Move to Jagran APP

सरकार को मिली राहत, बुझी जंगलों की आग

उत्‍तराखंड के श्रीनगर गढ़वाल से लगे जंगल को छोड़ सभी जगह आग बुझ गई है। श्रीनगर में आग पर काबू पाने के लिए वनकर्मी और ग्रामीण जुटे हुए हैं।

By Sunil NegiEdited By: Published: Thu, 31 May 2018 04:04 PM (IST)Updated: Fri, 01 Jun 2018 05:02 PM (IST)
सरकार को मिली राहत, बुझी जंगलों की आग
सरकार को मिली राहत, बुझी जंगलों की आग

देहरादून, [राज्य ब्यूरो]: इंद्रदेव की नेमत बरसने के साथ ही जंगलों की बेकाबू आग से परेशान राज्य सरकार के साथ ही वन महकमे को आखिरकार राहत मिल गई। हालांकि, पिछले 24 घंटे के दरम्यान आग की 19 घटनाएं सामने आई, लेकिन इन पर काबू पा लिया गया।

loksabha election banner

बुधवार देर शाम वन विभाग के नोडल अधिकारी (फॉरेस्ट फायर) बीपी गुप्ता ने दावा किया कि श्रीनगर गढ़वाल से लगे जंगल को छोड़ सभी जगह आग बुझ गई है। श्रीनगर में आग पर काबू पाने के लिए वनकर्मी और ग्रामीण जुटे हुए हैं। पखवाड़ेभर पहले से विकराल हुई जंगल की आग ने सरकार के साथ ही वन विभाग की पेशानी में बल डाले हुए थे। अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि इस फायर सीजन में अब तक दावानल की 1965 घटनाओं में 4223.536 हेक्टेयर वन क्षेत्र प्रभावित हुआ है।

आग बुझाने को बड़े पैमाने पर संसाधन झोंकने के बावजूद इसके काबू न आने से परेशान वन महकमा आसमान की ओर मुंह ताक रहा था। आखिरकार इंद्रदेव पसीजे और मंगलवार व बुधवार को हुई बारिश ने विभाग की मुराद पूरी कर दी। बारिश होने के साथ ही वन महकमे के साथ ही आग बुझाने में जुटे कार्मिकों व ग्रामीणों ने राहत की सांस ली है। बुधवार देर शाम नोडल अधिकारी बीपी गुप्ता ने दावा किया कि अब सभी जगह आग बुझा ली गई है। केवल पौड़ी जिले में श्रीनगर गढ़वाल से लगे जंगल में ही आग की सूचना है। वहां भी इसे बुझाने के प्रयास हो रहे हैं और देर रात तक इस पर काबू पा लिए जाने की संभावना है। 

जंगल की आग (बुधवार तक)

क्षेत्र--------------------घटनाएं---प्रभावित क्षेत्र------क्षति 

गढ़वाल-----------------901-----2470.9------------4760256.5 

कुमाऊं------------------619------1248--------------2602685 

वन्यजीव संगठन-------71------153.636----------263806 

शिवालिक--------------374-------351---------------536633.5 

(नोट: क्षेत्र हेक्टेयर और क्षति रुपये में) 

आग से हुई क्षति 81.63 लाख रुपये आंकी गई है 

अब आग से क्षति 04 लोग विभिन्न क्षेत्रों में आग बुझाते वक्त झुलसे 54.7 हेक्टेयर क्षेत्र में दो साल के भीतर हुआ पौधरोपण खाक 585 लीसा घाव (चीड़ के पेड़ों से लीसा निकालने को किए गए घाव) आग से जले 856 पेड़ों को आग से पहुंचा नुकसान 

यह भी पढ़ें: हार्इकोर्ट ने सरकार से मांगा जवाब, जंगलों की आग पर सरकार ने उठाए हैं क्या कदम

यह भी पढ़ें: सुलगने लगे हैं गढ़वाल और कुमाऊं के जंगल, वन विभाग लाचार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.