Move to Jagran APP

ब्रह्मापुरी होगा एलिवेटेड, मेरठ सेंट्रल पर अभी असमंजस

अब यह तय हो गया है कि शताब्दीनगर के बाद रैपिड रेल का स्टेशन ब्रह्मापुरी में भी एलिवेटेड बनेगा। पहले इसे अंडरग्राउंड बनाने की योजना थी।

By JagranEdited By: Published: Fri, 01 Nov 2019 05:00 AM (IST)Updated: Fri, 01 Nov 2019 06:28 AM (IST)
ब्रह्मापुरी होगा एलिवेटेड, मेरठ सेंट्रल पर अभी असमंजस

मेरठ,जेएनएन। अब यह तय हो गया है कि शताब्दीनगर के बाद रैपिड रेल का स्टेशन ब्रह्मापुरी में भी एलिवेटेड बनेगा। पहले इसे अंडरग्राउंड बनाने की योजना थी। नए निर्णय की जानकारी राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (एनसीआरटीसी) ने अपनी वेबसाइट पर अपडेट की है। हालांकि मेरठ सेंट्रल स्टेशन को भी एलिवेटेड करने की संभावना तलाशी जा रही है। उधर, गुरुवार को एनसीआरटीसी के इंजीनियरों ने फुटबॉल चौक पर डिवाइडर के दोनों तरफ पैमाइश की। खर्च व समय को देखकर बदला निर्णय

loksabha election banner

दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ रीजनल रैपिड रेल कॉरिडोर के लिए जब डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) बनाई गई थी, तब मेरठ शहर के अंदर चार स्टेशनों को अंडरग्राउंड रखने पर सहमति बनी थी। डीपीआर में ब्रह्मापुरी, मेरठ सेंट्रल, भैंसाली व बेगमपुल स्टेशन को अंडरग्राउंड रखा गया था। इन्हें अंडरग्राउंड रखने की वजह थी शहर के अंदर भीड़भाड़, बाजार व भविष्य की बढ़ती आबादी। हालाकि अंडरग्राउंड स्टेशन की लागत एलिवेटेड स्टेशनों की तुलना में 3-4 गुना ज्यादा है तथा इसमें समय भी बहुत लगता है। लागत व समय को देखते हुए अब ब्रह्मापुरी को एलिवेटेड कर दिया गया है। तकनीकी पहलुओं पर विचार

लागत व अन्य पहलुओं को देखते हुए विचार किया जा रहा है कि ब्रह्मापुरी स्टेशन को एलिवेटेड करने के बाद अब भैंसाली से पहले एक और स्टेशन को भी एलिवेटेड कर दिया जाए। इसके लिए तकनीकी पहलुओं पर विचार किया जा रहा है। एनसीआर परिवहन निगम देश-विदेश के तकनीकी विशेषज्ञों से राय ले रहा है और उच्चस्तरीय अधिकारियों के बीच विचार-विमर्श चल रहा है। पहले मेवला फ्लाईओवर भी थी चुनौती

ब्रह्मापुरी स्टेशन टीपी नगर में बनेगा। जब इसे अंडरग्राउंड बनाने की बात तय हुई थी, तब उसमें मेवला फ्लाईओवर व रेलवे लाइन की भी चुनौती शामिल थी। हालांकि अब एलिवेटेड स्ट्रक्चर को पुल के बराबर मुकुल महल के सामने से ले जाने पर विचार चल रहा है। वर्जन :::

लागत को देखते हुए मेरठ शहर के अंदर के अंडरग्राउंड स्टेशनों में से कुछ स्टेशनों को एलिवेटेड करने के लिए देश-विदेश के तकनीकी विशेषज्ञों से राय ली जा रही है। भैंसाली से पहले के स्टेशनों को एलिवेटेड करने का विचार चल रहा है।

- सुधीर शर्मा, सीपीआरओ, एनसीआरटीसी -----------

यह अलग खबर है

फुटओवरब्रिज के लिए टेंडर जारी

गाजियाबाद जिले में रैपिड रेल के एलिवेटेड स्ट्रक्चर बनने से पहले फुट ओवरब्रिज बना लिए जाएंगे। इसके अंतर्गत मेरठ तिराहे से मेरठ बाइपास तक फुट ओवरब्रिज बनाने के लिए टेंडर जारी किया गया है। वहीं मॉनीटरिग और स्ट्रेटजिक सपोर्ट के लिए कंसल्टेंसी सर्विस का भी टेंडर जारी किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.