Move to Jagran APP

उत्तराखंड में प्रदूषण फैलाने वाले उद्योगों के विस्तार पर रोक, नए को नहीं मिलेगी अनुमति

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के सख्त रुख के बाद उत्तराखंड के मैदानी क्षेत्रों में औद्योगिक विकास को झटका लग सकता है। एनजीटी ने रेड व ऑरेंज श्रेणी के उद्योगों के विस्तार पर रोक लगा दी।

By Edited By: Published: Thu, 26 Sep 2019 03:01 AM (IST)Updated: Thu, 26 Sep 2019 07:49 AM (IST)
उत्तराखंड में प्रदूषण फैलाने वाले उद्योगों के विस्तार पर रोक, नए को नहीं मिलेगी अनुमति
उत्तराखंड में प्रदूषण फैलाने वाले उद्योगों के विस्तार पर रोक, नए को नहीं मिलेगी अनुमति

देहरादून, केदार दत्त। नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) के सख्त रुख के बाद उत्तराखंड के मैदानी क्षेत्रों में औद्योगिक विकास को झटका लग सकता है। एनजीटी ने ऊधमसिंहनगर में उद्योगों के कारण फैल रहे भारी प्रदूषण को देखते हुए वहां 'रेड' व 'ऑरेंज' श्रेणी के उद्योगों के विस्तार पर रोक लगा दी है। साथ ही वहां इन श्रेणियों में फिलहाल नए उद्योगों को भी अनुमति नहीं दी जाएगी।

loksabha election banner

औद्योगिक क्षेत्रों में प्रदूषण के मामले में ऊधसिंहनगर देश में 13 वें स्थान पर है। वहां फैक्ट्रियों से होने वाले प्रदूषण को थामने के लिए राज्य सरकार से कार्ययोजना तैयार करने को कहा गया है। उधर, एनजीटी के आदेश के क्रम में राज्य स्तरीय पर्यावरण प्रभाव आकलन प्राधिकरण (सीआ) ने तय किया है कि वह ऐसे मामलों में पर्यावरणीय स्वीकृति जारी नहीं करेगा। 

केंद्रीय प्रदूषण बोर्ड ने देश में औद्योगिक क्षेत्रों में फैक्टियों के कारण उत्पन्न प्रदूषण की जांच की थी। बात सामने आई कि 100 औद्योगिक क्षेत्रों में प्रदूषण मानकों से कहीं अधिक है। इनमें 38 क्षेत्र ऐसे हैं, जहां स्थिति बेहद गंभीर है।

इस बीच यह मामला एनजीटी में गया। एनजीटी ने बीती 10 जुलाई को आदेश दिए कि क्रिटिकल स्थिति वाले औद्योगिक क्षेत्रों में रेड व ऑरेंज श्रेणी के उद्योगों की अनुमति न दी जाए। साथ ही ऐसे उद्योगों का विस्तार भी न किया जाए। एनजीटी ने इन क्षेत्रों में प्रदूषण थामने को कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए हैं। इससे उत्तराखंड को झटका लगा है। 

क्रिटिकल स्थिति वाले औद्योगिक क्षेत्रों में ऊधमसिंहनगर भी शामिल है, जो 13 वें स्थान पर है। इसे देखते हुए वहां भी रेड व ऑरेंज श्रेणी के उद्योगों के विस्तार के साथ ही इन श्रेणी के नए उद्योगों की अनुमति पर रोक लगा दी गई है। एनजीटी के निर्देशों के क्रम में राज्य सरकार अब ऊधमसिंहनगर क्षेत्र में प्रदूषण कम करने को कार्ययोजना बनाने में जुटी है। 

हरिद्वार में भी स्थिति ठीक नहीं औद्योगिक क्षेत्र हरिद्वार में भी औद्योगिक इकाइयां प्रदूषण फैलाने में पीछे नहीं हैं। देश के प्रदूषित औद्योगिक क्षेत्रों में हरिद्वार 78 वें स्थान पर है। हालांकि, वहां स्थिति अधिक खतरनाक नहीं है, लेकिन रोकथाम नहीं हुई तो हालात ऊधमसिंहनगर जैसे होते देर नहीं लगेगी।

रेड श्रेणी- ऐसे उद्योग जो बड़े पैमाने पर वायु एवं जल प्रदूषण फैलाते हैं। ऑरेंज श्रेणी- इसमें वे उद्योग आते हैं, जो रेड से कुछ प्रदूषण कम फैलाते हैं और इसे कंट्रोल किया जा सकता है। 

सख्ती से होगा पालन 

सीआ उत्तराखंड के अध्यक्ष डॉ.एसएस नेगी के मुताबिक, एनजीटी के आदेश का सख्ती से अनुपालन सुनिश्चित कराया जाएगा। ऐसे उद्योगों के लिए अगले आदेशों तक किसी प्रकार की पर्यावरणीय स्वीकृति जारी नहीं की जाएगी। 

यह भी पढ़ें: पॉलीथिन के खिलाफ बैठक में आधे पार्षद नदारद Dehradun News  

तैयार हो रही कार्ययोजना 

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, उत्तराखंड के सदस्य सचिव एसपी सुबुद्धि के अनुसार ऊधमसिंहनगर के मामले में एनजीटी ने शासन को निर्देश दिए हैं। उद्योग विभाग वहां प्रदूषण थामने की कार्ययोजना तैयार कर रहा है। यह कार्ययोजना मिलते ही केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को भेजी जाएगी।

यह भी पढ़ें: महापौर का दावा, दून को सबसे पहले प्लास्टिक मुक्त बनाएंगे Dehradun News


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.