Move to Jagran APP

एम्स ऋषिकेश में शुरू हुई टीओटी स्लिंग सर्जरी, जानिए इसके बारे में

एम्स ऋषिकेश में यूरोलॉजी विभाग की ओर से महिलाओं से संबंधित पेल्विक रोगों के लिए विशेष क्लीनिक के साथ ही इनकोंटिनेस के लिए टीओटी स्लिंग सर्जरी शुरू कर दी गई है।

By Edited By: Published: Wed, 20 Feb 2019 08:26 PM (IST)Updated: Sun, 24 Feb 2019 09:11 AM (IST)
एम्स ऋषिकेश में शुरू हुई टीओटी स्लिंग सर्जरी, जानिए इसके बारे में
एम्स ऋषिकेश में शुरू हुई टीओटी स्लिंग सर्जरी, जानिए इसके बारे में

ऋषिकेश, जेएनएन। मूत्र के अनैच्छिक रिसाव और पेशाब के बार-बार आने जैसी समस्याओं से पीड़ित महिलाओं के लिए अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) संस्थान की ओर से अच्छी खबर है। एम्स ऋषिकेश में यूरोलॉजी विभाग की ओर से महिलाओं से संबंधित पेल्विक रोगों के लिए विशेष क्लीनिक के साथ ही इनकोंटिनेस के लिए टीओटी स्लिंग सर्जरी शुरू कर दी गई है। 

loksabha election banner

एम्स निदेशक पद्मश्री प्रो. रविकांत ने बताया कि मूत्र संबंधी समस्याओं से पीड़ित महिला रोगियों के लिए प्रत्येक मंगलवार को संस्थान के यूरोलॉजी विभाग ने महिला पैल्विक उपविशिष्टता क्लिनीक शुरू किया है, जिसका समय दोपहर दो से चार बजे तक निर्धारित किया गया है। 

उन्होंने बताया कि इसके अलावा संस्थान में मूत्र के अनैच्छिक रिसाव से पीड़ित रोगियों के लिए टीओटी स्लिंग सर्जरी भी शुरू की है। यूरोलॉजी विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. अंकुर मित्तल ने बताया कि बड़ी संख्या में महिलाएं मूत्र संबंधी विकारों से पीड़ित हैं। महिला पैल्विक चिकित्सा क्लिनिक इन समस्याओं के निदान व उपचार पर ध्यान केंद्रित करेगा। स्लिंग सर्जरी से मूत्र असंयम से पीड़ित महिलाओं को मदद करेगी।

क्या है मूत्र असंयम 

असंयम मूत्र का अनैच्छिक रिसाव है, यह एक उपेक्षित समस्या है जो लाखों महिलाओं को प्रभावित करती है। हालांकि यह अधिक उम्र की महिलाओं में आम समस्या है। मगर, यह बीमारी कम उम्र की महिलाओं को भी प्रभावित कर सकती है। 

मूत्र असंयम के तीन मुख्य प्रकार 

स्ट्रेस यूरीनरी इनकोंटीनेस एसयूआइ

खांसी, हंसी और छींक आने पर मूत्र रिसाव होता है, जब महिलाएं चलती हैं, दौड़ती या व्यायाम करती हैं तब भी पेशाब का रिसाव हो सकता है। 

अरजैंसी यूरिनरी इनकोंटीनेस

अचानक पेशाब करने की तीव्र इच्छा होती है जिसे रोकना कठिन है। 

ओवरफ्लो इनकोंटिनेस अतिप्रवाह असंयम 

जब मूत्राशय ठीक से खाली नहीं होता है, तो बड़ी मात्रा में मूत्र जमा होता है। जिससे मूत्राशय ओवरफ्लो हो जाता है, यह समस्या पुरुषों में ज्यादा पाई जाती है। आमतौर पर मूत्र पथ के संक्रमण, कैफीन, शराब का सेवन पैल्विक की मांसपेशियों और ऊतकों के कमजोर होने और न्यूरोमस्कुलर समस्याओं के कारण होता है। 

क्या है टीओटी स्लिंग सर्जरी

स्ट्रेस मूत्र असंयम के लिए स्लिंग एक अपेक्षाकृत नया उपचार विकल्प है, इस सर्जरी में मूत्रमार्ग के नीचे स्थायी टेप लगाया जाता है। टेप को लगाने के लिए उपयोग की जाने वाली सुइयों को ऊपरी आंतरिक जांघ के दोनों किनारों पर छोटे चीरों के माध्यम से लगाया जाता है। वर्तमान में टीओटी स्लिंग प्रक्रिया महिला स्ट्रेस यूरिनरी इनकोंटिनेस के सर्जिकल उपचार के लिए सरल, न्यूनतम घातक और लागत प्रभावी प्रक्रिया है।

यह भी पढ़ें: जीवन के लिए घातक हो सकता है दवाइयों का गलत प्रयोग

यह भी पढ़ें: कैंसर और हृदय रोग से लड़ने को तैयार करता है ये फल, जानिए

यह भी पढ़ें: समाज के कल्याण के लिए होना चाहिए विज्ञान का इस्तेमाल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.