Move to Jagran APP

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का स्पष्ट निर्देश- गरीबों की झोपड़ी, घर या दुकानों पर ना चले बुलडोजर

Instruction of CM Yogi Adityanath उत्तर प्रदेश में दूसरी बार सत्ता संभालने के बाद भी योगी आदित्यनाथ सरकार की गैंगस्टर माफिया तथा शातिर अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई जारी है। इनके कई अवैध निर्माण को जमींदोज किया जा रहा है।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Fri, 08 Apr 2022 12:51 PM (IST)Updated: Fri, 08 Apr 2022 06:18 PM (IST)
Instruction of CM Yogi Adityanath : योगी आदित्यनाथ सरकार

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश में गैंगस्टर, माफिया तथा भू-माफिया के खिलाफ कार्रवाई की आड़ में गरीबों के घर तथा झोपड़ी गिराने का मामला संज्ञान में आते ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्पष्ट निर्देश जारी कर दिया है। उन्होंने अधिकारियों से साफ कहा कि किसी गरीब का उत्पीड़न बर्दाश्त नहीं होगा।

loksabha election banner

अपराध और अपराधियों के प्रति जीरो टालरेंस तथा गरीबों के प्रति संवेदनशीलता योगी सरकार का पिछले पांच साल मूलमंत्र रहा है। दूसरी पारी में भी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसी सिद्धांत को प्रशासन में आगे बढ़ाया है। जहां एक ओर गरीब कल्याण योजनाओं को नयी तेजी से लागू करना शुरू किया वहीं दूसरी ओर अपराधियों पर लगाम कसने में कोई कसर नही छोड़ी। सरकार का प्रभाव इससे समझ में आता है कि पिछले एक पखवारे में लगभग 80 अपराधी आत्मसमर्पण कर चुके हैं। माफिया और अवैध कब्जा किये लोगों में सरकार के बुल्डोजर का खौफ है।

उत्तर प्रदेश में दूसरी बार सत्ता संभालने के बाद भी योगी आदित्यनाथ सरकार की गैंगस्टर, माफिया तथा शातिर अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई जारी है। इनके कई अवैध निर्माण को जमींदोज किया जा रहा है। इतना ही नहीं इनके कब्जे से सरकारी जमीन को छुड़ाकर गरीबों के लिए घर बनाने की भी योजना बनाई गई है। महानगरों में भी अब गरीबों को आशियाना दिया जा रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसके बाद भी अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिया है कि अवैध निर्माण गिराने के दौरान भी नहीं पर भी किसी गरीब की झोपड़ी या फिर दुकान पर कहीं पर भी बुलडोजर नहीं चलना चाहिए। उन्होंने कहा कि सिर्फ पेशेवर माफिया, दुर्दांत अपराधी तथा भू-माफिया की अवैध सम्पत्तियों पर ही बुलडोजर चले। इसके साथ ही प्रदेश भर में गरीबों और व्यापारी की सम्पत्ति पर कब्जा करनेवाले पर ही कार्रवाई हो।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को लखनऊ में अफसरों के साथ बैठक के दौरान उनको अपराधियों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई जारी रखने का निर्देश दिया। इसी दौरान उन्होंने निर्देश दिया कि किसी गरीब की झोपड़ी पर बुलडोजर नहीं चलेगा। किसी भी गरीब की दुकान पर बुलडोजर नहीं चलेगा। सभी जगह पर सिर्फ पेशेवर माफिया तथा अपराधियों के खिलाफ ही कार्रवाई हो। सभी जगह पर भू-माफिया की अवैध संपत्ति पर ही बुलडोजर चले। गरीबों की संपत्ति पर कब्जा करने वालों पर हो सख्त से सख्त एक्शन हो। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हमारा प्रयास गरीब तथा कमजोर लोगों को मुख्य धारा में लाने का है। सरकार हर स्तर पर गरीब की मदद करने के लिए खड़ी है। हम गरीबों को राशन देने के साथ उनको आवास भी देने की योजना बना चुके हैं।

इसी के परिप्रेक्ष्य में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए हैं कि अवैध संपत्तियों का बुलडोजर चला के ध्वस्तीकरण करने की कार्रवाई सिर्फ पेशेवर माफिया,अपराधियों पर हो, और किसी गरीब की झोपड़ी पर बुलडोजर नहीं चलेगा। प्रदेश में माफियाओ और अपराधियों द्वारा अवैध रूप से बनाई गई इमारतों के ध्वस्तीकरण की कार्यवाई लगातार जारी है। मुख्यमंत्री ने स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि गरीब की दुकान, मकान या झोपड़ी पर बुलडोजर नहीं चलेगा, बल्कि यह सख्त कार्रवाई माफिया की अवैध संपत्ति पर की जाए। उन्होंने यह भी कहा है कि गरीबों की संपत्ति पर कब्जा करने वालों पर त्वरित एक्शन लिया जाए। इस आदेश से यह सुनिश्चित किया जाएगा कि ऐसी कार्रवाई पर कोई शिकायत न आए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.