Move to Jagran APP

देहरादून में राजपुर रोड पर पुराने पट्टों की भूमि अधिग्रहीत करेगी सरकार

सरकार की नजर अब उन भूमि पट्टों पर गई है जिनकी लीज का अभी तक नवीनीकरण नहीं हुआ है। इस कड़ी में राजपुर रोड पर दिलाराम बाजार के नजदीक राजपुर नहर में सिंचाई विभाग द्वारा दिए गए ऐसे पट्टों की भूमि का सरकार अधिग्रहण करेगी।

By Sunil NegiEdited By: Published: Thu, 10 Dec 2020 12:40 PM (IST)Updated: Thu, 10 Dec 2020 12:40 PM (IST)
उत्तराखंड कैबिनेट ने दो मिनट का मौन रखकर पूर्व विधानसभा उपाध्यक्ष स्वर्गीय अनुसूया प्रसाद मैखुरी को श्रद्धांजलि दी।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। शहर के सौंदर्यीकरण समेत विभिन्न योजनाओं के लिए देहरादून शहर में भूमि की अनुपलब्धता का दंश झेल रही सरकार की नजर अब उन भूमि पट्टों पर गई है, जिनकी लीज का अभी तक नवीनीकरण नहीं हुआ है। इस कड़ी में राजपुर रोड पर दिलाराम बाजार के नजदीक राजपुर नहर में सिंचाई विभाग द्वारा दिए गए ऐसे पट्टों की भूमि का सरकार अधिग्रहण करेगी। कैबिनेट की बुधवार को हुई बैठक में इस प्रस्ताव का मंजूरी दे दी गई।

loksabha election banner

उत्तराखंड राज्य गठन से पहने दिलाराम बाजार के नजदीक से राजपुर नहर पर सिंचाई विभाग ने काफी संख्या में भूमि पट्टे जारी किए थे। वर्तमान में इस भूमि पर रिहायश के साथ ही वाणिज्यिक लिहाज से कई भवन तक खड़े हो गए हैं। साथ ही वहां सरकारी भूमि पर अतिक्रमण की शिकायतें भी पूर्व में उठती रही हैं। इस बीच सरकार ने इन पट्टों की पड़ताल की तो बात सामने आई कि तमाम पट्टेदारों ने लीज का वर्षों से नवीनीकरण नहीं कराया है। इस भूमि को वापस लेने के मद्देनजर सिंचाई विभाग की ओर से प्रस्ताव बुधवार को कैबिनेट में रखा गया था।

यह भी पढ़ें: Cabinet Meeting: 15 दिसंबर से खुलेंगे उत्‍तराखंड के सभी कॉलेज, जानिए कैबिनेट में हुए आज के बड़े फैसले

सिंचाई मंत्री सतपाल महाराज ने बताया कि राजपुर नहर पर दिए गए जिन पट्टों की लीज का नवीनीकरण नहीं हुआ है, वह भूमि वापस ली जाएगी। उन्होंने कहा कि वैसे भी शहर के सौंदर्यीकरण समेत अन्य योजनाओं के लिए भूमि की किल्लत बनी हुई है। साथ ही विभाग की जो भूमि अतिक्रमण की जद में उसे भी चिह्नित कर खाली कराया जाएगा। कैबिनेट की मंजूरी के बाद अब इसके लिए रणनीति तैयार की जाएगी। इस भूमि का उपयोग सौंदर्यीकरण के साथ ही अन्य कार्यों के लिए किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: महापौर सुनील उनियाल गामा बोले, शहर की स्वच्छता सर्वोपरि


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.