Move to Jagran APP

सपा अधिवेशन के बाद शिवपाल ले सकते कोई बड़ा फैसला

सेक्युलर मोर्चा गठन के मसले पर शिवपाल समर्थकों के कदम आगे बढ़ने लगे हैं। शिवपाल ने भी अपने समर्थकों से शीघ्र कोई बड़ा फैसला लेने के लिए कह दिया है।

By Nawal MishraEdited By: Published: Wed, 27 Sep 2017 08:29 PM (IST)Updated: Thu, 28 Sep 2017 08:18 AM (IST)
सपा अधिवेशन के बाद शिवपाल ले सकते कोई बड़ा फैसला
सपा अधिवेशन के बाद शिवपाल ले सकते कोई बड़ा फैसला

लखनऊ (जेएनएन)। सेक्युलर मोर्चा गठन के मसले पर शिवपाल समर्थकों की चर्चा आगे बढ़ने लगी है। शिवपाल ने भी अपने समर्थकों से शीघ्र कोई बड़ा फैसला लेने के लिए कह दिया है। शिवपाल की हर मामले पर चुप्पी कुछ बड़ा होने का संकेत भी देने लगी हैं। अब तक वह सेक्युलर मोर्चा गठन की बात कहते आए हैं। वह कह चुके हैं कि मुलायम इसके अध्यक्ष होंगे लेकिन मुलायम ने पहले भी उनकी मंशा पूरी नहीं की और अब भी मुलायम सिंह के बयान में अखिलेश के लिए आशीर्वाद है।

loksabha election banner

ऐसे में अब शिवपाल के अगले कदम पर सबकी निगाहें हैं। उल्लेखनीय है कि शिवपाल की ओर से शारदा प्रताप शुक्ल व कुछ अन्य नेताओं ने मुलायम से सेक्युलर मोर्चा के गठन की पैरोकारी की थी। उनकी पत्रकार वार्ता के दौरान भी वह कई बार इसकी घोषणा वाला प्रेस नोट बढ़ाते नजर आए थे। हालांकि मुलायम ने उसे पढऩे से मना कर दिया था।

यह भी पढ़ें: भाजपा ने निकाय चुनाव जीतने की बनाई रणनीति, प्रभारी घोषित

सपा राष्ट्रीय अधिवेशन के बाद या पहले

शिवपाल यादव स्वयं मोर्चा गठन के मुद्दे पर अभी कुछ बोलने को तैयार नहीं हैैं। वह अपने पत्ते भी खोलना चाहते हैं। मुलायम के इन्कार के बाद उन पर अलग मोर्चा गठित करने का दबाव बढ़ गया है। वह अपने आवास पर समर्थकों से लगातार मिल रहे हैैं। सपा राष्ट्रीय अधिवेशन के बाद उनकी ओर से कोई कदम उठाए जाने की संभावना है। हालांकि उनके कुछ समर्थक अधिवेशन से पहले ही बड़ी घोषणा की बात कह रहे हैं।

मुलायम की प्रेस कांफ्रेस होने के बाद शिवपाल यादव विक्रमादित्य मार्ग स्थित अपने आवास से बाहर नहीं निकले। इस बीच समर्थकों का जमावड़ा वहां बना रहा। बीच-बीच में शिवपाल उनसे आकर मिले। कई समर्थक तो उनसे मिलकर रोये तो शिवपाल ने ढांढ़स बंधाया और कहा कि जल्द ही कोई फैसला लेंगे। सपा मुख्यालय से अपने अपने जिलों में लौटे सपा समर्थक शिवपाल के अगले कदम को लेकर तरह तरह की चर्चाओं में मशगूल हैं।

यह भी पढ़ें: सीमा पर सनसनीः भारत-नेपाल सीमा पर मिला तलवारों का जखीरा

चर्चा में शिवपाल आखिर क्या करेंगे

  • छोटे दलों के साथ नए मोर्चा का गठन करेंगे
  • सपा असंतुष्टों के लिए सेक्युलर मोर्चा बनाएंगे
  • समर्थकों का बिखराव रोंकने की महिम छेेड़ेंगे
  • भाजपा से बने नए रिश्तों का फायदा उठाएंगे
  • शिवपाल अब मुलायम सिंह से दूरी बनाएंगे
  • शिवपाल कोई बड़ा कदम शीघ्र उठाएंगे

 यह भी पढ़ें: सीमा पर सनसनीः भारत-नेपाल सीमा पर मिला तलवारों का जखीरा

मुलायम पार्टी के दरवाजे सबके लिए खोलेंः शारदा 

अब सपा के एक वरिष्ठ नेता ने मुलायम सिंह पर सीधा हमला बोला है। दरअसल, शारदा प्रताप वरिष्ठ सपा नेता और मुलायम के करीबियों में एक हैं। विधानसभा चुनावों से पहले जब अखिलेश यादव और मुलायम सिंह के बीच तनातनी चल रही थी तो अखिलेश ने शारदा प्रसाद शुक्ला का टिकट काट दिया था। दैनिक जागरण से बातचीत में शारदा प्रताप ने कहा कि असमंजस का यह दौर खत्म होना चाहिए। मुलायम बड़े नेता हैं लेकिन वह सिर्फ अपनों पर ध्यान दे रहे हैैं। उन्होंने कहा कि अगर पार्टी को आगे ले जाना है तो मुलायम को खुद पहल करके बातचीत की शुरुआत करानी चाहिए और पार्टी के दरवाजे सभी के लिए खोलने चाहिए। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.