Move to Jagran APP

Coronavirus Vaccination in Uttarakhand: उत्तराखंड में दूसरे दिन 1961 स्वास्थ्य कर्मियों को लगा टीका

Coronavirus Vaccination in Uttarakhand कोरोना के खिलाफ टीकाकरण अभियान के तहत सोमवार को उत्तराखंड में तकरीबन 65 फीसद ही टीकाकरण हुआ जबकि पहले दिन यह 72 फीसद रहा था। टीकाकरण के लिए प्रदेशभर में बनाए गए 34 केंद्रों (चिकित्सा इकाईयों) में 1961 स्वास्थ्य कॢमयों को टीका लगाया गया।

By Sunil NegiEdited By: Published: Mon, 18 Jan 2021 08:29 PM (IST)Updated: Mon, 18 Jan 2021 09:06 PM (IST)
Coronavirus Vaccination in Uttarakhand: उत्तराखंड में दूसरे दिन 1961 स्वास्थ्य कर्मियों को लगा टीका
दून मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ आशुतोष सयाना को टीका लगाती एएनएम सुधा बिष्ट।

जागरण संवाददाता, देहरादून। Coronavirus Vaccination in Uttarakhand कोरोना के खिलाफ टीकाकरण अभियान के तहत सोमवार को उत्तराखंड में तकरीबन 65 फीसद ही टीकाकरण हुआ, जबकि पहले दिन यह 72 फीसद रहा था। टीकाकरण के लिए प्रदेशभर में बनाए गए 34 केंद्रों (चिकित्सा इकाईयों) में 1961 स्वास्थ्य कॢमयों को टीका लगाया गया, जबकि लक्षित संख्या 3037 थी। यानी लाभार्थी किसी न किसी वजह से टीकाकरण से दूरी बना रहे हैं। जिसे लेकर अब स्वास्थ्य विभाग में भी मंथन शुरू हो गया है। बहरहाल पहले व दूसरे दिन सरकारी व निजी अस्पतालों में तैनात 4237 स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया गया है।

loksabha election banner

बता दें कि देश के अन्य राज्यों की तरह प्रदेश में भी शनिवार से कोरोना टीकाकरण अभियान शुरू हुआ था। शुरुआत में स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया जा रहा है। भारत सरकार की गाइडलाइन के अनुसार कोविन पोर्टल पर पंजीकृत कर्मियों को निर्धारित सेंटरों पर टीका लगाया जा रहा है। पहले दिन की तरह सोमवार को भी सभी जनपदों में 34 चिकित्सा इकाईयों पर 1961 कर्मियों को टीका लगाया गया। देहरादून में पांच, हरिद्वार व ऊधमसिंहनगर में चार-चार, नैनीताल में तीन और अन्य जनपदों में दो-दो सेंटरों पर टीकाकरण अभियान चलाया गया। ऊधमसिंह नगर में सबसे अधिक 260 स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया गया। हरिद्वार में भी 235 कर्मियों का टीकाकरण हुआ है। इसके अलावा नैनीताल में 193, पिथौरागढ़ में 160, बागेश्वर में 148, टिहरी में 145, देहरादून में 142 और चमोली में 140 स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया गया।

कम टीकाकरण पर मंथन शुरू

जनपद देहरादून में दूसरे दिन टीका लगवाने वालों की संख्या तुलनात्मक रूप से कम रही। यहां पांच केंद्रों पर केवल 142 लोगों ने ही टीका लगवाया। दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल में 46, श्री महंत इंदिरेश अस्पताल में 30, एसपीएस ऋषिकेश में 44 एवं हिमालयन में 10 ही स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगा। टीका नहीं लगवाने आने वाले कई लोगों ने बीमार होने तो कई ने बाहर होने की बात कही। कई जगहों पर पोर्टल सोमवार को सही चला, तो कई जगह पर सुस्ती बरकरार रही। सीएमओ स्तर पर अफसरों की बैठक में कम प्रतिशत पर मंथन कर इसमें सुधार के लिए प्रयास किये जा रहे हैं। वहीं लोगों को जागरूकता पर जोर दिया जा रहा है।

सप्ताह में चार दिन टीकाकरण

उत्तराखंड में सप्ताह में चार दिन टीकाकरण होगा। टीकाकरण का कार्य सोमवार, मंगलवार, गुरुवार व शुक्रवार को किया जाएगा। यह शेड्यूल केंद्र की ओर से जारी किया गया है। जिसे बनाते वक्त यह ध्यान रखा गया है कि रूटीन स्वास्थ्य सेवाओं में किसी तरह की रुकावट न आने पाए।

प्राचार्य समेत 46 ने लगवाया टीका

दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल में कोरोना टीकाकरण को लेकर दूसरे दिन भी व्यवस्थाएं चाक चौबंद दिखी। बाहर गेट पर हर किसी की थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही थी। जिसके फोन पर मैसेज नहीं आया उसका नाम सूची में देखकर व पहचान पत्र से मिलान कर एक पर्ची दी जा रही थी। सुबह से ही यहां पर टीक लगवाने के लिए स्वास्थ्य कर्मी पहुंचने लगे थे। प्राचार्य डॉ. आशुतोष सयाना, डिप्टी एमएस डॉ. जवीन विष्णु गोगोई, डॉ. हरीश बसेरा, डॉ. मोहित गोयल, डॉ. एमके पंत समेत कई बड़े चिकित्सक टीका लगवाने पहुंचे। डिप्टी एमएस डॉ. एनएस खत्री ने सभी का उत्साह बढ़ाया। किसी को भी टीका लगाने के बाद कोई दिक्कत नहीं हुई।

यह भी पढ़ें-Uttarakhand Coronavirus News Update: उत्‍तराखंड में कोरोना के लिहाज से सुकून में बीता सोमवार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.