Move to Jagran APP

Lakhimpur Kheri Violence: समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव और सपा कार्यकर्ताओं पर मुकदमा

नई दिल्ली से लखनऊ होकर सीतापुर से लखीमपुर खीरी जाने के प्रयास में कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा को सीतापुर पीएसी बटालियन के गेस्ट हाउस में रखा गया। यहां पर उन्होंने अब लखीमपुर खीरी में पीड़ित किसानों के परिवार के लोगों से मिलने की जिद पकड़ ली है।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Mon, 04 Oct 2021 09:11 AM (IST)Updated: Tue, 05 Oct 2021 07:08 AM (IST)
घर के बाहर धरने पर बैठे सपा मुखिया अखिलेश यादव लखीमपुर खीरी जाने की जिद पर अड़े हैं

लखनऊ, जेएनएन। लखीमपुर खीरी के तिकुनिया इलाके में रविवार को किसानों के उपद्रव के बाद भड़की हिंसा में आठ लोगों की मौत के बाद अब राजनीति गरमा गई है। विपक्षी दल के कुछ नेता सरकार की घेराबंदी की तैयारी में हैं। किसान नेता राकेश टिकैत तो लखीमपुर खीरी पहुंच गए हैं जबकि कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी, आम आदमी पार्टी से राज्यसभा सदस्य संजय सिंह व भीम आर्मी प्रमुख चंद्रशेखर को सीतापुर में रोका गया। 

loksabha election banner

योगी आदित्यनाथ सरकार ने भी वहां पर स्थिति को नियंत्रण में कर लिया है। एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार के साथ बड़े पुलिस अधिकारी तथा अपर मुख्य सचिव देवेश चतुर्वेदी व कृषि उत्पादन आयुक्त लखीमपुर में जमे हैं। जिले में धारा 144 लागू कर दी गई है। चार किसानों की मृत्यु के मामले में केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी के पुत्र आशीष मिश्रा सहित 14 लोगों के खिलाफ केस भी दर्ज किया गया है।

लखीमपुर पहुंचे जयंत चौधरी पीड़ित परिवार से मिले : राष्ट्रीय लोक दल के अध्यक्ष जयंत चौधरी सोमवार को लखीमपुर खीरी पहुंच गए। उन्होंने पीड़ित परिवार से मुलाकात की। 13 घंटे के अनवरत संघर्ष के बाद जयंत इस घटना में मारे गए 18 वर्ष के किसान लवप्रीत सिंह के परिवार से चौखड़ा गांव में जाकर मिले और उन्हें ढांढ़स बंधाया। लवप्रीत दो बहनों के अकेले भाई थे। रालोद अध्यक्ष को रास्ते में जगह-जगह रोकने की कोशिश की गई लेकिन वह बच-बचाकर लखीमपुर खीरी पहुंचने में कामयाब रहे। जयंत चौधरी ने अपने ट्विटर से पोस्ट किया कि अभी रास्ते में हूं। मुंह पर गमछा लपेटे हुए वह लखीमपुर की तरफ बढ़ रहे थे, जिसका वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हुआ। उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा, 13 घंटे, संघर्षमय यात्रा तय कर अपनों के बीच पहुंच सका। जंगल से, नहर, नदी, बांध से, कई बार रास्ते बदले, वाहन बदले। समाज का दुख साझा करना अपराध है? उन्होंने पीडि़त परिवार से मिलने की फोटो भी ट्वीट की है।

अखिलेश यादव और सपा कार्यकर्ताओं पर मुकदमा : लखीमपुर कांड को लेकर राजधानी में सोमवार को हुए सपा के प्रदर्शन-हंगामे और पुलिस की गाड़ी में आगजनी के मामले में दो मुकदमे गौतमपल्ली थाने में पुलिस की ओर से दर्ज किए गए हैं। यह जानकारी देर रात पुलिस कमिश्नर डीके ठाकुर ने दी। उन्होंने बताया कि पुलिस की ओर से सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव और बड़ी संख्या में सड़क जाम कर प्रदर्शन करने वाले सपा कार्यकर्ताओं के खिलाफ धारा 144 की कार्रवाई की गई है। दूसरा मुकदमा पुलिस की गाड़ी में आग लगाने वाले अज्ञात प्रदर्शनकारियों के खिलाफ दर्ज किया गया है। घटनास्थल के आसपास लगे सीसी कैमरों की मदद से गाड़ी में आग लगाने वाले लोगों को चिह्नित कर उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

अखिलेश यादव और शिवपाल के साथ रामगोपाल हिरासत से रिहा

लखनऊ में लखीमपुर खीरी की घटना के विरोध में धरना दे रहे समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष तथा उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को पुलिस हिरासत से रिहा कर दिया गया है। उनके साथ पार्टी के प्रमुख राष्ट्रीय महासचिव प्रोफेसर रामगोपाल यादव को ईको गार्डन में हिरासत में रखा गया था। इनके साथ ही प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव को भी पुलिस ने हिरासत से रिहा कर दिया है। उनको पुलिस ने लखनऊ पुलिस लाइन में हिरासत में रखा गया था। प्रशासन से बातचीत के बाद अखिलेश यादव व राम गोपाल के साथ ही शिवपाल सिंह यादव भी अपने-अपने आवास के लिए रवाना हो गए। शिवपाल सिंह यादव ने इस दौरान पुलिस लाइन में सीएम को संबोधित ज्ञापन भी दिया।

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव के साथ ही पार्टी के प्रमुख राष्ट्रीय महासचिव प्रोफेसर रामगोपाल यादव को पुलिस ने विक्रमादित्य मार्ग से हिरासत में लिया । हिरासत में लेने के बाद पुलिस इनको लेकर गौतम पल्ली थाना में लेकर आई। इसके बाद इनको इको गार्डन भेजा गया ।

इको गार्डन में भी भारी पुलिस बल तैनात है। अखिलेश यादव ने कार्यकर्ताओं को संदेश देते हुए कहा कि जो समाजवादी जहां हैं, वहीं पर धरने पर बैठ जाएं। अखिलेश ने कहा कि गाड़ी थाने के सामने जली है, तो पुलिस ने ही आग लगाई होगी, ताकि आंदोलन को कमजोर किया जा सके। इससे पहले समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अधयक्ष अखिलेश यादव के साथ प्रोफेसर रामगोपाल यादव लखनऊ में अखिलेश यादव के आवास के बाहर धरने पर बैठे थे। 

अखिलेश यादव ने इस दौरान कहा कि हाउस अरेस्ट में घर में बैठने से अच्छा है सड़क पर बैठूं।अखिलेश का आरोप है कि हम शांति से धरना दे रहे है, पुलिस अपनी जीप में आग लगा रही है। वहां पर समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ता जमीन पर लेटकर प्रदर्शन भी कर रहे थे। यह सभी अखिलेश यादव को हिरासत में लेने का विरोध कर रहे थे। इसी दौरान गौतम पल्ली थाना के पुलिस वाहन को भी कुछ लोगों ने आग के हवाले कर दिया। जिसके बाद पुलिस ने हल्का बल प्रयोग किया।

पुलिस हिरासत में प्रियंका ने शुरू किया उपवास

लखीमपुर खीरी में रविवार को हिंसा में मारे गए चार किसानों के परिवार के लोगों से मिलने के प्रयास में नई दिल्ली से लखनऊ होकर सीतापुर से लखीमपुर खीरी जाने के प्रयास में कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा को सीतापुर के पीएसी की सेकेंड बटालियन के गेस्ट हाउस में रखा गया है। यहां पर उन्होंने अब लखीमपुर खीरी में पीडि़त किसानों के परिवार के लोगों से मिलने की जिद पकड़ ली है। उन्होंने कहा कि वह तब तक उपवास पर रहेंगी, जब तक उनको पीडि़त किसानों के परिवार से नहीं मिलवाया जाता है। प्रियंका गांधी अब गांधीवादी मार्ग पर हैं। उन्होंने पीएसी के गेस्ट हाउस में झाड़ू लगाकर श्रमदान किया। उन्होंने हिरासत में उपवास शुरू किया। उनकी एक ही मांग है कि किसानों से मिले बिना दिल्ली नहीं जाऊंगी। पुलिस ने प्रियंका गांधी को कानूनी सहायता तक नहीं पहुंचने दी।

प्रियंका ने सपा-बसपा पर बोला हमला

सीतापुर में हिरासत के दौरान कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा का एक बयान आया है, जिसमें उन्होंने सपा और बसपा पर निशाना साधा है। प्रियंका ने कहा कि अखिलेश यादव या मायावती कभी आपको सड़क पर हमारी तरह संघर्ष करते दिखे? मैं अब भी हिरासत में हूं, लेकिन दो चार घंटों बाद बाकी लोगों को छोड़ दिया गया। योगी सरकार के अन्याय के खिलाफ हमारी लड़ाई जारी रहेगी।

लखीमपुर में छह तक तैनात रहेगी आरएएफ व एसएसबी

उधर लखीमपुर में तनाव की स्थिति नियंत्रित होने के बाद भी केन्द्रीय गृह मंत्रालय के आदेश के अनुसार वहां पर आरएएफ और एसएसबी की दो-दो कंपनियों की तैनाती छह अक्टूबर तक रहेगी।

आज भी लखीमपुर पहुंचने की जुगत में नेता

सरकार की घेराबंदी करने के लिए विपक्षी दलों के नेताओं ने लखीमपुर कूच का एलान कर दिया है। वहीं सरकार भी विपक्ष के मंसूबों को नाकाम करने में जुट गई है। सोमवार तड़के तीन बजे लखीमपुर जाने की तैयारी में जुटे बसपा के राष्ट्रीय महासचिव सतीश चंद्र मिश्र को हाउस अरेस्ट कर लिया गया। कांग्रेस नेता राहुल गांधी, राष्ट्रीय लोक दल अध्यक्ष जयंत चौधरी और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर भी सोमवार घटनास्थल पर पहुंचने की तैयारी कर चुके हैं।

किसानों की मौत के मामले में मंत्री पुत्र सहित 14 लोगों के खिलाफ केस

लखीमपुर खीरी में चार किसानों के मौत मामले में पुलिस ने केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी के पुत्र आशीष मिश्र के साथ 14 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। किसानों ने केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी और उनके बेटे आशीष मिश्रा टेनी के खिलाफ कल की घटना को लेकर तिकुनिया, लखीमपुर खीरी में शिकायत दर्ज़ कराई।

विपक्षी दल के नेता सीतापुर में जमे

लखीमपुर खीरी में हिंसा के बाद राजनीति तेज करने के प्रयास में जा रहे विपक्षी दल के नेताओं को सीतापुर में रोका गया है। कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी को सीतापुर में हिरासत में लिया गया है। इसी बीच कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू भी सीतापुर पहुंचे। उन्होंने कहा कि लखीमपुर में जो हुआ उससे पूरा देश स्तब्ध है, हैरान है। लोगों को मिलने से रोका जा रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी भी लखीमपुर आ सकते हैं।

कांग्रेस राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी को हिरासत में लिए जाने के बाद कांग्रेसी वहां पर पुलिसकॢमयों से भीड़ गए। पीएसी द्वितीय वाहिनी के गेट पर जोरदार झड़प हुई। इस बीच धक्का मुक्की व हाथापाई भी हुई है।आम आदमी पार्टी से राज्यसभा सदस्य तथा उत्तर प्रदेश चुनाव में पार्टी के प्रभारी सांसद संजय सिंह को लखीमपुर जाने से रोका गया है। एसडीएम बिसवां अनुपम मिश्रा ने उनको गेस्ट हाउस में रोका। इस दौरान संजय सिंह ने कहा कि यह उनके मौलिक अधिकारों का हनन है।

सरकार भी अपने स्तर पर मुस्तैद

उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने बताया की लखीमपुर खीरी में धारा 144 लागू है, इस कारण हम लोग छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और पंजाब के उपमुख्यमंत्री सुखजिंदर एस.रंधावा की फ्लाइट को लखनऊ के एयरपोर्ट पर उतरने की इजाजत नहीं देंगे। लखीमपुर खीरी में घटना के बाद भूपेश बघेल और सुखजिंदर एस.रंधावा ने लखीमपुर खीरी जाने की घोषणा की थी। बघेल ने कहा था कि लखीमपुर खीरी में किसानों के साथ जो वहशी व्यवहार हुआ वह अक्षम्य है। किसान हूं, किसानों का दर्द समझता हूं। इन कठिन परिस्थितियों में उनके साथ खड़े होने के लिए कल सुबह लखीमपुर जाऊंगा। 

यह भी पढ़ें:Lakhimpur Kheri Violence: लखीमपुर में मंत्री पुत्र की गिरफ्तारी की मांग पर अड़े किसान, नहीं करेंगे चारों मृतकों के शव का अंतिम संस्कार

यह भी पढ़ें:Lakhimpur Kheri Violence: लखीमपुर खीरी में हिंसा को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुलाई बड़ी बैठक, सख्त कार्रवाई तय


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.