Move to Jagran APP

Adipurush: आदिपुरुष के खिलाफ याचिका को लेकर सख्त हुआ इलाहाबाद हाईकोर्ट, कहा- सेंसर बोर्ड क्या करता रहता है?

सोमवार को फिल्म आदिपुरुष में दिखाए गए कुछ आपत्तिजनक डायलॉग के मामले में लगाई गई याचिका पर सुनवाई हुई। इस मामले में कोर्ट ने सेंसर बोर्ड से सख्त लहजे में सवाल किया। कोर्ट ने पूछा ‘सेंसर बोर्ड क्या करता रहता है? आप आने वाली पीढ़ियों को क्या सिखाना चाहते हैं’। हाईकोर्ट ने सुनवाई के दौरान फिल्म के प्रोड्यूसर डायरेक्टर और अन्य शामिल लोगों की गैरमौजूदगी पर भी सवाल उठाया।

By Jagran NewsEdited By: Shivam YadavPublished: Tue, 27 Jun 2023 12:32 AM (IST)Updated: Tue, 27 Jun 2023 12:32 AM (IST)
सुनवाई करने के बाद कोर्ट अगले ही दिन मंगलवार को अगली तारीख तय कर दी।

लखनऊ, जागरण ऑनलाइन डेस्क: इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने सोमवार को फिल्म आदिपुरुष में दिखाए गए कुछ आपत्तिजनक डायलॉग के मामले में लगाई गई याचिका पर सुनवाई की। इस मामले में कोर्ट ने सेंसर बोर्ड से सख्त लहजे में सवाल किया। कोर्ट ने पूछा, ‘सेंसर बोर्ड क्या करता रहता है? आप आने वाली पीढ़ियों को क्या सिखाना चाहते हैं’। 

loksabha election banner

हाईकोर्ट ने सुनवाई के दौरान फिल्म के प्रोड्यूसर, डायरेक्टर और अन्य शामिल लोगों की गैरमौजूदगी पर भी सवाल उठाया। मालूम हो कि यह याचिका अधिवक्ता कुलदीप तिवारी ने दाखिल की थी, जिस पर सोमवार को सुनवाई करने के बाद कोर्ट अगले ही दिन मंगलवार को अगली तारीख तय कर दी।

आलोचकों से लेकर समीक्षकों जताई आपत्ति

पवित्र ग्रंथ रामायण से कथित रूप से प्रेरित फिल्म आदिपुरुष का निर्देशन ओम राउत ने किया है, जिसकी रिलीजिंग के बाद काफी आलोचना हुई थी। फिल्म में कुछ डायलॉग ऐसे हैं, जिन पर आलोचकों से लेकर समीक्षकों तक सभी ने संदेहात्मक आपत्ति जताई। फिल्म में दिखाए गए डायलॉग ‘मरेगा बेटे’, ‘बुआ का बगीचा है क्या’ और ‘जलेगी तेरे बाप की’ हैं, जिनकी बहुत ज्यादा ट्रोलिंग हुई है।

मंगलवार को होगी सुनवाई

गौरतलब है कि इलाहाबाद हाई कोर्ट की लखनऊ खंडपीठ ‘आदिपुरुष’ फिल्म के संवाद लेखक मनोज मुंतशिर को पक्षकार बनाए जाने की मांग वाली एक अर्जी पर मंगलवार को सुनवाई करेगी। यह अर्जी पहले से दायर एक जनहित याचिका में दायर की गई है। यह याचिका फिल्म रिलीज के काफी पहले याची कुलदीप तिवारी की ओर से दाखिल की गई थी जो कि अभी विचाराधीन है। 

नई जनहित याचिका भी दाखिल

आदिपुरुष फिल्म के विरुद्ध एक नई जनहित याचिका भी दाखिल कर दी गई है। यह याचिका भी मंगलवार को सुनवाई के लिए सूचीबद्ध हो गई है। याचिका पिछले वर्ष फिल्म का टीजर जारी होने के बाद ही दाखिल की गई थी। 

याचिका में सीता का चरित्र निभाने वाली अभिनेत्री को अमर्यादित वस्त्रों में दिखाए जाने को लेकर आपत्ति की गई है। अभिनेता प्रभाष, कृति सेनन, सैफ अली खान, देवदत्त नागे, सनी सिंह, निर्माता और निर्देशक ओम राउत याचिका में प्रतिवादी हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.