देहरादून, जेएनएन। जम्मू-कश्मीर के नौशेरा सेक्टर में शहीद मेजर चित्रेश बिष्ट की पहली बरसी पर उन्हें नम आंखों से याद किया गया। शहीद के नेहरू कॉलोनी स्थित आवास पर आयोजित श्रद्धांजलि सभा में सैन्य अधिकारी, विधायक और कई राजनीतिक पार्टियों व सामाजिक संगठनों ने शहीद चित्रेश को श्रद्धासुमन अर्पित किए। कई आम और खास लोग शहीद को श्रद्धांजलि देने पहुंचे। इस दौरान अपने बेटे को याद कर शहीद के पिता एसएस बिष्ट की आंखों से आंसू झलक उठे। उत्तराखंड सब एरिया की तरफ से वेटरन सेल प्रभारी कर्नल पृथ्वीराज सिंह रावत ने शहीद के घर पहुंच उन्हें श्रद्धांजलि दी।

सैनिकों का सम्मान सभी का कर्तव्य 

मसूरी विधायक गणेश जोशी ने शहीद मेजर चित्रेश बिष्ट के घर पहुंच उन्हें श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा कि शहीदों का सम्मान करना प्रत्येक देशवासी का कर्तव्य है। अगर हम सुरक्षित हैं तो इसका श्रेय उन सैनिकों को जाता है, जो सीमा पर देश की रक्षा के लिए विषम परिस्थिति में भी खड़े रहते हैं। उन्होंने शहीद मेजर चित्रेश बिष्ट की याद में स्मारक बनाने का वायदा भी किया।

देश और समाज के लिए कार्य करने वालों का स्थान अलग 

रायपुर विधायक उमेश शर्मा काऊ ने भी शहीद के घर पहुंच उन्हें श्रद्धांजलि दी। उनके पिता एवं रिटायर्ड पुलिस इंस्पेक्टर एसएस बिष्ट से मुलाकात की और उनका ढांढस बंधाया। विधायक ने कहा कि देश और समाज के लिए कार्य करने वालों का स्थान सबसे अलग होता है। हम सभी इसलिए सुरक्षित हैं कि हमारे देश के वीर जवान सीमा पर देश केदुश्मनों से लोहा लेते हैं। तेज ठंड, गर्मी, बारिश के दौरान भी सैनिक देशवासियों की रक्षा के लिए सीमा पर निर्भीक होकर डटे रहते हैं। ऐसे में हम सभी का कर्तव्य है कि उन्हें व उनके परिवार को पूरा सम्मान दें। 

पीढ़ि‍यों तक याद रहेगा बलिदान 

मेजर चित्रेश बिष्ट की बरसी पर श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष प्रीतम सिंह ने कहा कि शहीद चित्रेश बिष्ट का बलिदान सदैव याद रखा जाएगा। उन्होंने अपना सर्वोच्च बलिदान देकर देश की सीमाओं की रक्षा की। उन्होंने उत्तराखंड का नाम व मान पूरे देश में ऊंचा किया। उनके पिता का बेटे के नाम से छात्रवृत्ति शुरू करने का निर्णय अत्यंत प्रेरक कदम है। कांग्रेस से श्रद्धांजलि देने वालों में वरिष्ठ नेता सूर्यकांत धस्माना, पूर्व विधायक व अनुसूचित जाति जनजाति के प्रदेश अध्यक्ष राजकुमार, महानगर अध्यक्ष लालचंद शर्मा, प्रभुलाल बहुगुणा आदि मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें: शहीद मेजर चित्रेश की याद में पिता 22 मेधावियों को देंगे छात्रवृत्ति Dehradun News

राज्य आंदोलनकारियों ने भी दी श्रद्धांजलि 

उत्तराखंड राज्य आंदोलनकारी मंच ने शहीद मेजर चित्रेश बिष्ट के नेहरू कॉलोनी स्थित आवास पर उनके चित्र पर फूल चढ़ाकर श्रद्धासुमन अर्पित किए। राज्य आंदोलनकारियों ने सरकार से मांग की है कि सरकार शहीदों के परिवारों की सुध ले और शहीदों के नाम से गठित संस्थाओं को मदद करे। जिससे समाज में एक सकारात्मक सोच के साथ ही हमारे युवाओं को प्रेरणा मिले। इस दौरान जगमोहन सिंह नेगी, रामलाल खंडूड़ी, प्रदीप कुकरेती, राजेश पांथरी, नरेंद्र नौटियाल, मोहन खत्री, प्रदीप कुकरेती आदि मौजूद रहे। 

यह भी पढ़ें: पुलवामा हमले की बरसी पर शहीदों को दी गई श्रद्धांजलि Dehradun News

 

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस