Move to Jagran APP

महिलाओं के जीवन में रोशनी बिखेरेगी Ujjwala 2.0, प्रधानमंत्री ने दिया स्वच्छ ऊर्जा का अधिकार: हरदीप सिंह पुरी

Ujjwala Yojna 2.0केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने कहा कि महिलाओं को कठिनाइयों खराब स्वास्थ्य से निजात देने के लिए योजना की शुरुआत की गई। महिलाओं के जीवन में उज्ज्वला योजना से आर्थिक और सामाजिक परिवर्तन आया है। अब महिलाएं अपने दैनिक कार्य को व्यवस्थित तरीके से कर सकती हैं।

By Shaswat GuptaEdited By: Published: Tue, 10 Aug 2021 09:22 PM (IST)Updated: Tue, 10 Aug 2021 09:22 PM (IST)
दिल्ली से वर्चुवली जुड़े केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी और महोबा में मंच पर मौजूद अन्य।

महोबा, जेएनएन। Ujjwala Yojna 2.0 प्रधानमंत्री उज्ज्वला गैस योजना के पहले चरण में  महिलाओं के जीवन में आर्थिक और सामाजिक बदलाव आया है। महोबा के सूर्य मंदिर की तरह अब उज्ज्वला-2.0 रोशनी बिखेरेगी। यह बातें केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप ङ्क्षसह पुरी ने मंगलवार को उज्ज्वला-2.0 के शुभारंभ मौके वर्चुअल माध्यम से अपने संबोधन में कहीं। 

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) ने 2018 में अनुमान लगाया था कि प्रतिवर्ष ठोस ईंधनों के इस्तेमाल से स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। बड़ी संख्या में मौतें भी होती हैं। भाजपा सरकार आने से पहले महिलाएं इनसे परेशान होती थीं। ग्रामीण व शहरी आबादी ईंधन के रूप में कोयला व लकड़ी का इस्तेमाल करती थी, जिससे सेहत पर असर पड़ता था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उज्ज्वला योजना के जरिए स्वच्छ ऊर्जा  का अधिकार दिया। धुएं व खराब स्वास्थ्य से मुक्ति का अधिकार देकर लाखों लोगों का जीवन बदला। पहले चरण में आठ करोड़ कनेक्शन के लक्ष्य को सात माह पहले ही पूरा कर लिया गया। प्रदेश की योगी सरकार के सहयोग से 2,235 डिस्ट्रीब्यूटर बनाए गए हैं। 2016 तक 55 फीसद लोगों के पास कनेक्शन थे। उनके साथ पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस राज्यमंत्री रामेश्वर तेली और सांसद कुंवर पुष्पेंद्र सिंह चंदेल भी मौजूद रहे।  

महिलाओं ने मोदी और योगी को सराहा: बुंदेली धरती महोबा से उज्ज्वला-2.0 की शुरुआत के बाद महिलाओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की जमकर सराहना की। सभी के चेहरे खिले नजर आए और धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी ने ममता, मंजू, देवकली, आशा, हीरा, सुमन, रजिया समेत 10 महिलाओं को योजना का लाभ सीधे दिया। मंजू कहती हैं, गैस सिलिंडर मिलने से अब धुआं से मुक्ति मिलेगी। अभी तक खाना बनाने में काफी परेशानी होती थी। अब आसानी होगी। इसी तरह पंडाल में आई दूसरी महिलाएं भी प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के इस कदम को सराहनीय करार देते हुए खूब प्रशंसा करती नजर आईं। 

 यह भी पढ़ें: सीएम की एक झलक पाने को बेताब हुए लोग, तस्वीरों में देखें उज्जवला 2.0 की लांचिंग

यह भी पढ़ें: प्रमाण पत्र पाकर महिलाओं के चेहरे पर लौटी मुस्कान, कहा; मोदी-योगी ने सच किया सपना

यह भी पढ़ें: गोरखगिरि में जल्द बनेगा रोपवे, प्रस्ताव भेजने को CM Yogi ने दिया आदेश

यह भी पढ़ें: Ujjwala 2.0 की लांचिंग पर बोले सीएम याेगी- बदल रहा बुंदेलखंड, नारी गरिमा और सुरक्षा में प्रदेश ने गढ़ा कीर्तिमान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.