देहरादून, जेएनएन। शारदीय नवरात्र की महानवमी पर दैनिक जागरण के डांडिया रास-2019 का शानदार आगाज हुआ। रंगीन रोशनी से जगमग सर्वे ग्राउंड में गायिका सुप्रिया जोशी ने गीत-संगीत के सुरीले सफर की शुरूआत मां जगदंबा की वंदना से की। माहौल में उल्लास के रंग घुले और डांडिया की खनक के साथ दर्शकों के कदम थिरकने लगे। एक के बाद एक धमाकेदार प्रस्तुतियों ने ऐसा समा बांधा कि दर्शकों के लिए आज की शाम यादगार बन गई। मुख्य अतिथि विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

सोमवार की शाम खुशी के इन पलों में शामिल होने के लिए बड़ी संख्या में लोग अपने परिवार के साथ सर्वे स्टेडियम हाथीबड़कला पहुंचे। लोगों के उत्साह का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि ग्राउंड के गेट से लेकर मंच तक लोग झूमते नजर आए। हर किसी की बस एक ही फरमाइश आज पूरी हो जी भर कर डांडिया खेलने की ख्वाहिश। जैसे-जैसे शाम अपने शबाब पर चढ़ती रही हर चेहरे पर खुशी की चमक नजर आने लगी।

कार्यक्रम में मौजूद विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने 19वें डांडिया रास कार्यक्रम के आयोजन पर दैनिक जागरण को शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि जागरण के इस इवेंट का सभी को इंतजार रहता है। जागरण हमेशा से ही सामाजिक सरोकारों को लेकर सजग रहता है। लोगों को नवरात्र एवं विजयदशमी की शुभकामनाएं देते हुए उन्होंने कहा कि मां दुर्गा आप सभी पर अपनी कृपा बनाए रखें।

कहा जागरण का यह आयोजन न केवल दुर्गा पूजा उत्सव में आनंद का रस घोल रहा है, बल्कि शहरवासियों को अपनी परंपरा व संस्कृति से भी जोड़ रहा है। पिछले 18 वर्षों से प्रतिवर्ष जागरण की ओर से आयोजित किए जा रहे डांडिया रास ने देहरादून का एक नया आयाम दिया है।

उन्होंने कहा कि नवरात्र में मां दुर्गा की आराधना मातृशक्ति के प्रति सनातन परंपरा के सम्मान का प्रतीक है। यह पर्व केवल व्रत और उपवास का नहीं, बल्कि नारी शक्ति और कन्याओं के सम्मान का भी पर्व है। महिलाएं आज हर क्षेत्र में अपना परचम लहरा रहीं हैं। उन्होंने प्रदेश के खुशहाली के रास्ते पर चलकर विकास की ओर अग्रसर होने की कामना करते हुए एक बार फिर सभी को नवरात्र व विजयदशमी की शुभकामनाएं दी।

इस अवसर पर सर्वे ऑफ इंडिया के सर्वेयर जनरल गिरीश कुमार, दैनिक जागरण के राज्य संपादक कुशल कोठियाल, महाप्रबंधक अनुराग गुप्ता, मर्केटिंग हेड मयंक श्रीवास्तव सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

डांडिया की खनक से मच गया शोर द्रोण नगरी में  

सर्वे स्टेडियम हाथीबड़कला में शाम ढलते ही नजारा बदल गया। दूनवासियों का हुजूम ग्राउंड के गेट के बाहर जुटने लगा। जैसे-जैसे लोग गेट के अंदर एंट्री करते रहे ग्राउंड पर उल्लास परवान चढ़ता रहा। सेलीब्रेटी होस्ट आर्यन मिनोचा ने जैसे ही सुरों की मल्लिका सुप्रिया जोशी को मंच पर आमंत्रित किया आयोजन स्थल तालियों की गडग़ड़ाहट से गूंज उठा।

डांडिया रास में डांस, मस्ती और धमाल मचाने के लिए कपल के साथ ही युवा, बच्चे और बुजुर्ग भी शामिल हुए। सुप्रिया जोशी ने नवरात्र में सबसे ज्यादा सुने जाने वाले गीत रे नाम रे सबसे बड़ा तेरा नाम हो शेरोंवाली....गीत से शुरूआत की। इसके बाद खुशनुमा शाम में एक से बढ़कर एक गीतों को ऐसे पिरोया कि दर्शकों ने थमने का नाम ही नहीं लिया।

डांडिया रास शुरू हुए अभी कुछ ही पल बीते थे, कि स्टेडियम पूरी तरह लोगों की भीड़ से पैक हो गया। लोगों ने अपने दोस्तों और परिजनों के साथ गु्रप बनाकर जमकर डांडिया खेला। लोगों की सुविधा के लिए आयोजन स्थल पर ही डांडिया स्टिक का स्टॉल भी लगाया गया था, जहां पर डांस की शुरूआत करने से पहले लोगों ने डांडिया स्टिक ली। डांडिया की खनक के साथ बॉलीवुड के फिल्मी और नॉन फिल्मी गीतों के साथ गुजराती, पंजाबी, हरियाणवी गीतों का तड़का लगा कि स्टेडियम ग्राउंड पर डांडिया की मस्ती में झूमने वाले लोगों की रफ्तार बढ़ गई।

सुप्रिया ने अपने गीतों के जरिये दर्शकों को अपने साथ जोड़े रखा। उन्होंने अपने साथ दर्शकों को भी गाने के लिए उत्साहित किया, दर्शकों ने भी इसका जमकर फायदा उठाया और उनसे अपनी पसंद के गीतों की की फरमाइश की। क्लासिकल गीतों के साथ नये ङ्क्षहदी फिल्मी गीतों की जुगलबंदी पर दर्शक खूब झूमे।

मच गया शोर सारी नगरी रे..सुनो गौर से दुनिया वालों चाहे जितना जोर लगा लो..परी हूं मैं...ढोली तारो ढोल बाजे..घुमर..घुमर सावन में लग गई आग दिल मेरा हाय..जैसे गीतों ने महफिल में ऐसा समा बांधा की आज की शाम दून के दर्शकों के लिए यादगार बन गई। गायिका डॉ. सुप्रिया जोशी ने जितनी खूबसूरती से कार्यक्रम का आगाज किया उतने ही मस्ताने अंदाज में कार्यक्रम की आखिर प्रस्तुति देते हुए दूनवासियों और दैनिक जागरण का आभार जताया। 

दिल्ली दिल वालों की तो देहरादून मस्ती भरे दिल वालों का

दिल्ली दिल वालों की है तो देहरादून मस्ती भरे दिल वालों का। यहां की ऑडियंस गानों पर खूब इंजॉय करती है, इसलिए बार-बार गाने का दिल करता है। देहरादून का मौसम ही नहीं दून वाले भी बेहद मस्ताने हैं। थैक्यू दैनिक जागरण एंड लव यू दून।

पाश्र्व गायिका सुप्रिया जोशी ने दून की जनता को जोश और उत्साह पर बेहद खुशी जताई है। उन्होंने कहा कि दून में कई बार परफार्मेंस दी है। जब जब दून में शो के लिए मौका मिलता है तो खुद की मस्ती और खुशी के लिए यहां जरूर आती हूं, फिर चाहे इसके लिए शेड्यूल में ही बदलाव क्यों नहीं करना पड़े। दून के युवाओं में जोश भरते हुए कहती है कि अब देवभूमि का डंका बॉलीवुड में बज रहा है।

उत्तराखंड के कई अभिनेता, अभिनेत्री, गायकों ने फिल्मी दुनिया में अपनी अलग पहचान बनाई है, वे भी ग्लैमर की इस दुनिया में मुकाम हासिल कर सकते हैं बस जरूरत है, खुद पर विश्वास और कड़ी मेहनत की। यदि पूरी लगन से मेहनत की जाए तो सफलता मिलती है। सुप्रिया ने कहा कि लाइव परफार्मेंस में डांडिया रास सबसे मुश्किल होता है, इसमें आप को बच्चे से बुजुर्ग को नाचने के लिए मजबूर करना होता है।

ऐसे में सभी की पसंद के गाने तेज म्यूजिक धुन पर गाना होता है तभी सब सीट से उठ कर डांडिया स्टिक लेकर हाथ में आएंगे। फिर पब्लिक जुड़ जाती है तो उसको रोके रखने के लिए भी उतनी ही मेहनत करनी होती। उन्होंने मंच पर रे नाम रे सबसे बड़ा तेरा नाम रे ओ शेरों वाली, ज्योता वाली भजन के साथ पहुंची। बाद में उन्होंने गंदी बात गंदी गंदी गंदी गंदी बात, चिपका ले सैंया फेविकोल से, साड़ी के फाल से मैच किया रे, महानायक अमिताभ बच्चन के जहां तेरी ये नजर है.. आदि गाने गाकर और ठुमके लगाकर बच्चों से बुजुर्ग को झूमने पर मजबूर कर दिया। अंत में सुनो गौर से दुनिया वालों बुरी नजर न हम पर डालो गीत गाकर सुरक्षा में तैनात पुलिस बल में भी जोश भर दिया। दैनिक जागरण के डांडिया रास में मौजूद ऑडियंस ने जमकर धमाल मचाया।

यह भी पढ़ें: केबीसी में ऋषिकेश की शिवानी ने जीते अस्सी हजार रुपये Dehradun News

इन्होंने भी बांधा समां

डांडिया रास में पार्श्‍व गायिका सुप्रिया जोशी के साथ दिल्ली और देहरादून के को सिंगर, म्यूजिक बैंड और डांस ग्रुप ने भी समां बांधा। दैनिक जागरण के सर्वे स्टेडियम में हुए डांडिया रास में को स्टार पंकज तिवारी ने सुप्रिया जोशी के साथ ताल से ताल मिलाई। उन्होंने साड़ी का फॉल सा समेत कई फिल्मी गाने गाकर दर्शकों को झूमने पर मजबूर कर दिया। वहीं गिटार प्लेयर पुनीत, कीबोर्ड प्लेयर नरेंद्र और हैदर अली, ऑक्टो पैड एवं इलेक्ट्रिक ड्रमर मनमोहन और ढोलक वादक अजय एवं गोविंद ने जबरदस्त म्यूजिक से कार्यक्रम में चार चांद लगा दिए। लोगों ढोल और ड्रम की थापों पर जबरदस्त थिरके। वहीं फ्यूजन डांस ग्रुप ने गणेश वंदना, गायकों के साथ कदम से कदम मिलाकर डांस का जबरदस्त प्रदर्शन किया।

यह भी पढ़ें: 'तड़प' की शूटिंग को दून पहुंचेंगे सुनील शेट्टी के बेटे अहान और एक्ट्रेस तारा सुतारिया

Posted By: Sunil Negi

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप