देहरादून, जेएनएन। गढ़वाल मंडल विकास निगम ने अब तक पौने आठ करोड़ का कारोबार कर लिया है। ऑनलाइन और ऑफलाइन बुकिंग से निगम को यह आय हुई है। इससे निगम को घाटे से उबरने की उम्मीद बढ़ गई है। खासकर 20 मई से 20 जून तक पीक सीजन में आय दोगुनी होने की उम्मीद है।

अक्षय तृतीया पर गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने के साथ ही चारधाम यात्रा शुरू हो गई थी। इसी के साथ केदारनाथ और बदरीनाथ के कपाट भी खुल गए। चारों धाम में यात्रियों की संख्या हर दिन बढ़ रही है। इसका लाभ गढ़वाल मंडल विकास निगम को मिल रहा है। निगम ने ऑनलाइन, ऑफलाइन और कैश सेल कर सिर्फ 10 दिन के भीतर पौने आठ करोड़ की कमाई की है। पिछले साल यह कमाई छह करोड़ के करीब थी। 

इस बार चारधाम रूट के प्रमुख बंगलों की बुकिंग ऑनलाइन की जा रही है। इससे निगम को आगे भी अच्छी कमाई की उम्मीद है। खासकर 23 मई तक लोकसभा चुनाव की व्यस्तता है। इसके चलते लोग चारधाम यात्रा का कार्यक्रम नहीं बना रहे हैं। 

जीएमवीएन के एजीएम पर्यटन गंभीर सिंह का कहना है कि बारिश न होने पर 20 जून तक यात्रा का पीक सीजन चलेगा। इसमें आमदनी में और इजाफे की उम्मीद की जा रही है। 

दूर होगी वेतन की समस्या 

जीएमवीएन में पर्यटन अनुभाग के कार्मिकों का वेतन सीजन की कमाई पर निर्भर करता है। ऑफ सीजन के छह माह कार्मिकों पर भारी पड़ते हैं। ऐसे में इस बार अच्छी कमाई से पर्यटन अनुभाग को वेतन की समस्या से नहीं जूझना पड़ेगा। साथ ही लंबे समय से वेतन का इंतजार कर रहे कर्मचारियों को वेतन मिल जाएगा। 

यहां फुल चल रही बुकिंग

चारधाम यात्रा रूट के ऋषिकेश, श्रीनगर, रुद्रप्रयाग, गौरीकुंड, जोशीमठ, औली, बदरीनाथ, उत्तरकाशी, हर्षिल, गंगोत्री के बंगले पिछले दस दिनों से फुल चल रहे हैं। यह बंगले ऑनलाइन बुक हुए हैं। 

ये हुई कमाई

ऑनलाइन बुकिंग-4 करोड़ 

टूर पैकेज की बुकिंग-3 करोड़

ऑफलाइन बुकिंग-80 लाख 

इस बार हुआ कमाई में इजाफा 

जीएमवीएन के एमडी ईवा आशीष श्रीवास्तव के अनुसार, पिछले साल की तुलना में इस बार कमाई में इजाफा हुआ है। अभी यात्रा का शुरुआती दौर है। मौसम ने साथ दिया तो अच्छी कमाई होगी। खासकर ऑनलाइन बुकिंग से बीस फीसद की बढ़ोतरी हुई है। 

यह भी पढ़ें: हिंदुओं की आस्था का केंद्र पवित्र कैलास बनेगा विश्व धरोहर, यूनेस्को की मंजूरी

यह भी पढ़ें: Chardham Yatra: एक हफ्ते में ही बन गया नया कीर्तिमान, जानिए

यह भी पढ़ें: चारधाम यात्राः 554 स्थानों पर मंडरा रहा है सड़क दुर्घटना का खतरा

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Bhanu

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस