोशिश करती रही, लेकिन कोई खास जानकारी नहीं मिली।

पश्चिमी उप्र में जारी है दबिश

ल टेरों के भागने के रूट के आधार पर पुलिस गुरुवार को भी पश्चिमी उत्तर प्रदेश के बिजनौर, संभल से लेकर मुरादाबाद व अन्य जिलों में छापेमारी करती रही। इस दौरान कई गैंगों के बदमाशों के हुलिए से लूटकांड के आरोपितों की फुटेज का मिलान कराया गया, लेकिन अभी तक पुलिस को कोई खास इनपुट नहीं मिल सका है।

चेन लूट के रूट की पड़ताल में जुटी

ज्वैलर्स लूटकांड से तीन दिन पहले विकासनगर में हुई चेन लूट की वारदात के रूट को लेकर पुलिस छानबीन में जुटी है। जाहिर है कि बदमाश एक हफ्ते से देहरादून में घूम रहे थे, ऐसे में एक बात तो तय है कि बदमाशों का यहां कोई लोकल कनेक्शन रहा होगा। जहां वह इतने दिनों तक छिपे रहे। पुलिस इस रूट की पड़ताल कर ले गई है, लेकिन अभी कुछ भी बताने से बच रही है।

कमरे पर लटका मिला ताला

प्रेमनगर व वसंत विहार क्षेत्र के कुछ मकानों को पुलिस ने चिन्हित किया है। हालांकि इनमें ताला लटके होने से पुलिस किसी नतीजे पर नहीं पहुंच सकी है। पुलिस वहां लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज भी देख रही है ताकि यह पता चल सके कि लाल रंग की बाइक का मूवमेंट सबसे अधिक कहां था।

अन्य इलाकों में वारदात की कोशिश की पुष्टि नहीं

गुरुवार को पुलिस को यह भी जानकारी मिली कि लाल रंग की बाइक सवार बदमाशों ने शहर के अन्य क्षेत्रों में भी वारदात करने की कोशिश की थी। पुलिस ने उन क्षेत्रों में लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज भी चेक कराई, लेकिन वारदात के कोशिश की पुष्टि नहीं हो सकी। फिलहाल पुलिस अभी भी अन्य क्षेत्रों से सूचनाएं एकत्रित कर रही है, क्योंकि जिस तरह से बदमाशों ने ज्वैलर्स के यहां रविवार की रात भी लूट की कोशिश की थी, उससे इस बात की संभावना से इन्कार भी नहीं किया जा सकता है।

 यह भी पढ़ें: लूट की सूचना फ्लैश होने में देरी से जिले से बाहर निकले बदमाश Dehradun News

कई ज्वैलरी शॉप व शोरूम की कर रखी थी रेकी

बदमाशों ने देव ज्वैलर्स के साथ शहर के बाहरी क्षेत्र में स्थित ज्वैलरी शॉप से लेकर शोरूम और पेट्रोल पंप तक की रेकी कर रखी थी। लेकिन देव ज्वैलर्स से भागने के रूट को आसान देखते हुए वहां वारदात को अंजाम दिया। पुलिस अब शहर के अंदर से लेकर बाहरी इलाकों में स्थित प्रतिष्ठानों के आसपास लगे कैमरों को चेक कर रही है।

यह भी पढ़ें: क्रिकेटर अभिमन्यु के घर डकैती में फहीम और मिश्रा की गिरफ्तारी को दबिश

पेट्रोल पंप लूटकांड से जुड़ सकते हैं तार

बीते 24 जून को प्रेमनगर में जिन बदमाशों ने पेट्रोल पंप मालिक के बेटे को निशाना बनाया था, पुलिस उसकी भी कुंडली खंगाल रही है। इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि बदमाशों ने उस समय वारदात को अंजाम देने के लिए कायदे से क्षेत्र की रेकी की थी और पुलिस के बंदोबस्त में कई खामियां देखी थीं। हालांकि अभी तक इसे लेकर पुलिस के पास कोई ठोस प्रमाण तो नहीं हैं, लेकिन पेट्रोल पंप लूटकांड में शामिल बदमाशों से जेल में पूछताछ कर उसके गैंग के बारे जानकारी जुटाई जा रही है।

एसएसपी अरुण मोहन जोशी का कहना है कि ज्वैलर्स लूटकांड में चार टीमें पश्चिमी उत्तर प्रदेश में दबिश दे रही हैं। बदमाशों के बारे में अब तक जो सुराग मिले हैं, उसके आधार पर जांच की जा रही है। जल्द ही घटना का पर्दाफाश कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: प्रेमनगर सर्राफा लूटकांड: लोकल नेटवर्क के जरिये अंजाम दी वारदात


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.