Move to Jagran APP

सर्दियों के मौसम में खूब खाएं हरी सब्जियां, खुद को रखें तंदुरुस्त

सर्दियों के मौसम में हरी पत्तेदार सब्जियां सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती हैं। साथ ही इस मौसम में हरी पत्तेदार सब्जियों की आवक भी बढ़ जाती है।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Wed, 08 Jan 2020 05:13 PM (IST)Updated: Thu, 09 Jan 2020 07:15 AM (IST)
सर्दियों के मौसम में खूब खाएं हरी सब्जियां, खुद को रखें तंदुरुस्त
सर्दियों के मौसम में खूब खाएं हरी सब्जियां, खुद को रखें तंदुरुस्त

देहरादून, जेएनएन। हरी पत्तेदार सब्जियां हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद हैं। सर्दियों का मौसम वैसे भी सेहत के लिहाज से काफी अच्छा माना जाता है और हरी पत्तेदार सब्जियों की आवक भी बढ़ जाती है। हरी सब्जियां शरीर से आयरन, पोटेशियम, फास्फोरस और कैल्शियम जैसे खनिज पदार्थों की कमी को दूर करती हैं। इनमें प्रचुर मात्रा में प्रोटीन भी होता है। इसलिए इस मौसम में खूब हरी सब्जियां खाएं और सेहत बनाएं। 

loksabha election banner

डाइट एक्सपर्ट पायल के मुताबिक बथुआ में फाइबर और पानी भरपूर मात्रा में होता है। इसके अलावा पालक, मूली के पत्ते, सोया, सरसों, मेथी शरीर में आयरन की कमी दूर करने में कारगर है। इसके अलावा ये सब्जियां त्वचा, आंखों और बालों से जुड़ी समस्याओं से भी निजात दिलाने में सहायक हैं। 

हरी सब्जियों के फायदें 

पालक: हरी पत्तेदार सब्जियों में पालक प्रमुख है। यह आपके शरीर में आयरन की कमी को पूरा करता है। खासतौर से महिलाओं के लिए पालक बहुत फायदेमंद है। इसके अलावा यह आपके शरीर में विटामिन ए, कैल्शियम और अन्य पोषक तत्वों की आपूर्ति भी करेगी। 

मेथी: फॉलिक एसिड, मैग्नीशियम, जिंक, कॉपर, कार्बोहाइड्रेट, फास्फोरस, प्रोटीन, कैल्शियम और आयरन से भरपूर मेथी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। यह शारीरिक तकलीफों को दूर कर मोटापे को कम करने में भी मदद करती है। 

मूली: मूली के पत्ते भी बहुत पौष्टिक होते हैं। ये ठंड में सर्दी से बचाने में मदद करते हैं। इससे शारीरिक दर्द और अन्य तकलीफों से भी निजात मिलती है। 

यह भी पढ़ें: स्वस्थ्य जीवन के लिए छोड़ दीजिए देर रात खाना खाने की आदत, पढ़िए पूरी खबर

करेला: स्वाद में भले ही करेला कड़वा हो, लेकिन इसके फायदे बहुत हैं। यह न केवल खून को साफ करता है, बल्कि पेट से जुड़ी परेशानियों को खत्म कर पाचन में मदद करता है। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाकर बीमारियों से भी बचाता है। 

यह भी पढ़ें: सर्दियों में रखें सेहत का ख्याल, खानपान और नियमित व्यायाम पर दें ध्यान

हरा प्याज: प्याज के हरे पत्तों की आवक भी ठंड में खूब होती है। यह अन्य पोषक तत्वों के साथ ही रोग प्रतिरोधी गुणों से भरपूर होता है। यह आंखों और त्वचा के अलावा पाचनतंत्र के लिए भी फायदेमंद है। 

यह भी पढ़ें: युवतियों में बढ़ रहा है डांस विद फिटनेस का क्रेज, पढ़िए पूरी खबर Dehradun News


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.