देहरादून, संतोष भट्ट। कम समय और कम खर्चे पर प्रकृति का दीदार करने की चाह रखने वालों के लिए अच्छी खबर है। गढ़वाल मंडल विकास निगम ने दून से मसूरी और इसके नजदीकी पर्यटक स्थलों के दीदार के लिए ट्रेल्स एंड वॉकिंग टूर्स का पैकेज तैयार किया है। दिसंबर से पर्यटक ऑन लाइन बुकिंग के जरिए इसका लुत्फ उठा सकेंगे। इसके लिए मसूरी से लगे 25 पर्यटक स्थलों की सूची वेबसाइट पर अपलोड की गई है। इस योजना में निगम होटल से लेकर वाहनों की सुविधा भी पर्यटकों को उपलब्ध कराएगा। 

जीएमवीएन ने ऑफ सीजन में भी पर्यटकों को उत्तराखंड की ओर आकर्षित करने की योजना बनाई है, जिससे निगम के बंगले में रौनक और स्टाफ को काम मिल सके। साथ ही, पर्यटक स्थलों पर पर्यटकों की चहल-पहल भी बनी रहे। इस योजना में निगम ने वॉकिंग ट्रेल्स, डे ट्रेल्स, ओवरनाइट टूर्स और होम स्टे को शामिल किया है। इसके लिए निगम ने वेबसाइट में अलग-अलग पैकेज दिए हैं। दिसंबर से इन टूर एंड ट्रेल्स के लिए बुकिंग की जाएगी। दून के सबसे नजदीकी इन पर्यटक स्थलों में पर्यटकों की दिलचस्पी पर निगम दूसरे जनपदों में भी इसी तरह ट्रैकिंग और प्रकृति पर्यटन की योजना पर काम करेगा। इसके लिए पर्यटन व्यवसाय से जुड़े लोगों से भी सुझाव मांगे जाएंगे। 

साइकलिंग का भी विकल्प 

टूर एंड ट्रेल्स के लिए निगम साइकलिंग का भी विकल्प रखेगी। मसूरी में साइकिल से सैर करने वालों के लिए यह सुविधा दी जाएगी। इसके अलावा सुरक्षित ट्रेकिंग रूट पर साइकलिंग कराई जाएगी। इसके लिए गाइड और पोर्टरों को भी ट्रेनिंग दी गई है, जिससे पर्यटकों की मदद को उपलब्ध रहे। 

ये है वॉकिंग ट्रेल्स 

मसूरी मॉल मिडनाइट वॉक, लंडौर इनफिंटी वॉक, कैमल्स बैक वॉक, लंढौर फूड वॉक, कोल्ड इंड एंड वॉक, झड़ीपानी किपलिंग वॉक, गलोगी पावर हाउस वॉक, जबरखेत नेचर रिसर्व वॉक, हैप्पी वैली वॉक। 

डे-ट्रेल्स वॉक 

लाखामंडल टूर, सुरकंडा सनराइज ट्रेल्स, बेनोग हिल्स ट्रेल्स, जार्ज एवरेस्ट हाउस एंड लंबीधार ट्रेल्स, देहरा मोनोमेंट ट्रेल्स, सैंजी विलेज ट्रेल्स, बिसोई विलेस टेल्स, बंगलों की खाड़ी ट्रेल्स 

ओवरनाइट टूर्स 

कोटी-बनाल, हनोल-महासू, देवलसारी, चकराता टाइगर फॉल्स, नागटिब्बा नेचर ट्रेक बाय गोट विलेज, सुरकंडा खद्दूखाल ट्रेक आदि टूर्स शामिल हैं। 

यह भी पढ़ें: यहां बिखरे हैं कुषाण कालीन पुरावशेष, इसे 11 राष्ट्रीय स्मारकों की सूची में किया शामिल

जीएमवीएन के प्रबंध निदेशक ईवा आशीष श्रीवास्तव बताते हैं कि पर्यटकों के आकर्षण के एक्सफ्लोर मसूरी योजना बनाई गई है। योजना के तहत मसूरी और इससे लगे पर्यटक स्थलों तक पर्यटकों का दीदार कराया जाएगा। इसके गेस्ट हाउस से लेकर वाहन की सुविधा निगम देगा। दिसंबर से योजना की ऑन लाइन बुकिंग की जाएगी। ऑफ सीजन में पर्यटकों के आकर्षण के लिए यह योजना महत्वपूर्ण साबित होगी। 

यह भी पढ़ें: World tourism day: टिहरी के ताल व बुग्यालों की खूबसूरती खींच लाती है पर्यटकों को

Posted By: Raksha Panthari

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप