Move to Jagran APP

उत्तराखंड के पंचायत चुनाव में युवाओं पर दांव खेलेगी कांग्रेस

उत्तराखंड प्रदेश में कांग्रेस पंचायत चुनाव में युवाओं को तरजीह देने जा रही है। इसके लिए प्रदेश प्रभारी ने युवा संगठनों से सक्रिय युवाओं को चिहिनत करने को कहा है।

By BhanuEdited By: Published: Wed, 21 Aug 2019 09:47 AM (IST)Updated: Wed, 21 Aug 2019 09:47 AM (IST)
उत्तराखंड के पंचायत चुनाव में युवाओं पर दांव खेलेगी कांग्रेस
उत्तराखंड के पंचायत चुनाव में युवाओं पर दांव खेलेगी कांग्रेस

देहरादून, राज्य ब्यूरो। उत्तराखंड प्रदेश में कांग्रेस पंचायत चुनाव में युवाओं को तरजीह देने जा रही है। नए पंचायती राज कानून में दो बच्चों और शैक्षिक योग्यता की पाबंदी ने बड़ी संख्या में पंचायत प्रतिनिधियों को चुनाव से बाहर का रास्ता दिखा दिया है। हाईकोर्ट से नए कानून को लेकर कोई आदेश पारित नहीं होने की स्थिति में पार्टी के लिए युवाओं पर दांव खेलना मजबूरी भी बन गया है। पार्टी के प्रदेश प्रभारी अनुग्रह नारायण सिंह ने कहा कि युवक कांग्रेस के साथ ही एनएसयूआइ को भी पंचायतों में सक्रिय युवाओं को चिहिनत करने को कहा गया है। 

loksabha election banner

प्रदेश सरकार नया पंचायती राज कानून लागू कर चुकी है, हालांकि इसे एक संगठन की ओर से हाईकोर्ट में चुनौती दी गई है। कांग्रेस को यह उम्मीद है कि हाईकोर्ट से उक्त कानून के आधार पर आगामी पंचायत चुनाव को लेकर सरकार को दिशा-निर्देश जारी किए जा सकते हैं। इसके बावजूद पार्टी नए कानून के मुताबिक भी चुनाव की तैयारी में जुटी है। 

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव लड़ना होगा महंगा, जानिए कितनी हुई जमानत राशि

नया कानून लागू रहा तो पंचायत चुनाव के मोर्चे पर पार्टी को युवाओं को आगे बढ़ाना होगा। इसे भांपकर पार्टी ने अपने फ्रंटल संगठनों युवक कांग्रेस और एनएसयूआइ के साथ ही महिला कांग्रेस के सहयोग से युवा व नए कानून के मुताबिक पात्रता रखने वाले प्रत्याशियों की तलाश शुरू कर दी है। 

यह भी पढ़ें: पंचायत चुनाव में सरकारी मशीनरी और उम्मीदवारों की परीक्षा लेगा मौसम

कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी अनुग्रह नारायण सिंह का कहना है कि पार्टी संगठन को मजबूत करने के लिए युवाओं का विशेष सहयोग लिया जाएगा। पंचायत चुनाव में भी युवाओं को आगे बढ़ाने पर गंभीरता से विचार किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: पंचायत चुनाव में जनसेवा को समर्पित प्रत्याशी मैदान में उतारेगी भाजपा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.