देहरादून, जेएनएन। GATE 2021 इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आइआइटी) बोम्बे ने गेट की तारीखों की घोषणा की है। ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (गेट) का आयोजन अगले साल 5 से 7 फरवरी और 12 से 13 फरवरी को होगा। इसके साथ ही छात्रों की सुविधा के मद्देनजर कुछ बदलाव किए गए हैं। 

गेट-2021 में दो नए विषयों की शुरुआत और पात्रता मापदंड में छूट जैसे अन्य बदलाव शामिल होंगे। परीक्षा में पर्यावरण विज्ञान और इंजीनियरिंग व मानविकी और सामाजिक विज्ञान नाम के दो नए विषय जोड़े जाएंगे। इसके बाद विषयों की कुल संख्या बढ़कर 27 हो जाएगी। गेट-2021 के लिए आवेदन करने वाले छात्र अब दो विषय के पेपर भी चुन सकते हैं। आवेदन और परीक्षा से संबंधित ज्यादा जानकारियां आधिकारिक वेबसाइट https://gate.iitb.ac.in पर उपलब्ध है। परीक्षा के नए पात्रता मापदंड के मुताबिक, अब स्नातक के तीसरे साल के छात्र भी गेट के लिए पात्र होंगे। 

इंजीनियरिंग या विज्ञान में पीजी प्रोग्राम में प्रवेश के लिए शिमला से हुआनमैन रिसोर्स डेवलपमेंट या एमएचआरडी की छात्रवृत्ति से गेट का आयोजन किया जाता है। यह परीक्षा संयुक्त रूप से इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस, बैंगलुरु और सात भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (मुंबई, दिल्ली, गुवाहाटी, कानपुर, खडग़पुर, मद्रास और रुड़की) में की जाती है। इससे पहले गेट-2020 का आयोजन आइआइटी दिल्ली ने किया था। इस बार यह जिम्मा आइआइटी बोम्बे को मिला है।

यह भी पढ़ें: एनआइटी श्रीनगर के सुमाड़ी में स्थायी कैंपस पर अब एमएचआरडी लेगा फैसला

700 और विद्यालयों में वर्चुअल क्लास होगी शुरू 

उत्तराखंड में जल्द ही 700 और विद्यालयों में वर्चुअल क्लास शुरू की जाएंगी। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने ये बात कही है। उन्होंने बताया कि 500 विद्यालयों में वर्चुअल क्लास शुरू की गई है। इसके साथ ही प्रदेश के पांच विश्वविद्यालयों और 104 महाविद्यालयों को ई-ग्रंथालय से जोड़ा गया है। ये बात सीएम ने शहीद दुर्गामल्ल राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, डोईवाला में शहीद दुर्गामल्ल की मूर्ति का अनावरण करने के दौरान कही। इस अवसर पर उन्होंने डिग्री कॉलेज में छात्रावास के साथ ही डोईवाला तहसील के भवन का भूमि पूजन और शिलान्यास किया। डोईवाला डिग्री कॉलेज में छात्रावास दो करोड़ 76 लाख 51 हजार और तहसील भवन चार करोड़ दो लाख 28 हजार की धनराशि से बनाया जाएगा। 

यह भी पढ़ें: जूनियर हाईस्कूलों के शिक्षकों को चार माह से नहीं मिला वेतन, झेल रहे कई तरह की दिक्कतें

Posted By: Raksha Panthari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस