Move to Jagran APP

यूपी के इस जिले में शुरू हुआ दो नए रेलवे स्टेशनों का निर्माण, ट्रेनों को मिलेगी रफ्तार

उत्तर मध्य रेलवे के सोनभद्र-चुनार सेक्शन के तहत जनपद में दो नए रेलवे स्टेशन पसही कला व करमा का निर्माण शुरू हो गया। इसी सेक्शन में मीरजापुर के लुसा व सक्तेशगढ़ के बीच सरसो ग्राम नए स्टेशन भी बन रहा है। इससे विशेषकर मालगाड़ियों के आवागमन में आसानी होगी। मेल एक्सप्रेस व पैसेंजर ट्रेनों को भी गति मिलेगी। सरसो ग्राम स्टेशन अगड़ानंद आश्रम से तीन किमी दूर होगा।

By shailendra bharti Edited By: Abhishek Pandey Published: Tue, 30 Jan 2024 02:37 PM (IST)Updated: Tue, 30 Jan 2024 02:37 PM (IST)
यूपी के इस जिले में शुरू हुआ दो नए रेलवे स्टेशनों का निर्माण, ट्रेनों को मिलेगी रफ्तार
यूपी के इस जिले में शुरू हुआ दो नए रेलवे स्टेशनों का निर्माण, ट्रेनों को मिलेगी रफ्तार

जागरण संवाददाता, सोनभद्र। उत्तर मध्य रेलवे के सोनभद्र-चुनार सेक्शन के तहत जनपद में दो नए रेलवे स्टेशन पसही कला व करमा का निर्माण शुरू हो गया। इसी सेक्शन में मीरजापुर के लुसा व सक्तेशगढ़ के बीच सरसो ग्राम नए स्टेशन भी बन रहा है। इससे विशेषकर मालगाड़ियों के आवागमन में आसानी होगी। मेल, एक्सप्रेस व पैसेंजर ट्रेनों को भी गति मिलेगी। सरसो ग्राम स्टेशन अगड़ानंद आश्रम से तीन किमी दूर होगा।

loksabha election banner

रेलवे निर्माण खंड के अनुसार तीनों नए स्टेशन को वर्ष 2024 तक तैयार कर लिया जाएगा। यहां से पहले मालगाड़ियों के परिचालन को प्राथमिकता दी जाएगी। खैराही-लुसा के बीच करमा स्टेशन का निर्माण तेजी से चल रहा है। यह स्टेशन साेनभद्र मुख्यालय से 23 किमी दूर है। इसके बन जाने से क्षेत्रीय लोग लाभान्वित होंगे। इसी तरह राबर्ट्सगंज के समीप हिंदुआरी के पास पसही कला रेलवे स्टेशन का भी निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। यह स्टेशन जिला मुख्यालय से दस किमी दूर है।

इस सेक्शन में पहली मालगाड़ी के अगले स्टेशन पर पहुंचते ही पीछे से दूसरी मालगाड़ी रवाना की जा सकेगी। अब तक बीच में स्टेशन होने के कारण मालगाड़ियों को आगे जाने के लिए प्रतीक्षा करनी होती थी। सामान्य तौर पर जनपद में सोनभद्र, चुर्क, अगोरी खास, चोपन, विंढमगंज, रेणुकूट, अनपरा, दुद्धीनगर आदि स्टेशनों से मालगाड़ियों का परिचालन किया जा रहा है।

साेनभद्र, चोपन, रेणुकूट, विंढमगंज, दुद्धीनगर स्टेशन पर मेल-एक्सप्रेस व पैसेंजर ट्रेनों का ठहराव भी होता है। इसी कड़ी में रांची-नईदिल्ली राजधानी एक्सप्रेस को जिले में चोपन के अलावा साेनभद्र स्टेशन पर रोकने की भी चर्चा है।

नए स्टेशन -- जिले में स्थिति -- मुखयालय से दूरी

- पसही कला -- - सोनभद्र - खैराही स्टेशन के बीच -10

- करमा -- - खैराही - लुसा के बीच -- - 23

- सरसो ग्राम -- - लुसा - सक्तेशगढ़ के बीच -- - 34

तीनों स्टेशन के बन जाने से क्षेत्रीय लोग लाभान्वित होंगे। रेलवे की आस बढ़ने के साथ ही मालगाड़ियों के परिचालन में आसानी होगी।

- अमित सिंह, जनसंपर्क अधिकारी, प्रयागराज मंडल।

इसे भी पढ़ें: UP Politics: यूपी में राज्यसभा की 10 सीटों पर आठ फरवरी को होगा मतदान, इस तरह 7 सीटों पर जीत दर्ज करेगी भाजपा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.