देहरादून, [जेएनएन]: तेल कंपनियों ने घरेलू रसोई गैस के दामों में लगातार दूसरी बार बड़ी बढ़ोत्तरी की है। घरेलू रसोई गैस के दाम 56 रुपये बढ़ा दिए गए हैं, जबकि व्यावसायिक गैस सिलेंडर भी 84 रुपये महंगा हो गया है। यह संशोधित दाम एक जुलाई की सुबह से लागू हो जाएंगे।

शनिवार रात 12 बजे तेल कंपनियों ने रसोई गैस की नई दरें घोषित कर दी। इसमें 14 किग्र्रा के घरेलू गैस सिलेंडर के दाम 56 रुपये बढ़ाए गए हैं यानि पहले 713 रुपये में मिलने वाला सिलेंडर अब 769 रुपये में मिलेगा। वहीं व्यावयासिक गैस सिलेंडर (19 किग्र्रा) के दाम में 84 रुपये की बढ़ोत्तरी होने के बाद अब सिलेंडर 1322 रुपये में मिलेगा। उत्तरांचल एलपीजी डिस्ट्रिब्यूटर्स वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष चमनलाल ने बताया कि अब ग्राहक को संशोधित नए दाम पर सिलेंडर मिलेगा। दरअसल, केंद्र सरकार ने 2014 में कच्चे तेल के दाम अंतरराष्ट्रीय बाजार पर निर्भर कर दिए थे। इसके बाद से प्रत्येक माह की अंतिम तारीख को तेल कंपनियां एलपीजी के दाम निर्धारित करती हैं।

दो महीने में बढ़े 104 रुपये

31 मई को तेल कंपनियों ने घरेलू रसोई गैस के दाम 48 रुपये बढ़ाए थे। इसके बाद अब 56 रुपये की बड़ी बढ़ोत्तरी की है यानि दो महीने में घरेलू रसोई गैस 104 रुपये महंगी हो गई है। वहीं, व्यावसायिक गैस के दाम में 160 रुपये की बढ़ोत्तरी हुई है। 

यह भी पढ़ें: रसोई गैस की कीमतों में हुआ इजाफा, अब देने होंगे इतने रुपये

यह भी पढ़ें: बिजली देगी फिर झटका, बढ़ सकती है इतनी फीसद कीमत

यह भी पढ़ें: शहर में फिर गहराया रसोई गैस संकट, उपभोक्ता खासे ...

Posted By: Sunil Negi