Move to Jagran APP

डीबीएस-एसजीआरआर कॉलेज में दाखिला प्रक्रिया शुरू, इच्छुक कॉलेज की वेबसाइट पर करें आवेदन

दून के दो प्रमुख अशासकीय डीबीएस और एसजीआरआर पीजी कालेजों ने स्नातक के साथ स्नातकोत्तर प्रथम सेमेस्टर में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू कर दिए हैं।

By Edited By: Published: Sat, 01 Aug 2020 03:00 AM (IST)Updated: Sat, 01 Aug 2020 01:50 PM (IST)
डीबीएस-एसजीआरआर कॉलेज में दाखिला प्रक्रिया शुरू, इच्छुक कॉलेज की वेबसाइट पर करें आवेदन
डीबीएस-एसजीआरआर कॉलेज में दाखिला प्रक्रिया शुरू, इच्छुक कॉलेज की वेबसाइट पर करें आवेदन

देहरादून, जेएनएन। कोरोना संक्रमण के बीच भी उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं के भविष्य को लेकर दून के कॉलेज सजग हैं। दून के दो प्रमुख अशासकीय डीबीएस और एसजीआरआर पीजी कालेजों ने स्नातक के साथ स्नातकोत्तर प्रथम सेमेस्टर में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू कर दिए हैं। इच्छुक छात्र-छात्राएं दोनों कॉलेजों की वेबसाइट पर दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र भर सकते हैं। डीबीएस कॉलेज में 14 अगस्त तक ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। इसके बाद पहली कटऑफ जारी की जा सकती है। हालांकि यह कोरोना संक्रमण की स्थिति पर भी निर्भर रहेगा। 

loksabha election banner
डीबीएस में स्नातक की 760 सीटों पर दाखिले डीबीएस कॉलेज में शुक्रवार से दाखिले के लिए पंजीकरण शुरू हो गए हैं। कॉलेज के प्राचार्य डॉ. वीसी पाडेय ने बताया कि कॉलेज में बीए प्रथम वर्ष में 270 व बीएससी प्रथम वर्ष में 590 सीटें हैं, जिनमें बीएससी बायो में 320 व पीसीएम ग्रुप में 270 सीटें निर्धारित हैं। इसी क्रम में स्नातकोत्तर में एमए व एमएससी की कुल 322 सीटों पर दाखिले होंगे। कॉलेज की निर्धारित सभी सीटों पर ऑनलाइन मेरिट के आधार पर दाखिले होंगे। कोरोना संक्रमण के कारण दाखिला प्राक्रिया देर से शुरू हो रही है। 
इस वर्ष फीस भी ऑनलाइन ही जमा होगी। प्राचार्य ने बताया कि छात्र-छात्राओं का आवेदन उसी ग्रुप के लिए मान्य होगा, जिसके लिए आवेदन किया गया है। अगर कोई छात्र-छात्रा किसी अन्य ग्रुप की मेरिट में भी अपनी दावेदारी करना चाहते हैं तो इसके लिए उन्हें अलग से पंजीकरण करवाना होगा। यह है कॉलेज की वेबसाइट पर एसजीआरआर में स्नातक की 640 सीटें एसजीआरआर पीजी कॉलेज में छात्र-छात्राएं 31 अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं। एसजीआरआर कॉलेज के प्राचार्य प्रो.वीए बोड़ाई ने बताया कि कॉलेज में स्नातक की 640 और स्नातकोत्तर की 170 सीटें निर्धारित हैं, जिसमें ऑनलाइन आवेदन पत्र लिए जा रहे हैं। 
छात्र-छात्राएं दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। दाखिले मेरिट के आधार पर होंगे। हालांकि 90 फीसद से अधिक अंक लेने वाले छात्रों को प्रवेश के लिए प्राथमिकता दी जाएगी। इसके लिए छात्रों को 12वीं कक्षा के अंक पत्र की स्कैन कॉपी भी अपलोड करनी होगी। कोरोना संक्रमण के चलते छात्रों को कॉलेज नहीं बुलाया जा सकता है। इसलिए प्रमाण पत्रों के सत्यापन के लिए छात्रों को कॉलेज में बुलाने के बजाय ऑनलाइन दाखिला लेने की व्यवस्था की गई है। 90 फीसद से कम प्राप्तांक वाले छात्रों की दूसरी मेरिट बनेगी। फिर कोरोना संक्रमण की तात्कालिक स्थिति को देखते हुए ही छात्रों को दाखिले के लिए बुलाया जा सकता है। 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.