Move to Jagran APP

सूर्यधार झील का डीएम श्रीवास्तव ने किया नरीक्षण, कहा- निर्माण में गुणवत्ता का रखें ख्याल

निर्माणाधीन सूर्यधार झील का गुरुवार को जिलाधिकारी आशीष श्रीवास्तव ने निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने कार्य की प्रगति और गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Fri, 21 Aug 2020 05:39 PM (IST)Updated: Fri, 21 Aug 2020 05:39 PM (IST)
सूर्यधार झील का डीएम श्रीवास्तव ने किया नरीक्षण, कहा- निर्माण में गुणवत्ता का रखें ख्याल
सूर्यधार झील का डीएम श्रीवास्तव ने किया नरीक्षण, कहा- निर्माण में गुणवत्ता का रखें ख्याल

देहरादून, जेएनएन। डोईवाला क्षेत्र में निर्माणाधीन सूर्यधार झील का गुरुवार को जिलाधिकारी आशीष श्रीवास्तव ने निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने कार्य की प्रगति और गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए। साथ ही किसी भी प्रकार की लापरवाही पाए जाने पर अधिकारियों को कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी।

loksabha election banner

जिलाधिकारी डॉ. आशीष श्रीवास्तव ने कार्यदायी संस्था सिंचाई विभाग को झील के निर्माण में तेजी लाने के लिए कहा है। इसके लिए उन्होंने विभाग के अधिशासी अभियंता को निर्देश दिए कि रोजाना निर्माण कार्य की निगरानी करें। जिलाधिकारी ने पूर्व में किए निरीक्षण के दौरान दिए गए निर्देशों के अनुपालन पर संतुष्टि व्यक्त की। इसके बाद जिलाधिकारी राजकीय प्राथमिक विद्यालय भोगपुर (प्रथम) पहुंचे और वहां रुरबन मिशन के तहत संचालित की जा रही स्मार्ट क्लास का अवलोकन किया। उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को विद्यालय के भवन की मरम्मत के निर्देश दिए।

वहीं, रानीपोखरी में जिलाधिकारी ने रुरबन मिशन के तहत स्थापित की जाने वाली हाट के लिए चिह्नित स्थल का निरीक्षण कर तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने मुख्य विकास अधिकारी और परियोजना निदेशक डीआरडीए को निर्देश दिया कि पर्यटकों को हाट में स्थानीय संस्कृति से रूबरू कराने और स्थानीय उत्पाद व व्यंजन उपलब्ध कराने की दिशा में भी कार्य करें। इसके अलावा उन्होंने जीवनवाला में प्रस्तावित पंपिंग स्टेशन की भूमि का भी अवलोकन किया। वहीं, सिंचाई विभाग को उन्होंने बरसात के बाद महादेव खाला से सिल्ट हटाने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान मुख्य विकास अधिकारी नितिका खंडेलवाल, उप जिलाधिकारी ऋषिकेश वरुण चौधरी, अधिशासी अभियंता सिंचाई विभाग डीके सिंह आदि भी मौजूद रहे।

जल जीवन मिशन के कार्यों की प्रगति जानी

जिलाधिकारी ने गुरुवार को कलक्ट्रेट सभागार में जल जीवन मिशन के तहत गठित जिला जल और स्वच्छता मिशन समिति की बैठक भी ली। उन्होंने समिति के सदस्यों से जल जीवन मिशन के कार्यों की प्रगति जानी। इसके बाद जिलाधिकारी ने जल संस्थान और पेयजल निगम के अधिकारियों को निर्देशित किया कि अगले 15 दिन में कालसी और चकराता ब्लॉक में विलेज वॉटर और सैनिटेशन कमेटी का गठन करें। साथ ही ग्राम कार्य योजना (वैप) का अनुमोदन किया जाए। विकासखंड रायपुर, सहसपुर और विकासनगर की जिला कार्य योजना तैयार करने के भी निर्देश दिए। 

बैठक में जनपदीय जल और स्वच्छता मिशन समिति ने प्रस्तुत कुल 82 योजनाओं की डीपीआर का अनुमोदन किया गया। इसमें जल संस्थान की 50 लाख की धनराशि से ऊपर की 26, पेयजल निगम की 50 लाख से ऊपर की 34 और 50 लाख की धनराशि से नीचे की 22 योजनाओं की डीपीआर शामिल है।

यह भी पढ़ें: स्वच्छता सर्वेक्षण में दून को मिली बड़ी उपलब्धि, जानें- इस बार कौन सा स्थान किया हासिल

जिलाधिकारी ने दोनों कार्यदायी संस्थाओं को जल जीवन मिशन से संबंधित प्रस्तावों में एकरूपता लाने के निर्देश दिए। वन भूमि हस्तांतरण जैसे मामलों का प्राथमिकता के आधार पर निस्तारण करने को कहा। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी नितिका खंडेलवाल, प्रभागीय वन अधिकारी राजीव धीमान, जिला विकास अधिकारी सुशील मोहन डोभाल मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें: उत्‍तराखंड में मास्क न पहनने पर अब एक हजार रुपये तक जुर्माना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.