Move to Jagran APP

उतराखंड तकनीकी विश्वविद्यालय पर राजभवन और सरकार में ठनी

तकनीकी विश्वविद्यालय में नियमों की अनदेखी राजभवन को नागवार गुजर रही है। राजभवन और सरकार के बीच इस मामले में तनातनी की नौबत आ चुकी है।

By Edited By: Published: Wed, 11 Mar 2020 09:39 PM (IST)Updated: Thu, 12 Mar 2020 03:13 PM (IST)
उतराखंड तकनीकी विश्वविद्यालय पर राजभवन और सरकार में ठनी
उतराखंड तकनीकी विश्वविद्यालय पर राजभवन और सरकार में ठनी

देहरादून, राज्य ब्यूरो। तकनीकी विश्वविद्यालय में नियमों की अनदेखी राजभवन को नागवार गुजर रही है। राजभवन और सरकार के बीच इस मामले में तनातनी की नौबत आ चुकी है। कुलपति प्रो नरेंद्र एस तोमर की आपत्ति के बाद राज्यपाल ने कुलसचिव डॉ अनीता रावत की प्रतिनियुक्ति समाप्त कर एक महीने के भीतर नई नियुक्ति करने के निर्देश दिए हैं। उधर, अपर मुख्य सचिव तकनीकी शिक्षा ओमप्रकाश ने कहा कि कर्मचारियों की हड़ताल के चलते राजभवन के आदेश अभी तक सरकार को नहीं मिले हैं।

loksabha election banner

तकनीकी विश्वविद्यालय में कुलपति और कुलसचिव के बीच विवाद का पटाक्षेप होने के आसार हैं। हालांकि यह सबकुछ राजभवन के फैसले की वजह से मुमकिन हो पाया है। कुलपति प्रो तोमर ने विश्वविद्यालय के एक्ट व नियमों का हवाला देकर कुलसचिव पद पर डॉ अनीता रावत की प्रतिनियुक्ति पर आपत्ति करते हुए राजभवन को बीते माह प्रत्यावेदन दिया था। इस मामले में राजभवन ने बीती 14 फरवरी को तीनों पक्षकारों कुलपति, कुलसचिव और शासन के प्रतिनिधि को बुलाकर सुनवाई की। 

इस सुनवाई के बाद राज्यपाल व विश्वविद्यालय की कुलाधिपति बेबी रानी मौर्य ने नौ पृष्ठ का लंबा-चौड़ा आदेश बीती पांच मार्च को जारी किया। आदेश में कहा गया कि कुलसचिव पद पर डॉ रावत की प्रतिनियुक्ति तकनीकी विश्वविद्यालय प्रथम विनियमावली-2018 लागू होने के बाद असंगत हो गई है। 31 अक्टूबर, 2018 को नियुक्ति अवधि एक वर्ष पूरी होने के बाद उसे बढ़ाने के आदेश जारी नहीं किए गए हैं। ऐसे में उन्हें पद पर बनाए नहीं रखा जा सकता। वह शैक्षिक योग्यता बीटेक डिग्रीधारक नहीं हैं। राज्य सरकार को कुलसचिव पद से डॉ रावत को हटाते हुए आदेश प्राप्त होने की तारीख से एक महीने के भीतर अर्हताधारी नए कुलसचिव की नियुक्ति करने के आदेश दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें: कर्मचारियों की हड़ताल से उत्तराखंड में प्रभावित होंगी आवश्यक सेवाएं

तकनीकी विवि से जुड़े रहे ये विवाद

  • पीएचडी में धांधली, अब विजिलेंस जांच के आदेश जारी करने की कार्यवाही गतिमान
  • विवि में वित्तीय अनियमितताओं का ऑडिट रिपोर्ट में खुलासा
  • विवि कार्यपरिषद की बैठक के अलग-अलग कार्यवृत्त जारी होने की जांच जारी
  • तकनीकी विवि से संबद्ध कॉलेजों में निदेशकों समेत तमाम नियुक्तियों को लेकर होता रहा है विवाद

यह भी पढ़ें: स्कूलों के विलय के विरोध में शिक्षक, एचआरडी मंत्री निशंक को सौंपा ज्ञापन, पढ़िए पूरी खबर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.