Move to Jagran APP

सरकारी जमीनों पर हुए अवैध कब्जों पर डीएम ने मांगी रिपोर्ट

देहरादून जिले में सरकारी जमीनों पर हुए अवैध कब्जों पर जिलाधिकारी डा. आशीष कुमार श्रीवास्तव ने सभी उप जिलाधिकारियों से 31 अगस्त तक रिपोर्ट मांगी है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Sat, 22 Aug 2020 12:02 PM (IST)Updated: Sat, 22 Aug 2020 12:02 PM (IST)
सरकारी जमीनों पर हुए अवैध कब्जों पर डीएम ने मांगी रिपोर्ट
सरकारी जमीनों पर हुए अवैध कब्जों पर डीएम ने मांगी रिपोर्ट

देहरादून, जेएनएन। जिले में सरकारी जमीनों पर हुए अवैध कब्जों पर जिलाधिकारी डा. आशीष कुमार श्रीवास्तव ने सभी उप जिलाधिकारियों से 31 अगस्त तक रिपोर्ट मांगी है। जिलाधिकारी ने अपने आवास से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग पर जिले के सभी उप जिलाधिकारियों, नगर निगम और नगर पालिका के अधिकारियों को सरकारी जमीनों को अतिक्रमणमुक्त करने के निर्देश दिए।

prime article banner

जिलाधिकारी ने तहसीलवार प्रत्येक गांव की विभिन्न श्रेणियों की अतिक्रमित व अन अतिक्रमित जमीन तथा नदी क्षेत्र की जमीन का ब्योरा तलब किया है। नदी व नालों पर अतिक्रमण के चिह्नीकरण में संबंधित नगर निगम व पालिका को तहसील प्रशासन का सहयोग करने के निर्देश दिए गए। यह भी कहा कि अतिक्रमण से मुक्त होने वाली हर जमीन पर तारबाड़ व सुरक्षा घेरा बनाने का खर्चा नगर निगम व एमडीडीए संयुक्त रूप से वहन करें। 

जिला स्तर पर विभिन्न श्रेणी की सभी सरकारी जमीन का रिकॉर्ड बनाने और इसके रख-रखाव की जिम्मेदारी वरिष्ठ रिकॉर्ड सहायक को दी गई। इसके साथ ही पौधारोपण के लिए रिजर्व में जमीन रखने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि जमीन की मांग करने वाले सरकारी विभागों को खाली हुई जमीन के तत्काल हस्तांतरण की प्रक्रिया अपनाई जाए। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व) बीर सिंह बुदियाल, अपर जिलाधिकारी (प्रोटोकॉल) जीसी गुणवंत, नगर मजिस्ट्रेट कुश्म चौहान समेत सभी उप जिलाधिकारी व अधिशासी अधिकारी मौजूद रहे।

जन सुनवाई में आई 20 शिकायतें

कलक्ट्रेट में शुक्रवार को आयोजित जन सुनवाई में बीस शिकायतें आईं। जिनमें मुख्य रूप से भूमि पर कब्जा दिलाने, पुस्ता निर्माण कराने, शस्त्र लाइसेंस दिलाने, भूमि की पैमाइश करने, पानी की निकासी की शामिल रहीं। जिलाधिकारी डॉ. आशीष कुमार श्रीवास्तव ने संबंधित विभागों के अधिकारियों को मामलों का निस्तारण करने के निर्देश दिए हैं। वेस्ट वॉरियर्स के अविनाश प्रताप ने कूड़ा निस्तारण कराने की बात कही। 

इस पर सिंचाई विभाग को कार्रवाई के निर्देश दिए गए। किशोर कोहली, गोविंद सिंह पंवार, मनदीप सिंह व राकेश कुमार ने शस्त्र लाइसेंस दिए जाने का मामला उठाया, देशराज कामरा की ओर से यमुना वैली रजिस्ट्रार को-ऑपरेटिव सोसायटी के माध्यम से आंवटित भूमि की पैमाइश कराने, नीलिमा जोशी की ओर से मध्यवर्गीय परिवार को आवास आंवटित कराने, हरिपुर विजय पार्क के कपिल राजपूत की ओर से जलभराव के कारण मकान से पानी की निकासी करने का मामला उठाया गया। 

यह भी पढ़ें: सूर्यधार झील का डीएम श्रीवास्तव ने किया नरीक्षण, कहा- निर्माण में गुणवत्ता का रखें ख्याल

पूजा देवी की ओर से आइसक्रीम प्लांट लगाने का प्रार्थना पत्र दिया गया, जिसे डीएम ने सीडीओ को कार्रवाई के लिए भेज दिया। यमुना ट्रेडिंग कंपनी के मोहित कुमार ने खनन भंडारण की पैमाइश कराने, रायपुर के रविंद्र सिंह कंडारी ने सौंग बांध परियोजना के अन्तर्गत क्षतिग्रस्त मार्ग की मरम्मत कराने, अमित श्रीवास्तव ने डेयरी कार्य को भूमि आंवटित करने की मांग की।

यह भी पढ़ें: स्वच्छता सर्वेक्षण में दून को मिली बड़ी उपलब्धि, जानें- इस बार कौन सा स्थान किया हासिल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.