Move to Jagran APP

भाजपा ने विधान सभाओं में भेजे सात प्रचार रथ, सीएम के दौरे में बदलाव

नगर निगम देहरादून के चुनाव प्रचार के लिए भाजपा ने सात विधानसभाओं में प्रचार रथ को रवाना कर दिया। वहीं, प्रचार के लिए सीएम के दौरे में कुछ बदलाव किया गया।

By BhanuEdited By: Published: Sun, 11 Nov 2018 01:20 PM (IST)Updated: Sun, 11 Nov 2018 01:20 PM (IST)
भाजपा ने विधान सभाओं में भेजे सात प्रचार रथ, सीएम के दौरे में बदलाव
भाजपा ने विधान सभाओं में भेजे सात प्रचार रथ, सीएम के दौरे में बदलाव

देहरादून, [जेएनएन]: नगर निगम देहरादून के चुनाव प्रचार के लिए भाजपा ने सात विधानसभाओं में प्रचार रथ को रवाना कर दिया। यह रथ पार्टी प्रत्याशियों के पक्ष में केंद्र और राज्य सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए प्रचार करेंगे। 

loksabha election banner

भाजपा महानगर कार्यालय में महानगर चुनाव संचालन समिति के अध्यक्ष एवं कैंट विधायक हरबंस कपूर और संयोजक अनिल गोयल ने हरी झंडी दिखाते हुए प्रचार रथ रवाना किए। इस दौरान भाजपाईयों ने पार्टी प्रत्याशी के पक्ष में नारे लगाकर जीत का संकल्प लिया। 

इस मौके पर महानगर अध्यक्ष विनय गोयल, महापौर प्रत्याशी सुनील उनियाल गामा,महामंत्री  राजेंद्र ढिल्लों, युवा मोर्चा अध्यक्ष श्याम पंत, आनंद प्रकाश नौटियाल, हरीश अरोड़ा, शादाब शम्स, रमजान अली, आशीष नागरथ, अनुराधा वालिया, मधु भट्ट, पुष्पा डोभाल, पूनम शर्मा, मधु बिष्ट, राजीव उनियाल समेत अन्य मौजूद रहे। इधर, महानगर में अल्पसंख्यक मोर्चा सदस्यों की बैठक में पार्टी प्रत्याशी की जीत को लेकर कार्य करने का आह्वान किया गया। 

मुख्यमंत्री के चुनावी दौरे में बदलाव

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के स्थानीय निकाय चुनावों में भाजपा प्रत्याशियों के पक्ष में 11 से 16 नवंबर तक होने वाले चुनावी दौरे में फेरबदल हुआ है। अब मुख्यमंत्री के 16 नवंबर के प्रचार कार्यक्रम हटा दिए गए हैं। वहीं, गोपेश्वर, उत्तरकाशी व देहरादून के प्रचार कार्यक्रमों की तिथि बदल गई है।

इसके साथ ही प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट का चुनावी दौरा भी घोषित कर दिया गया है। भाजपा प्रदेश कार्यालय की ओर से जारी मुख्यमंत्री के संशोधित कार्यक्रम के अनुसार 11 नवंबर को वह देहरादून में मोहकमपुर, ब्रहमपुरी व डोईवाला में रैली व सभाओं को संबोधित करेंगे। 12 नवंबर को मुख्यमंत्री कोटद्वार, हरिद्वार व ऋषिकेश में रोड शो व रैली करेंगे। 

13 नवंबर को वह गोपेश्वर, उत्तरकाशी, मसूरी, विकासनगर व देहरादून के खुड़बुड़ा में भाजपा प्रत्याशियों के पक्ष में प्रचार करेंगे। 14 नवंबर को मुख्यमंत्री पिथौरागढ़, अल्मोड़ा, हल्द्वानी व नैनीताल में चुनावी सभाओं को संबोधित करेंगे। 

15 नवंबर को वह रूद्रपुर, काशीपुर, पौड़ी, टिहरी व देहरादून कैंट विधानसभा क्षेत्र में जनसभाएं करेंगे। वहीं, प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट 11 नवंबर से 16 नवंबर तक चुनावी सभाएं करेंगे। इस दौरान वह रानीखेत, अल्मोड़ा, बागेश्वर, डीडीहाट, धारचूला, पिथौरागढ़, हल्द्वानी, नैनीताल, भीमताल, लालकुआं, रूद्रपुर व देहरादून में चुनावी सभाओं को संबोधित करेंगे।

16 नवंबर को शाम पांच बजे थम जाएगा चुनाव प्रचार

निकाय चुनाव का प्रचार-प्रसार 16 नवंबर की शाम पांच बजे बंद हो जाएगा। राज्य निर्वाचन आयोग ने इसके आदेश जारी कर दिए हैं। आयोग के आदेश के बाद अब प्रत्याशियों के पास जीत-हार की गणित बनाने के लिए छह दिन का समय रह गया है। ऐसे में प्रमुख राजनीतिक दलों के साथ निर्दलीयों ने अपनी जीत को लेकर पूरी ताकत झोंकने की रणनीति बनानी शुरू कर दी है। 

निकाय चुनाव के लिए नामांकन, नाम वापसी, चुनाव चिह्न आवंटन से लेकर दूसरी जरूरी औपचारिकताएं पूरी करने में पहला सप्ताह बीत गया। इस बीच प्रमुख पार्टियों ने अपने-अपने पक्ष में बागियों और निर्दलीयों को बिठाने में समय गंवा दिया। 

प्रचार शुरू हुआ तो दीपावली, अन्नकूट, भैया दूज, राज्य स्थापना दिवस आदि आयोजन पड़ गए। अब प्रचार शुरू हुआ तो सिर्फ छह दिन बचे हैं। ऐसे में राज्य निर्वाचन आयोग ने भी चुनाव मैदान में भाग्य आजमा रहे महापौर, पालिका अध्यक्ष, पार्षद और वार्ड सदस्यों के प्रत्याशियों को साफ निर्देश दे दिए हैं कि 16 नवंबर की शाम पांच बजे तक ही चुनाव प्रचार किया जा सकता है। 

इसके बाद किसी भी तरह की जन सभाएं, लाउडस्पीकर से प्रचार, पद यात्राएं, बैठकें और नुक्कड़ सभाएं नहीं हो सकेंगी। इस दौरान यदि प्रत्याशियों ने आचार संहिता का उल्लंघन किया तो उनके खिलाफ लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम में मुकदमा दर्ज किया जाएगा। 

आयोग ने इस संबंध में प्रमुख राजनीतिक पार्टियों के अध्यक्षों और प्रत्याशियों को भी सूचना दे दी है। ताकि नियमों का सख्ती से पालन कराया जा सके। 

उल्लंघन पर होगी कानूनी कार्रवाई 

सचिव राज्य निर्वाचन आयोग रोशन लाल के अनुसार निकाय चुनाव लड़ रहे प्रत्याशी 16 नवंबर की शाम पांच बजे तक प्रचार कर सकेंगे। इसके बाद प्रचार-प्रसार पर पूरी तरह से पाबंदी रहेगी। इसका उल्लंघन करने पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। 

यह भी पढ़ें: सीएनजी पाइप लाइन मामले में कांग्रेस की निर्वाचन आयोग में दस्तक

यह भी पढ़ें: नोटबंदी की दूसरी बरसी पर कांग्रेसियों का प्रदर्शन, केंद्र सरकार का पुतला फूंका

यह भी पढ़ें: रायपुर और धर्मपुर के वोटर महापौर पद के लिए निर्णायक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.