Move to Jagran APP

उत्तराखंड के पूर्व सीएम हरीश रावत को भरोसा, बच जाएगी कमलनाथ सरकार

कांग्रेस महासचिव व उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने दावा किया कि फ्लोर टेस्ट में मध्य प्रदेश की कमलनाथ सरकार अपना बहुमत साबित कर देगी।

By Bhanu Prakash SharmaEdited By: Published: Thu, 12 Mar 2020 10:05 AM (IST)Updated: Thu, 12 Mar 2020 10:05 AM (IST)
उत्तराखंड के पूर्व सीएम हरीश रावत को भरोसा, बच जाएगी कमलनाथ सरकार
उत्तराखंड के पूर्व सीएम हरीश रावत को भरोसा, बच जाएगी कमलनाथ सरकार

देहरादून, विकास धूलिया। मध्य प्रदेश की कमलनाथ सरकार पर आए सियासी संकट को टालने बतौर पार्टी पर्यवेक्षक जयपुर पहुंचे कांग्रेस महासचिव व उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने दावा किया कि फ्लोर टेस्ट में सरकार अपना बहुमत साबित कर देगी। उन्होंने कहा कि बेंगलुरु में मौजूद कई कांग्रेस विधायकों से संपर्क बना हुआ है और इनमें से अधिकांश पार्टी के साथ हैं।

loksabha election banner

वरिष्ठ कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया के पार्टी छोड़ने के बाद 22 कांग्रेस विधायकों के इस्तीफे से मध्य प्रदेश की कांग्रेस सरकार पर पर आए संकट को टालने का जिम्मा कांग्रेस आलाकमान ने राष्ट्रीय महासचिव मुकुल वासनिक के साथ उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत को सौंपा है। दोनों को पार्टी पर्यवेक्षक बनाकर जयपुर भेजा गया है, जहां भोपाल से आकर कांग्रेस विधायक टिके हुए हैं। बुधवार को कांग्रेस के इन दोनों महासचिवों ने जयपुर में मोर्चा संभाल लिया।

दरअसल, मार्च 2016 में उत्तराखंड में मुख्यमंत्री रहते हुए हरीश रावत स्वयं इसी तरह की सियासी आपदा से रूबरू हो चुके हैं। 18 मार्च 2016 को राज्य विधानसभा के बजट सत्र के दौरान पूर्व मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा के नेतृत्व में नौ कांग्रेस विधायकों ने सदन में ही बगावत का झंडा बुलंद कर दिया था और भाजपा में शामिल हो गए थे। तब कुछ समय के लिए उत्तराखंड में राष्ट्रपति शासन भी लगा। हाईकोर्ट के निर्देश के बाद 10 मई को 2016 को हुए फ्लोर टेस्ट में हरीश रावत बहुमत साबित कर अपनी सरकार बचाने में कामयाब रहे।

रावत उत्तराखंड में तो कांग्रेस में टूट के बावजूद अपनी सरकार बचा ले गए थे, लेकिन अब मध्य प्रदेश में कमलनाथ सरकार को बचाने की चुनौती उनके सामने है। जयपुर से फोन पर 'दैनिक जागरण' से बातचीत में हरीश रावत ने कहा कि ज्योतिरादित्य सिंधिया के भाजपा में शामिल होने के बाद परिस्थितियां पूरी तरह बदल गई हैं। सिंधिया का साथ दे रहे कांग्रेस विधायक अब अपने भविष्य की सोच रहे हैं। कई विधायकों से बात हुई है और लगता है कि कमलनाथ विधानसभा में अपना बहुमत आसानी से साबित कर देंगे। कब तक विधायक जयपुर में ठहरेंगे, इस सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि यह परिस्थितियों पर निर्भर करेगा।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड की ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण के विकास को बनेगी विशेषज्ञ कमेटी

बहुमत साबित करेगी कमलनाथ सरकार 

हरीश रावत ने कहा कि जब तक ज्योतिरादित्य कांग्रेस लीडर थे, कांग्रेस के कुछ विधायक उनके साथ थे। जैसे ही वह भाजपा में शामिल हुए, कई विधायक उनसे अलग हो गए। ये विधायक अब स्वयं के सुरक्षित राजनैतिक भविष्य को लेकर सोच रहे हैं। बेंगलुरु में मौजूद कई कांग्रेस विधायकों से हमारा संपर्क हुआ है। पूरा विश्वास है कि मध्य प्रदेश में कमलनाथ सरकार विधानसभा में अपना बहुमत साबित करने में सफल रहेगी।

यह भी पढ़ें: सरकार और आंदोलनकारियों के बीच मध्यस्थ बनने को तैयार: विनोद चमोली


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.