Move to Jagran APP

उत्तराखंड में साहसिक गतिविधियों के लिए बनेगा निदेशालय, जानिए कुछ और फैसले

पौड़ी सर्किट हाउस में सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने पत्रकार वार्ता करते हुए पौड़ी के साथ ही राज्य के विकास के लिए लिए गए फैसलों को सबके सामने रखा।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Sun, 30 Jun 2019 07:08 PM (IST)Updated: Sun, 30 Jun 2019 07:08 PM (IST)
उत्तराखंड में साहसिक गतिविधियों के लिए बनेगा निदेशालय, जानिए कुछ और फैसले
उत्तराखंड में साहसिक गतिविधियों के लिए बनेगा निदेशालय, जानिए कुछ और फैसले

देहरादून, जेएनएन। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने पौड़ी के साथ ही राज्य के विकास के लिए लिए गए फैसलों को सबके सामने रखा। सीएम ने कहा, प्रदेश में साहसिक गतिविधियों के लिए अलग से निदेशालय बनाया जाएगा। पौड़ी में सीता माता सर्किट विकसित किया जाएगा साथ ही 200 करोड़ रुपए से अवस्थापना सुविधाओं का विकास होगा। उन्होंने ये भी कहा कि पौड़ी में रोपवे बनाने के साथ ही स्थानीय नागरिकों के सहयोग से पौड़ी को कलर कल्चर देने का प्रयास किया जाएगा। उन्होंने बताया कि देवाल में एनसीसी एकेडमी के लिए भूमि स्वीकृत कर दी गई है। 

loksabha election banner

गढ़वाल कमिश्नरी के 50 साल पूरे होने पर पौड़ी में विभिन्न कार्यक्रमों में प्रतिभाग करने आए मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने पौड़ी स्थित सर्किट हाउस में प्रेस वार्ता की। इस दौरान उन्होंने पौड़ी गढ़वाल समेत राज्य के पर्वतीय क्षेत्रों के विकास के लिए विभिन्न निर्णयों की जानकारी दी। 

पौड़ी में सीता माता सर्किट किया जाएगा विकसित

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने बताया कि पौड़ी में सीता माता सर्किट विकसित किया जाएगा। पौराणिक महत्व के देवप्रयाग स्थित रघुनाथ मंदिर, देवाल स्थित लक्ष्मण मंदिर और फलस्वाड़ी स्थित माता सीता मंदिर को धार्मिक पर्यटन में सीता माता सर्किट के तौर पर विकसित करते हुए इसका प्रचार-प्रसार किया जाएगा। इन धार्मिक स्थलों की स्थानीय लोगों में बड़ी मान्यता है परंतु अन्य प्रदेशों के लोगों के इनके बारे कम जानकारी है। इसलिए देश भर के श्रद्धालुओं को यहां के धार्मिक महत्व के बारे में अवगत कराया जाएगा। 

200 करोड़ रुपए से होगा अवस्थापना सुविधाओं का विकास 

मुख्यमंत्री ने कहा कि पौड़ी गढ़वाल में 200 करोड़ रुपए से अवस्थापना सुविधाओं का विकास किया जाएगा। इसके लिए अधिकारियों को विस्तृत प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाने के लिए निर्देशित किया गया है। इससे पार्कों का जीर्णोद्धार किया जाएगा। माल रोड़ विकसित की जाएगी। पौड़ी बस अड्डा-कंडोलिया-किंकालेश्वर रोपवे बनाया जाएगा। पौड़ी, खिर्सू, सतपुली, जयहरिखाल आदि स्थानों में विभिन्न सुविधाएं विकसित की जाएंगी। 

स्थानीय सहयोग से पौड़ी में कलर-कल्चर 

स्थानीय नागरिकों के सहयोग से पौड़ी को कलर कल्चर देने का प्रयास किया जाएगा। पिंक सिटी जयपुर की तरह ही कोशिश की जाएगी कि पौड़ी में इमारतें एक रंग में हों। इससे पौड़ी नगर को एक नई पहचान मिलेगी। लोगों को प्रोत्साहित किया जाएगा कि भवन निर्माण में पर्वतीय स्थापत्य का प्रयोग हो। इसके लिए आवास नीति में प्रावधान भी किया गया है। इससे बाहर से आने वाले हमारी स्थापत्य कला से परिचित होंगे। 

साहसिक गतिविधियों के लिए बनेगा अलग निदेशालय 

मुख्यमंत्री ने कहा कि साहसिक गतिविधियों के लिए अलग से निदेशालय बनाया जाएगा। भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी को इसकी जिम्मेदारी दी जाएगी। हाई वेल्यू टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए इसका निर्णय लिया गया है। साहसिक गतिविधियों में पर्वतारोहण, ट्रेकिंग, रॉक क्लाइम्बिंग, माउंटेन बाईकिंग, जिप वायर साईक्लिंग, बंगी जम्पिंग, हॉट एयर बैलून, पैराग्लाईडिंग, वाटर स्पोर्ट्स आदि शामिल हैं। सरकार का उद्देश्य है कि अधिक से अधिक खर्चीले पर्यटक राज्य में आएं, जिससे यहां के युवाओं को रोजगार के साथ अच्छी आमदनी हो। 

देवाल में एनसीसी एकेडमी के लिए भूमि स्वीकृत 

देवाल में एनसीसी एकेडमी के लिए भूमि स्वीकृत कर दी गई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि एनसीसी एकेडमी बनने पर प्रतिवर्ष यहां प्रशिक्षण के लिए 35-40 हजार लोग आएंगे। इससे यहां आर्थिक गतिविधियां बढ़ेंगी और स्थानीय लोगों को लाभ होगा। देशभर से आए लोग पौड़ी के बारे में परिचित होंगे जिससे यहां पर्यटन भी बढ़ेगा। 

ल्वाली झील से पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा 

ल्वाली झील से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि ल्वाली झील में 70 लाख लीटर पानी एकत्र करने की क्षमता होगी। इससे जल-गतिविधियों के साथ यहां पीने के पानी की बैकअप व्यवस्था भी हो सकेगी।  

पिथौरागढ़ में देश का सबसे बड़ा ट्यलिप गार्डन बनेगा 

पिथौरागढ़ में देश का सबसे बड़ा ट्यूलिप गार्डन बनेगा। यहां 50 हेक्टेयर में ट्यूलिप गार्डन बनाया जाएगा। इस पर 50 करोड़ रूपए खर्च होंगे। यहां वर्ष में 8 महिने टृयूलिप के फूल देखने को मिलेंगे। पिथौरागढ़ हवाई पट्टी का विस्तार करने का प्रयास किया जा रहा है।  टिहरी में सी-प्लेन के लिए 3 जुलाई को एमओयू होने जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले कुछ समय में टिहरी में पर्यटकों की संख्या में काफी वृद्धि हुई है। राज्य सरकार के प्रयास सही दिशा में बढ़ रहे हैं।

इस अवसर पर सहकारिता और उच्च शिक्षा मंत्री डा. धनसिंह रावत, विधायक दिलीप सिंह रावत, पौड़ी नगर पालिका अध्यक्ष श्री यशपाल बेनाम, आयुक्त डा. बीवीआरसी पुरूषोत्तम भी उपस्थित थे।  

यह भी पढ़ें: सीएम रावत बोले, एक से पांचवीं तक गढ़वाली पाठ्यक्रम होगा लागू

यह भी पढ़ें: गोल्डन जुबली के बहाने लौटी गढ़वाल कमिश्नरी की रौनक, जानिए इसका इतिहास

यह भी पढ़ें: पौड़ी कमिश्नरी के 50 साल पूरे, झलकी गढ़-कुमाऊं की संस्कृति


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.