Move to Jagran APP

आयरलैंड सीरीज से विश्व कप के खिलाड़ी तराशेंगे कप्तान असगर

अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान असगर अफगान आयरलैंड के साथ 21 फरवरी से होने वाली श्रृंखला में आगामी वर्ल्‍ड कप के लिए खिलाड़ियों को तराशेंगे।

By BhanuEdited By: Published: Thu, 14 Feb 2019 12:14 PM (IST)Updated: Thu, 14 Feb 2019 07:28 PM (IST)
आयरलैंड सीरीज से विश्व कप के खिलाड़ी तराशेंगे कप्तान असगर
आयरलैंड सीरीज से विश्व कप के खिलाड़ी तराशेंगे कप्तान असगर

देहरादून, जेएनएन। अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान असगर अफगान आयरलैंड के साथ 21 फरवरी से होने वाली श्रृंखला में आगामी वर्ल्‍ड कप के लिए खिलाड़ियों को तराशेंगे। उनकी निगाहें श्रृंखला के साथ वर्ल्‍ड कप के लिए टीम तैयार करने पर भी टिकी हैं।

loksabha election banner

दून पहुंचने के बाद अफगानिस्तान टीम के कप्तान असगर अफगान अपने दूसरे होम ग्राउंड राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम पहुंचे। जहां उन्होंने टीम के साथ प्रैक्टिस की। 

प्रैक्टिस सेशन के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए असगर ने कहा कि पिछले सात-आठ साल से आयरलैंड से उनकी टीम की कड़ी टक्कर रही है। जिसमें ज्यादातर अफगानिस्तान को कामयाबी मिली है। ऐसे में आयरलैंड टीम भी अफगानिस्तान पर जीत दर्ज करने की उम्मीद से मैदान पर उतरेगी। 

उन्होंने कहा कि आयरलैंड श्रृंखला के साथ उनकी निगाहें वर्ल्‍ड कप टीम के लिए खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर भी रहेंगी। उन्होंने कहा कि आयरलैंड के साथ तीनों प्रारूपों की श्रृंखला में वह कई नए खिलाड़ियों का डेब्यू कराएंगे। इससे वह वर्ल्‍ड कप के लिए एक श्रेष्ठ टीम का चयन कर सकें। 

दून के मौसम के मुरीद है असगर

देहरादून का मौसम अफगानिस्तान टीम के लिए मुफीद है। दून के मौसम पर सवाल करने पर अफगानिस्तान के कप्तान ने मुस्कान भरे शब्दों में कहा कि दून का मौसम दोनों देशों की टीमों के लिए मुफीद है। अफगानिस्तान में भी दिन में मौसम कुछ गर्म रहता है तो रात को ठंड बढ़ जाती है। इसलिए इस मौसम में खेलने में दोनों टीमों को कोई दिक्कत नहीं होगी। 

आयरलैंड को हल्के में नहीं ले सकते

अफगानिस्तान के कप्तान असगर अफगान ने कहा कि आयरलैंड एक मजबूत टीम है। हम उन्हें हल्के में लेने की गलती नहीं करेंगे। उनके साथ हमारे कई मुकाबले बेहद करीबी रहे हैं, उनके पास कई ऐसे खिलाड़ी हैं, जो मैच का पासा बदलने में सक्षम है।

अफगानिस्तान के साथ देहरादून की भी टीम 

अफगानिस्तानी कप्तान ने देहरादून के लोगों की प्रशंसा करते हुए कहा कि पिछली श्रृंखला में देहरादून के लोगों ने बहुत प्यार दिया था, हमें ऐसा अहसास नहीं हुआ कि हम बाहर खेल रहे हैं। अफगानिस्तान बोर्ड ने स्टेडियम को हमारा होम ग्राउंड बनाया है। उन्होंने आगे कहा कि ये अफगानिस्तान के साथ देहरादून की भी टीम है। 

दून पहुंचेंगे राशिद खान

अफगानिस्तान के फिरकी गेंदबाज राशिद खान आज दून पहुंच कर टीम के साथ जुड़ जाएंगे। कप्तान असगर अफगान ने बताया कि राशिद अभी तक किसी कारण टीम के साथ नहीं जुड़ सके, लेकिन वह गुरुवार को दून पहुंच जाएंगे। उन्होंने यह भी कहा कि राशिद खान 15 व 17 फरवरी को उत्तराखंड के साथ होने वाले अभ्यास मैच में भी शिरकत करेंगे।

अफगानिस्तान टीम ने तीन घंटे मैदान में बहाया पसीना

अफगानिस्तान की टीम ने दूसरे दिन अपने होम ग्राउंड में जमकर अभ्यास किया। इस दौरान कप्तान असगर ने बड़े शॉट खेलने का प्रयास किया। आयरलैंड के साथ होने वाली सीरीज के लिए अफगानिस्तान की टीम मंगलवार की देर रात दून पहुंच गई थी। बुधवार को सुबह होटल में आराम करने के बाद टीम शाम साढ़े चार बजे राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में प्रैक्टिस करने के लिए पहुंची। 

कोच आंद्रे जेम्स व फील्डिंग कोच जॉन फ्रांसिस के निर्देशन में खिलाड़ियों  ने मुख्य मैदान में बनी पिच पर दो नेट्स लगाकर अभ्यास किया। इस दौरान अफगानी खिलाड़ी लंबे शॉट लगाते नजर आए। अभ्यास सत्र के अंत में अफगानिस्तान के कप्तान असगर अफगान ने मुजीब जदरान के साथ बिना नेट्स के बल्लेबाजी का अभ्यास किया। कोच आंद्रे जेम्स इस दौरान मैदान में खड़े रहकर खिलाड़ियों पर निगाहें रखे रहे। फिल्डिंग कोच जॉन फ्रांसिस ने खिलाड़ियों को मैदान में दौड़ाने के साथ ही फिल्डिंग की भी प्रैक्टिस कराई।

उत्तराखंड के पांच गेंदबाजों से कराई गेंदबाजी

अफगानिस्तान टीम के अभ्यास के लिए बोर्ड ने उत्तराखंड से स्पिन गेंदबाजों की डिमांड की। जिसके लिए उन्हें पांच गेंदबाज उपलब्ध कराए गए। इन गेंदबाजों में दो खिलाड़ी उत्तराखंड अंडर-16 टीम, एक खिलाड़ी अंडर-19 टीम से शामिल रहे। जिन्होंने अफगानिस्तान के बल्लेबाजों को अभ्यास कराया।

टी-20 में नहीं देखेगी शहजाद के छक्कों की बरसात

अफगानिस्तान टीम के स्टार बल्लेबाज मोहम्मद शहजाद अपने खेल के दौरान छक्के जड़ने की कला के लिए जाने जाते है। आयरलैंड के साथ टी-20 श्रृंखला में मो. शहजाद को टीम में शामिल ही नहीं किया गया है। इस बार दून के क्रिकेट प्रेमियों को शहजाद के छक्कों की बरसात देखने को नहीं मिलेगी।

अफगानिस्तान के सलामी बल्लेबाज मो. शहजाद गगनचुंबी छक्के जड़ने के लिए जाने जाते है। जब भी शहजाद का बल्ला चलता है तो वह कुछ ही ओवर में मैच का हाल बदल देते हैं। शहजाद ने जून 2018 में बांग्लादेश के साथ खेली गई टी-20 श्रृंखला में मैदान में छक्कों की बरसात कर प्रशंसकों को खूब लुभाया था। 

इस बार अफगानिस्तान बोर्ड ने मो. शहजाद को टी-20 टीम में शामिल नहीं किया है। इस पर जब टीम के कप्तान असगर अफगान से सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि इस बार टीम में कई नए खिलाड़ी शामिल है वर्ल्‍ड कप के लिए जिनकी प्रतिभा को तराशना है। इसलिए शहजाद को टी-20 टीम में शामिल नहीं किया गया है। जबकि शहजाद वनडे व टेस्ट टीम में शामिल रहेंगे।

ये है टी-20 टीम

असगर अफगान (कप्तान), उस्मान घनी, नजीब ताराकाइ, हजरतुल्लाह जजाई, समीउल्लाह शेनवारी, मोहम्मद नबी, शफिकुल्लाह शफाक, नजीबुल्लाह जादरान, राशिद खान, करीम जनात, फरीद मलिक, सैयद शिरजाद, जिया उर रहमान, जहीर खान, मुजीब उर रहमान, शराफुद्दीन अशरफ।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड क्रिकेट की मान्यता पर फैसला जल्द, तीन खिलाड़ी अंडर 19 इंडिया टीम में शामिल

यह भी पढ़ें: 72वीं जिला क्रिकेट लीग: दून एसेज व विकासनगर ऐकेडमी विजयी

यह भी पढ़ें: लीग में जीआरडी एकेडमी और भास्कर एकेडमी ने दर्ज की जीत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.