Move to Jagran APP

लॉटरी से बांटे गए पसंदीदा चुनाव चिह्न, अब उछलेगा सियासी पारा

नगर निगम देहरादून के निर्दलीय महापौर और पार्षद प्रत्याशियों को पसंदीदा चुनाव चिह्न लॉटरी से बांटे गए। हालांकि, चुनाव चिह्न की 47 की सूची में शीर्ष 15 ही पसंद किए गए।

By BhanuEdited By: Published: Tue, 30 Oct 2018 01:00 PM (IST)Updated: Tue, 30 Oct 2018 04:18 PM (IST)
लॉटरी से बांटे गए पसंदीदा चुनाव चिह्न, अब उछलेगा सियासी पारा
लॉटरी से बांटे गए पसंदीदा चुनाव चिह्न, अब उछलेगा सियासी पारा

देहरादून, [जेएनएन]: नगर निगम देहरादून के निर्दलीय महापौर और पार्षद प्रत्याशियों को पसंदीदा चुनाव चिह्न लॉटरी से बांटे गए। इस दौरान केतली, गैस सिलेंडर, गैस का चूल्हा जैसे घरेलू उपयोग की वस्तुओं की डिमांड रही। हालांकि, चुनाव चिह्न की 47 की सूची में शीर्ष 15 ही पसंद किए गए।

loksabha election banner

नगर निगम देहरादून के चुनाव में 11 महापौर और 406 पार्षद मैदान में हैं। राष्ट्रीय व क्षेत्रीय पार्टियों को उनके चुनाव चिह्न बांटे गए। मगर, निर्दलीय पार्टियों को राज्य चुनाव आयोग द्वारा निर्धारित किए गए 47 चुनाव चिह्न में से पसंद, विकल्प और लॉटरी के आधार पर चिह्न दिए गए। 

नगर निगम के हर कक्ष में प्रत्याशियों की भीड़ सुबह 10 बजे से ही जुटनी शुरू हो गई थी। पार्षदों के बीच सबसे ज्यादा मांग अलमारी, ईंट, कांच का गिलास, कैमरा, गैस का चूल्हा, घंटी, टॉर्च, टोकरी, बस, पुल, बंगला और बल्ला, बाल्टी को लेकर रही। 

इन चुनाव चिह्नों में एक से ज्यादा दावेदारी होने पर वार्डों के निर्वाचन अधिकारियों ने लॉटरी निकाल कर आवंटन किया। इस दौरान कई वार्ड में एक ही चिह्न को लेकर विवाद की स्थिति बन गई। जिसे सुलझाने में चुनाव अधिकारियों को खासा मशक्कत करनी पड़ी। 

इस दौरान नियमों का हवाला देते हुए नाम और अक्षरों के आधार पर भी चिह्न आवंटित किए गए। जिला निर्वाचन अधिकारी एसए मुरूगेशन ने बताया कि दो से तीन निर्दलीय वाले वार्ड में मनमाफिक चुनाव चिह्न बांटे गए। मगर, ज्यादा निर्दलीय प्रत्याशी वाले वाड़ों में लॉटरी की गई।

महापौर पर ये बांटे गए चुनाव-चिह्न 

दिनेश अग्रवाल-हाथ, विभूति-हाथी, सुनील उनियाल गामा-कमल, रजनी रावत-झाड़ू, अंजना वालिया-पतंग, विजय कुमार बौड़ाई-कप प्लेट, रामसुख-बंगला, अभय जोशी-घंटी, जगमोहन मेंदीरत्ता-केतली, विजय जंगवान-पुल, सरदार खान पप्पू-गैस सिलेंडर।

प्रिंटिंग प्रेस वालों की रही भीड़

नगर निगम में चुनाव चिह्न आवंटन के दौरान शहर के प्रिंटिंग प्रेस वालों की भीड़ जुट गई। हर कोई हाथ में विजटिंग कार्ड लिए हुए अपने-अपने रेट देते हुए नजर आए। इस दौरान बैनर, पोस्टर, पंफ्लेट और दूसरी प्रचार-सामग्री को लेकर भी प्रत्याशियों को आकर्षित करते रहे। 

आचार संहिता पर देंगे जानकारी 

नगर निगम देहरादून में चुनाव मैदान में खड़े महापौर से लेकर पार्षद के प्रत्याशियों को आदर्श आचार संहिता का पाठ पढ़ाया जाएगा। अपर जिलाधिकारी अरविंद पांडेय का कहना है कि आचार संहिता का सख्ती से पालन हो, इसके लिए प्रत्याशियों को जानकारी दी जाएगी। खासकर महापौर के प्रत्याशियों को प्रचार-प्रसार से लेकर चुनावी खर्च के बारे में बताया जाएगा।

चुनाव चिह्न आवंटित, चढ़ने लगा सियासी पारा 

प्रदेश के कुल 92 में 84 नगर निकायों में 18 नवंबर को होने वाले चुनाव में किस्मत आजमा रहे 4978 प्रत्याशियों को चुनाव चिह्न आवंटित कर दिए गए। इसके साथ ही अब सियासी पारा भी धीरे- धीरे उछाल भरेगा। चुनाव में 23.47 लाख से अधिक मतदाता इन प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। 

20 अक्टूबर को नामांकन पत्र दाखिल करने के साथ राज्य में निकाय चुनाव की प्रक्रिया शुरू हुई। नाम वापसी के बाद सात नगर निगमों में महापौर पदों पर 51, 39 नगर पालिकाओं में अध्यक्ष पदों पर 279 और 38 नगर पंचायतों में अध्यक्ष पद पर 226 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। 

नगर निगमों में पार्षद और नगर पालिका व नगर पंचायतों में सदस्य पदों पर 4422 उम्मीदवार डटे हुए हैं। पार्षद के तीन और सदस्यों के 31 पदों पर निर्विरोध निर्वाचन भी तय है। 

मैदान में डटे सभी प्रत्याशियों को जिला व तहसील मुख्यालयों में चुनाव चिह्न आवंटित कर दिए गए। इसके साथ ही प्रत्याशियों ने अपना चुनाव अभियान भी तेज कर दिया है। आने वाले दिनों में यह और जोर पकड़ेगा। प्रत्याशियों ने अपनी जीत सुनिश्चित करने के लिए नाते-रिश्तेदारों से लेकर अन्य संपर्कों के बीच पैठ बनाने की कवायद भी प्रारंभ कर दी है।

यह भी पढ़ें: निकाय चुनाव में दांव पर लगी भाजपा के दिग्गजों की प्रतिष्ठा 

यह भी पढ़ें: स्थानीय निकाय चुनाव में हिमानी शिवपुरी करेंगी भाजपा के लिए प्रचार

यह भी पढ़ें: निकाय चुनाव में असंतुष्टों के समर्थन को अंतिम क्षण तक कोशिश करेगी कांग्रेस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.