विकासनगर, जेएनएन। सहसपुर स्थित जेबीआइटी इंस्टीट्यूट में चल रही भारतीय नेवी की ऑनलाइन परीक्षा में हाइटेक नकल का मामला सामने आया है। दरअसल, यहां एक परीक्षार्थी नकल करते हुए पकड़ा गया। परीक्षा प्रभारी की तहरीर पर पुलिस ने आरोपित के खिलाफ आइटी एक्ट और परीक्षा अधिनियम की धाराओं में मुकदमा दर्ज किया है। पुलिस मामले की जांच में साइबर सेल की भी मदद ले रही है। 

पुलिस के अनुसार, बीते 16 सितंबर को सिफी टेक्नोलॉजी लिमिटेड के जरिए कराई जाने वाली भारतीय नेवी रिक्रूटमेंट की परीक्षा जेबीआइटी सहसपुर में ऑनलाइन कराई गई। जिसमें परीक्षार्थी साहिल पुत्र बरकत निवासी मथुरा, उत्तर प्रदेश के कंप्यूटर में बिना हाथ लगाए उत्तरों पर माउस का कर्सर अपने आप क्लिक होते दिखाई दिया। यह माजरा देख सब हैरान रह गए। 

मामले को गंभीरता से लेते हुए और नकल करना मानते हुए परीक्षा प्रभारी विनय तिवारी ने सहसपुर थाने की पुलिस से शिकायत की। तहरीर की जांच के बाद पुलिस ने परीक्षार्थी पर तफ्तीशी अभियोग के अंतर्गत परीक्षा अधिनियम और 66 आइटी एक्ट में मुकदमा पंजीकृत किया। थानाध्यक्ष पीडी भट्ट के अनुसार मामला बेहद संवदनशील है और प्रथम दृष्टया यह नकल का मामला लग रहा है। 

कंप्यूटर पर ऑनलाइन परीक्षा के दौरान अपने आप माउस का कर्सर चलना और सभी उत्तरों पर क्लिक होना अपने आप में संदेह पैदा करता है। इसलिए इस मामले की जांच के लिए आइटी सेल की भी मदद ली जा रही है। साथ ही मामला दर्ज कर लिया गया है। आरोपित से भी पूछताछ की जा रही है।

यह भी पढ़ें: साइबर ठगों का मायाजाल, एक क्लिक कर रहा है कंगाल; ऐसे बचें ठगी से

Posted By: Raksha Panthari

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप