Move to Jagran APP

ढाई माह में 33 लोगों को किया गया कॉर्निया प्रत्यारोपित Dehradun News

एम्स ऋषिकेश के आई बैंक में करीब ढाई माह में मृत्यु उपरांत 54 लोगों के कॉर्निया दान किए गए। संस्थान में अब तक 33 लोगों को सफलतापूर्वक कॉर्निया प्रत्यारोपित किया गया।

By Edited By: Published: Tue, 12 Nov 2019 08:46 PM (IST)Updated: Sat, 16 Nov 2019 07:21 AM (IST)
ढाई माह में 33 लोगों को किया गया कॉर्निया प्रत्यारोपित Dehradun News
ढाई माह में 33 लोगों को किया गया कॉर्निया प्रत्यारोपित Dehradun News

ऋषिकेश, जेएनएन। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान एम्स ऋषिकेश के आई बैंक में करीब ढाई माह में मृत्यु उपरांत 54 लोगों के कॉर्निया दान किए गए। जबकि संस्थान में अब तक अंधेपन से जूझ रहे 33 लोगों को सफलतापूर्वक कॉर्निया प्रत्यारोपित किए जा चुके हैं। आई बैंक के अनुसार नवंबर महीने में ही छह दृष्टिहीन लोगों को कॉर्निया ट्रांसप्लांट किए जा चुके हैं। 

loksabha election banner

एम्स प्रशासन ने नेत्रदान महादान के संकल्प के साथ कॉर्निया का दान कराने वाले परिवारों का आभार व्यक्त किया है। एम्स निदेशक पद्मश्री प्रो. रविकांत ने बताया कि भारत में दृष्टिहीन लोगों की संख्या में साल दर साल करीब 40 से 50 हजार लोगों की बढ़ोत्तरी दर्ज की जा रही है, लिहाजा नेत्रदान के संकल्प के बिना कॉर्निया अंधेपन की समस्या से लोगों को निजात दिला पाना हरगिज संभव नहीं है। 

उन्होंने बताया कि नेत्रदान के प्रति जनजागरूकता से ही अंधता से ग्रसित लोगों की समस्या का समाधान संभव है। जिसके मद्देनजर एम्स संस्थान लोगों को नेत्रदान के प्रति जागरूक करने को लेकर लगातार मुहिम चला रहा है। प्रो. रविकांत ने कहा कि हम सभी को नेत्रदान को लेकर जागरूक होने की जरूरत है। एम्स के नेत्र रोग विभागाध्यक्ष डॉ. संजीव मित्तल और नेत्र कोष की चिकित्सा निदेशक डॉ. नीति गुप्ता ने बताया कि नवंबर में अब तक तीन लोग नेत्रदान करा चुके हैं, जबकि छह लोगों को कॉर्निया ट्रांसप्लांट किए जा चुके हैं। 

यह भी पढ़ें: डॉक्टरों ने विकृत लाल रक्त कणिकाओं को सामान्य में बदला, पढ़िए पूरी खबर Dehradun News

उनका कहना है कि इस माह परिजनों ने ऋषिकेश निवासी अंजली देवी और पूनम देवी और रुड़की निवासी डॉ. गोविंद सिंह बिष्ट के निधन पर नेत्रदान महादान के संकल्प के साथ एम्स नेत्र बैंक को कॉर्निया दान की। चिकित्सकों ने लोगों से अपील की है कि नेत्रदान करने के इच्छुक व्यक्ति एम्स ऋषिकेश के आई बैंक में दूरभाष संख्या 0135-2460835 और 09068563883 पर संपर्क कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: यहां चिकित्सकों ने सबसे छोटे पेसमेकर का किया प्रत्यारोपण, पढ़िए पूरी खबर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.