देहरादून, [संतोष भट्ट]: नगर निगम देहरादून के चुनाव में रायपुर और धर्मपुर विधानसभा के वोटर महापौर पद के लिए निर्णायक साबित होंगे। इन दोनों विधानसभाओं में अकेले तीन लाख वोटर और 46 वार्ड शामिल हैं। यही वजह है कि भाजपा और कांग्रेस दोनों पार्टियों के प्रत्याशी इन विधानसभाओं में ज्यादा ध्यान दे रही हैं।

नामांकन पत्रों की जांच के बाद अब निकाय चुनाव की रणभेरी बज चुकी है। भाजपा, कांग्रेस समेत दूसरे दल और निर्दलीय प्रत्याशी चुनावी रण में उतरने के साथ ही जीत-हार की गणित में जुट गए हैं। इन सब के बीच महापौर पद पर जीत के लिए कांग्रेस भाजपा सहित अन्य दल ठोस रणनीति बना रहे हैं। 

खासकर यह चुनाव सरकार बनाम विपक्ष के बीच लड़ा जा रहा है। इसमें भाजपा प्रत्याशी सुनील उनियाल गामा मुख्यमंत्री के करीबी हैं। वहीं कांग्रेस प्रत्याशी दिनेश अग्रवाल को सर्वमान्य रूप से उतारा गया है। ऐसे में दोनों विधानसभाओं को लेकर जो कयास लगाए जा रहे हैं, उससे दोनों पार्टियां भरोसे में दिख रही हैं। 

रायपुर क्षेत्र के 24 में से 11 नए वार्ड इस बार शामिल हुए हैं। इसी तरह धर्मपुर के 22 वार्डों में आठ नए वार्ड नगर निगम में शामिल हुए हैं। रायपुर के साथ मुख्यमंत्री की विधानसभा डोईवाला के सात वार्ड भी लगे हुए हैं, जहां 57 हजार से ज्यादा मतदाता हैं। ऐसे में इस क्षेत्र को भाजपा विशेष बोनस के रूप में देख रही है। 

वहीं, कांग्रेस ग्राम पंचायतों को जबरन निकाय में शामिल करने को मुद्दा बनाते हुए ग्रामीणों की सहानुभूति अपने पक्ष में देख रही है। अब देखना होगा कि इन विधानसभाओं के मतदाता क्या निर्णय देते हैं।

भाजपा को मिलेगा लाभ 

भाजपा नगर अध्यक्ष विनय गोयल के अनुसार निकाय में शामिल वार्डों में सरकार टैक्स में छूट दे रही है। इसके अलावा यहां के विकास को विशेष योजनाएं बनेगी। इसका लाभ भाजपा को मिलेगा। इस इलाके में भाजपा के ज्यादा वोटर हैं।

गांवों को जबरन शामिल करने को बनाएंगे मुद्दा 

कांग्रेस महानगर अध्यक्ष लाल चंद शर्मा के अनुसार रायपुर क्षेत्र के गांवों को जबरन निकाय में शामिल किया गया है। इससे यहां का विकास ठप हो गया है। कांग्रेस चुनाव में इसे मुद्दा बनाएगी। इसके अलावा धर्मपुर क्षेत्र में पार्टी की अच्छी पकड़ है।

यह है स्थिति

विधानसभा------वार्ड------वोट------मतदाता केंद्र---मतदेय स्थल

धर्मपुर----------22-------150112-----58--------------151 

रायपुर----------24-------149105-----76--------------156

राजपुर----------18-------56650-------30-------------106

कैंट-------------15--------96083-------34-------------98

मसूरी-----------11--------56650-------30------------63

डोईवाला--------07--------57908-------32------------62

सहसपुर--------03--------31014-------16------------35

यह भी पढ़ें: स्थानीय निकाय चुनावः भाजपा प्रत्याशियों के पक्ष में सीएम करेंगे चुनावी दौरा 

यह भी पढ़ें: प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रीतम सिंह बोले, स्थायी राजधानी पर गुमराह कर रही भाजपा

यह भी पढ़ें: कांग्रेस को बड़ा झटका, पूर्व महानगर अध्यक्ष पृथ्वीराज चौहान भाजपा में शामिल

Posted By: Bhanu