Move to Jagran APP

Ghaziabad Railway Station: नए लुक में जल्द आएगा नजर, प्लेटफाॅर्म पर नहीं होगा स्टॉल, जानें अन्य सुविधाएं

Ghaziabad Railway Station रेलवे मंत्रालय ने अपने ट्विटर हैंडल से गाजियाबाद जंक्शन के प्रस्तावित भवन के माडल के फोटो ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। कार्य 30 माह यानी ढाई साल में पूरा होगा और प्लेटफार्म 5-6 को नए भवन में शामिल नहीं किया जाएगा।

By Ayush GangwarEdited By: Prateek KumarPublished: Sat, 26 Nov 2022 09:24 PM (IST)Updated: Sat, 26 Nov 2022 09:24 PM (IST)
Ghaziabad Railway Station: नए लुक में जल्द आएगा नजर, प्लेटफाॅर्म पर नहीं होगा स्टॉल, जानें अन्य सुविधाएं
Ghaziabad Railway Station: प्लेटफार्म पर सिर्फ पेयजल व शौचालय।

गाजियाबाद, जागरण संवाददाता। Ghaziabad Railway Station: दिसंबर 2022 से गाजियाबाद जंक्शन के पुनरुद्धार का काम शुरू हो जाएगा। इसके लिए रेलवे ने 318 करोड़ रुपये का टेंडर जारी किया है। 320 करोड़ रुपये का प्रस्ताव बनाया गया था। रेलवे मंत्रालय ने अपने ट्विटर हैंडल से गाजियाबाद जंक्शन के प्रस्तावित भवन के माडल के फोटो ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। कार्य 30 माह यानी ढाई साल में पूरा होगा और प्लेटफार्म 5-6 को नए भवन में शामिल नहीं किया जाएगा। स्टेशन के पुनरुद्धार के लिए 196 पेड़ काटने पड़ेंगे, जिसकी अनुमति के लिए वन विभाग को आवेदन कर दिया गया है।

loksabha election banner

प्रथम तल पर मिलेगा प्रवेश

स्टेशन का नया भवन तीन तल का होगा और यात्रियों को सीधे प्रथम तल पर प्रवेश मिलेगा। चार मीटर की ऊंचाई पर बनाए जाने वाले इस तल पर ही टिकट काउंटर और आरक्षण केंद्र बनाए जाएंगे। टिकट लेकर 72 मीटर की चौड़ाई में बनाए जाने वाले द्वितीय तल पर यात्री ट्रेन का इंतजार करेंगे। यहां वेटिंग हाल के साथ वीआइपी लाउंज बनाया जाएगा। ट्रेन के आने की घोषणा होने पर यात्री प्लेटफार्म पर जाएंगे। प्लेटफार्म पर सिर्फ पेयजल और शौचालय की सुविधा मिलेगी, कोई स्टाल नहीं लगेगा।

सुरक्षा होगी चाक चौबंद

प्रस्तावित भवन में पुराने एफओबी को तोड़कर अलीगढ़ की ओर नया एफओबी बनेगा और दिल्ली छोर पर बना एफओबी इस भवन में शामिल नहीं होगा। विजयनगर और बजरिया के लोग इधर से उधर आवाजाही के लिए इसका प्रयोग कर सकेंगे। सभी एफओबी से प्लेटफार्म की कनेक्टिविटी के लिए लिफ्ट, एस्केलेटर और सीढ़ियां बनाई जाएंगी। दोनों छोर से सिर्फ एक प्रवेश द्वार होगा, इसके अलावा कहीं से भी स्टेशन परिसर में दाखिल नहीं हो सकेंगे। इससे सुरक्षा भी चाक चौबंद होगी।

विजयनगर साइड होंगे थाने व कोर्ट

प्रस्तावित भवन में आरपीएफ व जीआरपी के थाने के साथ रेलवे मजिस्ट्रेट का कक्ष एक साथ विजयनगर साइड में बनाया जाएगा। इसका फायदा होगा कि गिरफ्तार आरोपित प्लेटफार्म पर नहीं दिखेंगे। 400 वर्गमीटर वाले एक ही परिसर में गिरफ्तारी और पेशी हो जाएगी।

जल्द शुरू होगा काम 

गाजियाबाद जंक्शन के पुनरुद्धार की टेंडर प्रक्रिया पूरी कर ली गई है, जल्द ही कार्य आदेश जारी कर कार्य शुरू कर देंगे।

डिंपी गर्ग, मंडल रेल प्रबंधक, दिल्ली।

Delhi News: निशानेबाजी में अदिति सेजवाल ने जीते कांस्य पदक, रोज करती हैं पांच से छह घंटे प्रैक्टिस

Chandni Chowk Fire: तीन दिन में करीब 500 करोड़ से ज्यादा का नुकसान, 250 से ज्यादा दुकानें बर्बाद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.