Move to Jagran APP

स्वादिष्ट केक ने दून को दिलाई मशहूर बेकरी डेस्टिनेशन की पहचान

देहरादून के राजपुर रोड में मौजूद सालों पुरानी बेकरियों के स्वाद का जादू ही है जिसने देहरादून को एक मशहूर बेकरी डेस्टिनेशन की पहचान दिलाई है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Sat, 21 Dec 2019 12:01 PM (IST)Updated: Sun, 22 Dec 2019 04:19 PM (IST)
स्वादिष्ट केक ने दून को दिलाई मशहूर बेकरी डेस्टिनेशन की पहचान
स्वादिष्ट केक ने दून को दिलाई मशहूर बेकरी डेस्टिनेशन की पहचान

देहरादून, जेएनएन। यदि आप देहरादून के मशहूर राजपुर रोड से गुजर रहे हैं तो यहां बेकरी उत्पादों की खुशबू आपको अपनी तरफ खींच ही लेगी। यहां मौजूद सालों पुरानी इन बेकरियों के स्वाद का जादू ही है जिसने देहरादून को एक मशहूर बेकरी डेस्टिनेशन की पहचान दिलाई है।

loksabha election banner

यहां पर मौजूद एलोरा बैकरी केक और अन्य खाद्य पदार्थों में ऐसी खुशबु है, जिसे राजधानी के ही नहीं, बल्कि उत्तराखंड के अलावा दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान तक के लोगों को भी खींच ले आती है। यहां 1953 से गुलाटी परिवार बेकरी का काम कर रहा है। बेकरी के मालिक मुद्दत गुलाटी ने बताया कि अंग्रेजों के समय से ही उनका परिवार बेहतरीन रेसिपी वाला केक तैयार करते आ रहे हैं। जो कारीगर अंग्रेजों के समय केक बनाते थे, उनसे सीखे हुए निपुण कारीगर अब उनकी बेकरी में केक बनाने का काम कर रहे हैं, इसलिए उनके पास खासकर प्लम केक लेने के लिए देहरादून के अलावा दिल्ली, ऋषिकेश, हरिद्वार, रुड़की और उत्तर प्रदेश से भी ग्राहक पहुचंते हैं।

बेकरी में प्लम केक हुआ मशहूर

मुद्दित बताते हैं कि खासकर त्योहारों के सीजन में प्लम केक की डिमांड बहुत अधिक बढ़ जाती है। उनके पास से दो से 300 पाउंड तक प्लम केक लेने के लिए पहुंचते हैं। प्लम केक में फ्रूट जूस, विभिन्न तरह के प्लेवर, चाकलेट पाउडर, अंडे, इलाइची, दालचीनी, गर्म मसाले सहित कई तरह ड्राई फ्रूट डाले जाते हैं, जिसके कारण केक काफी स्वादिष्ट होता है। यही कारण है कि दिन ब दिन इस केक की डिमांड बढ़ती जा रही है।

क्रिसमस पर बढ़ी प्लम केक की डिमांड

25 दिसंबर को क्रिसमस डे पर प्लम केक की डिमांड काफी बढ़ गई है। देहरादून और मसूरी के अधिकतर क्रिश्चियन स्कूलों की ओर से प्लम केक की डिमांड दी गई है। कई स्कूल तो ऐसे हैं जिन्होंने 100 प्लम केकों की डिमांड दी हुई है। क्रिसमस को कम समय बचा होने के कारण प्लम केक बनाने के लिए दिल्ली से कुशल कारीगर बुलाए गए हैं।

यह भी पढ़ें: बढ़ती सर्दी में रामबाण है सूप का सेवन, सेहतमंद रहेगा शरीर

पुरानी बेकरियों में से एक है गैलोरा बेकरी

शहर के मशहूर पलटन बाजार की गलियों से गुजरते समय यहां आपको बैकरी में बनी उत्पादों की खुशबु आ ही जाएगी। शहर की सबसे पुरानी बेकरियों में से एक है गैलोरा बेकरी। पलटन बाजार स्थित बेकरी में व्यंजनों का स्वाद हर कोई लेना चाहता है। बैकरी के मालिक दिलदार सिंह ने बताया कि तरह-तरह की रेसिपी से तैयार केक के शहर में काफी दीवाने हैं।

यह भी पढ़ें: सर्दियों में भट्ट की दाल के अलग-अलग जायके, आपको कराते हैं इससे परिचित

हर त्‍योहार को सेलीब्रेट करने के लिए लोग यहीं से केक ले जाना पसंद करते हैं। अब क्रिससम पर हर कहीं केक काटने का रिवाज शुरू हो चुका है, इसलिए बड़ी संख्या में लोग केक लेकर जाते हैं। आजकल बेकरी में प्लम केक की डिमांड बढ़ गई है। स्कूल या कॉलेजों से क्रिसमस से 15 दिन पहले ही केक की डिमांड आ जाती है।

यह भी पढ़ें: पहाड़ का चटखारेदार हरा नमक, यह पाचन शक्ति को भी रखता दुरुस्त


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.