मेरठ, जागरण संवाददाता। Chaudhary Charan Singh University Meerut चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय परिसर में अब छात्र-छात्राएं ज्वेलरी डिजाइनिंग और बीए इंग्लिश ऑनर्स का कोर्स भी कर सकेंगे। बीए इंग्लिश ऑनर्स करने के लिए अब तक छात्र छात्राओं को दिल्ली विश्वविद्यालय का रुख करना पड़ता था लेकिन इस सत्र से यह व्यवस्था चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के अंग्रेजी विभाग में ही मिलेगी। गुरुवार को हुए विद्वत परिषद की बैठक में यह निर्णय लिया गया है।

अंग्रेजी विभाग में बीए ऑनर्स, योग विभाग में बीए योग और ललित कला विभाग में बीएससी ज्वेलरी डिजाइनिंग यानी बी-डेस और बैचलर इन फाइन आर्ट्स का कोर्स भी शुरू करने का निर्णय लिया गया है। परिषद ने हिंदी विभाग का नाम बदलकर हिंदी एंड अदर मॉडर्न इंडियन लैंग्वेजेस यानी हिंदी और अन्य आधुनिक भारतीय भाषाएं कर दिया है। इसी तरह विद्वत परिषद ने एक नए संकाय का गठन भी किया है। इसमें फैकल्टी ऑफ फिजिकल एजुकेशन एंड स्पोर्ट्स बनाए जाने का निर्णय लिया गया है। इसके साथ ही फैकल्टी ऑफ एजुकेशन का नाम बदलकर फैकल्टी ऑफ टीचर्स एजुकेशन करने का भी निर्णय लिया गया है। एक और फैकल्टी बनाने पर चर्चा चल रही है जिसकी कार्यवाही जल्द ही पूरी हो सकती है।

विश्वविद्यालय के अंतर्गत संचालित होने जा रहे जेवर स्थित घटक कॉलेज राजकीय महाविद्यालय में फिल्म, एविएशन, डिफेंस के साथ-साथ पारंपरिक कोर्स बीए, बीएससी और बीकॉम का पाठ्यक्रम भी चलाए जाने का निर्णय लिया गया है। बैठक की अध्यक्षता कुलपति प्रोफेसर संगीता शुक्ला ने की। बैठक में प्रति कुलपति प्रोफेसर वाई विमला, कुलसचिव धीरेंद्र कुमार, प्रोफेशर भूपेंद्र सिंह, प्रोफेसर वीरपाल सिंह, प्रोफेसर हरे कृष्णा, प्रोफेसर एनसी लोहनी आदि उपस्थित रहे। 

यह भी पढ़ें: सिनौली के उत्खनन में मिले महाभारत के नए साक्ष्यों से सुसज्जित इतिहास पढ़ाएगा सीसीएसयू

यह भी पढ़ें: सीसीएसयू का अंग्रेजी विभाग पढ़ाएगा पंडित दीनदयाल उपाध्याय का इंटीग्रल ह्यूमनिज्म, ये नए कोर्स भी शामिल

Edited By: Taruna Tayal