Move to Jagran APP

राहुल गांधी ने कहा-कांग्रेस एनटीपीसी हादसे की जांच की मांग करेगी

कांग्रेस उपाध्यक्ष तथा अमेठी के सांसद राहुल गांधी ऊंचाहार जाएंगे। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी फुर्सतगंज एयरपोर्ट पहुंचे। राहुल गांधी NTPC ऊंचाहार के रवाना।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Thu, 02 Nov 2017 09:54 AM (IST)Updated: Thu, 02 Nov 2017 06:20 PM (IST)
राहुल गांधी ने कहा-कांग्रेस एनटीपीसी हादसे की जांच की मांग करेगी
राहुल गांधी ने कहा-कांग्रेस एनटीपीसी हादसे की जांच की मांग करेगी

लखनऊ (जेएनएन)। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी अपने संसदीय क्षेत्र रायबरेली के ऊंचाहार में एनटीपीसी में बॉलयर फटने से 26 लोगों की मौत तथा 200 से अधिक के घायल होने की घटना से बेहद दुखी हैं। उनके अस्वस्थ होने के कारण आज कांग्रेस उपाध्यक्ष तथा अमेठी के सांसद राहुल गांधी ऊंचाहार पहुंचे।

loksabha election banner

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने आज एनटीपीसी में घटना स्थल का दौरा किया। उन्होंने कार्यकारी निदेशक आरएस राठी से भी वार्ता की। राहुल गांधी ने कहा कि हम इस घटना की जांच की मांग करेंगे। हमारा प्रयास है कि कोई भी पीडि़त परिवार इस घटना के बाद हादसे का कारण जानने से वंचित न रह सके। 

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी अमेठी के इंदिरा गांधी हवाई अड्डे पर फुर्सतगंज पहुंचे। सड़क मार्ग से एयरपोर्ट से रायबरेली के NTPC ऊंचाहार पहुंचे। 

गुजरात दौरा बीच में ही छोड़कर कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी गुरुवार को रायबरेली पहुंचे और यहां जिला अस्पताल में भर्ती घायलों से मिले। 

इससे पहले राहुल गांधी ने सूरत से रवाना होने से पहले बताया कि वे आज राय बरेली जा रहे हैं। वहां नेशनल थर्मल पावर कॉर्पोरेशन (एनटीपीसी) के प्लांट में जो ट्रेजेडी हुई उसमें घायल और मृतकों के परिजनों से मिलकर उनका दुख बांटेंगे।उन्होंने कहा कि वे जल्द से जल्द वापस लौटेंगे।

यह भी पढ़ें: ऊंचाहार एनटीपीसी हादसे ने दिलायी चर्नोबिल दुर्घटना की याद

इस बीच ऊंचाहार नेशनल थर्मल पावर कॉर्पोरेशन (एनटीपीसी) के प्लांट हादसे में मरने वालों की संख्या 26 पहुंच गई है, जबकी अब भी कईयों की हालत गंभीर बनी हुई है। यह जानकारी प्रमुख सचिव गृह अरविंद कुमार ने दी।

रायबरेली के ऊंचाहार स्थित नेशनल थर्मल पावर कॉर्पोरेशन (एनटीपीसी) के प्लांट में कल बड़ा हादसा हुआ। आज केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह के साथ ही उत्तर प्रदेश के उर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा भी ऊंचाहार आएंगे। दोनों मंत्री घटनास्थल का निरीक्षण करने के साथ ही हादसे में घायल लोगों से भी मिलेंगे।

 

कांग्रेस राष्ट्रीय और रायबरेली की सांसद सोनिया गांधी ने एनटीपीसी में हुए हादसे पर गहरा दुख जताया है। उन्होंने कहा कि वह पीडि़त परिवार के दुख में साथ हैं और उनके हर दुख में मदद के लिए तत्पर रहेंगी। सोनिया गांधी के निर्देश पर उनके निजी सचिव धीरज श्रीवास्तव कल ही वरिष्ठ कांग्रेसियों के साथ घटनास्थल पर पहुंचे।

यह भी पढ़ें: NTPC Blast : लखनऊ से तीन घायल को एयर एम्बुलेंस से भेजा गया AIIMS दिल्ली

निजी सचिव ने जिला अस्पताल पहुंचकर घायलों का हालचाल लिया। उन्होंने बताया कि सांसद के निर्देश पर वे यहां आए हैं। पीडि़त परिवारों की हर संभव मदद करने का सोनिया गांधी ने भरोसा दिया है। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी घटनास्थल पहुंचे।

देखें तस्वीरें : एनटीपीसी ऊंचाहार में ब्लास्ट के बाद पहुंचे राहुल गांधी

प्रियंका गांधी वाड्रा के भी घटनास्थल पहुंचने का कार्यक्रम है। सोनिया ने संवेदना संदेश में कहा है कि वे स्वयं आना चाहती थी, लेकिन अस्वस्थ होने के कारण आपके बीच नहीं पहुंच पा रही हूं। राहुल गांधी के आगमन को लेकर कांग्रेसी सक्रिय हो गए हैं। वह गुजरात के सूरत का दौरा छोड़कर एनटीपीसी ऊंचाहार आ रहे हैं। 

केंद्रीय व राज्य के ऊर्जामंत्री आज जाएंगे दुर्घटना स्थल पर

केंद्रीय ऊर्जामंत्री आरके सिंह और प्रदेश के ऊर्जामंत्री श्रीकांत शर्मा दोपहर 12 बजे दुर्घटना स्थल का दौरा करेंगे। इस बीच शर्मा ने विद्युत उत्पादन निगम के अफसरों को राज्य के बिजली घरों में ब्वॉयलर आदि की सुरक्षा की नए सिरे से जांच के निर्देश दिए हैं ताकि किसी तरह के हादसे की आंशका न रहे।

यह भी पढ़ें: एनटीपीसी ऊंचाहार में बॉयलर फटने से 200 से ज्यादा झुलसे, 25 की मौत

उल्लेखनीय है कि उच्च दवाब के साथ ही ब्वॉयलर का तापमान 540 डिग्री सेल्सियस से अधिक होता है।

एनटीपीसी ने दिए जांच के आदेश

एनटीपीसी प्रबंधन ने घटना की जांच के आदेश दिए हैं। इसमें घटना के कारणों का पता लगाया जाएगा। यह जानकारी एनटीपीसी के एडिशनल डायरेक्टर जनरल (मीडिया एंड कम्युनिकेशन) राजेश मल्होत्रा ने दी।

यह भी पढ़ें: एनटीपीसी हादसा: घायलों से मिलने पहुंचे उप मुख्यमंत्री केशव मौर्य

उन्होंने बताया कि एनटीपीसी ने घटना के तत्काल बाद राहत व बचाव कार्य के लिए जिला प्रशासन के साथ मिलकर हर जरूरी कदम उठाए हैं। एनटीपीसी प्रबंधन घटना के पीडि़तों व उनके परिवारीजन के साथ खड़ा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.