Move to Jagran APP

खिचड़ी व माघ मेला में श्रद्धालुओं के लिए चलेंगी स्पेशल ट्रेनें Gorakhpur News

पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने लोगों की सुविधा के लिए खिचड़ी व माघ मेला स्पेशल ट्रेन चलाने को लेकर कवायद तेज कर दी है। लखनऊ और वाराणसी मंडल के प्रस्ताव पर मंथन जारी है। दो से तीन दिन के अंदर ट्रेनों की घोषणा हो जाएगी।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Wed, 06 Jan 2021 09:00 AM (IST)Updated: Wed, 06 Jan 2021 12:56 PM (IST)
रेलवे खिचड़ी व माघ मेला में श्रद्धालुओं के लिए स्पेशल ट्रेनें चलवाने की तैयारी कर रहा है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन। गोरखक्षनाथ मंदिर में खिचड़ी चढ़ाने व प्रयागराज संगम में डुबकी लगाने वाले श्रद्धालुओं के लिए राहत भरी खबर है। पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने लोगों की सुविधा के लिए खिचड़ी व माघ मेला स्पेशल ट्रेन चलाने को लेकर कवायद तेज कर दी है। लखनऊ और वाराणसी मंडल के प्रस्ताव पर मंथन जारी है।  दो से तीन दिन के अंदर ट्रेनों की घोषणा हो जाएगी। 

loksabha election banner

दरअसल, जनरल टिकटों की बिक्री और श्रद्धालुओं की भीड़ को लेकर संबंधित विभागों में लगातार विस्तार से चर्चा हो रही है।  पैसेंजर ट्रेनों के संचालन को लेकर रेलवे बोर्ड के स्पष्ट दिशा-निर्देश नहीं मिलने के चलते अधिकारी भी कोरोना काल में निर्णय लेने से कतरा रहे हैं। श्रद्धालुओं के भीड़ की जिम्मेदारी लेने को कोई तैयार नहीं हो रहा है। जिला प्रशासन की तरफ से भी कोई संतोषजनक उत्तर नहीं मिल रहा। ऐसे में उहापोह की स्थिति बनी हुई है। हालांकि, इस अहम मुद्दे को लेकर पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन रेलवे बोर्ड के भी संपर्क में है। 

चिन्हित स्टेशनों पर खुलेंगे जनरल टिकटों के काउंटर

जानकारों का कहना है कि इस सप्ताह हर हाल में मकर संक्रांति के अवसर पर कुछ स्पेशल ट्रेनों को चलाने की घोषणा हो जाएगी। इसके लिए चिन्हित स्टेशनों पर जनरल टिकटों के काउंटर खोल दिए जाएंगे। स्टेशनों पर कोरोना-19 प्रोटोकाल और सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता कर दी जाएगी। रेलवे बोर्ड के निर्देश पर स्टेशनों के जनरल काउंटर पहले से ही व्यवस्थित कर लिए गए हैं। फिलहाल, पूर्वांचल के लाखों श्रद्धालु रेलवे के निर्णय का इंतजार कर रहे हैं। 

पैसेंजर ट्रेनों की अनुमति नहीं मिलने से आ रही दिक्कतें 

रेलवे बोर्ड से पैसेंजर ट्रेनों को चलाने की अनुमति नहीं मिलने के चलते खिचड़ी और माघ मेला के दौरान मुश्किलें खड़ी हो गई हैं। मेला में पैसेंजर ट्रेनें ही स्पेशल के रूप में चलाई जाती हैं। मेला स्पेशल श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए होती हैं। जबकि, वर्तमान में एक्सप्रेस ट्रेनें और इंटरसिटी भी स्पेशल के रूप में चल रही हैं। इन ट्रेनों में भी आरक्षित टिकट ही बुक हो रहे हैं। कंफर्म टिकट पर ही यात्रा की अनुमति है। रेलवे प्रशासन यह निर्णय नहीं ले पा रहा कि मेला स्पेशल पैसेंजर ट्रेनों में जनरल टिकटों की बिक्री की जाए या आरक्षित।

खिचड़ी मेला के लिए प्रस्तावित रूट 

गोरखपुर-नौतनवां, गोरखपुर-बढऩी, गोंडा-बढऩी और गोरखपुर-गोंडा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.