Move to Jagran APP

Chandni Chowk Fire: तीन दिन में करीब 500 करोड़ से ज्यादा का नुकसान, 250 से ज्यादा दुकानें बर्बाद

Chandni Chowk Fire ट्रेडर्स एसोसिएशन ने भागीरथ पैलेस में तीन दिन से आग के कारण व्यापार में कई सौ करोड़ के नुकसान का दावा किया है। कन्फ़ेडरेशन आफ आल इंडिया ट्रेड्स ( कैट) के अनुसार 250 दुकानदारों को इस घटना से नुकसान हुआ है।

By Nihal SinghEdited By: Prateek KumarPublished: Sat, 26 Nov 2022 06:36 PM (IST)Updated: Sat, 26 Nov 2022 11:06 PM (IST)
Chandni Chowk Fire: तीन दिन में करीब 500 करोड़ से ज्यादा का नुकसान, 250 से ज्यादा दुकानें बर्बाद
सभी हितधारकों से बात कर 30 दिन में रिपोर्ट देगी समिति।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। लगातार तीन दिन से भागीरथ पैलेस की आग शांत होने का नाम नहीं ले रही है। तीन दिन बाद भी पूरी तरह आग बुझाने का कार्य पूरा नहीं हुआ है। इसके बीच शनिवार सुबह स्वयं उपराज्यपाल वीके सक्सेना अधिकारियों के साथ घटनास्थल पर पहुंच गए। यहां उन्होंने अधिकारियों से पूरी घटना की जानकारी ली। साथ ही यहां पर होने वाली इस तरह की घटनाओं के स्थायी समाधान के लिए एक बहु अनुशासात्मक समिति का गठन कर दिया है। यह समिति, न केवल चांदनी चौक बल्कि सदरबाजार और पहाड़गंज में इसको लेकर काम करेगी। इसमें सभी हितधारकों से बातचीत कर इसके स्थायी समाधान पर कार्य किया जाएगा।

loksabha election banner

आग बुझाने के लिए चल रहे कार्य की ली जानकारी 

चांदनी चौक पहुंचे उपराज्यपाल के साथ मुख्य सचिव नरेश कुमार और दिल्ली अग्निशमन विभाग के निदेशक अतुल गर्ग भी साथ में मौजूद रहे। उपराज्यपाल ने पूरी घटना की जानकारी ली। साथ ही आग बुझाने के लिए चल रहे कार्य की जानकारी ली। चांदनी चौक के निरीक्षण के बाद उपराज्यपाल ने ट्वीट कर जानकारी दी कि भागीरथ पैलेस, चांदनी चौक में आग लगने वाली जगह का दौरा किया। जहां अभी कूलिंग का काम चल रहा है। लटकते तार, ओवरलोडेड सर्किट, पुरानी इमारतें, पानी की कमी और संकरी गलियां खतरनाक रूप से आग की चपेट में हैं। उन्होंने आगे अगले ट्वीट में लिखा कि चांदनी चौक, सदर बाजार, पहाड़गंज आदि क्षेत्रों में निवासियों और अन्य हितधारकों की सक्रिय भागीदारी के साथ इन मुद्दों को प्रभावी ढंग समाधान के लिए तरीकों और साधनों पर गौर करने के लिए एक बहु अनुशासात्मक समिति का गठन कर उसे 30 दिन में रिपोर्ट पेश करने को कहा है। `

क्या करेगी समिति

समिति व्यापारी एसोसिएशन के साथ नागरिकों , जल बोर्ड, बिजली विभाग और अन्य विभागों के साथ बैठक करेगी। साथ ही यहां पर क्या-क्या उपाय किए जा सकते हैं इस पर चर्चा करेगी। पूर्व में तारों का जंजाल खत्म करने से लेकर इमारतों की मजबूती के लिए भी कई बार बातचीत हुई है, लेकिन यह सिरे नहीं चढ़ पाया है। समिति एक मत बनाकर इसकी रिपोर्ट उपराज्यपाल को देगी। जिसके आधार पर सुधार के कार्य किए जाएंगे।

250 से ज्यादा व्यापारियों को कई सौ करोड़ का नुकसान

ट्रेडर्स एसोसिएशन ने भागीरथ पैलेस में तीन दिन से आग के कारण व्यापार में कई सौ करोड़ के नुकसान का दावा किया है। कन्फ़ेडरेशन आफ आल इंडिया ट्रेड्स ( कैट) के अनुसार 250 दुकानदारों को इस घटना से नुकसान हुआ है। कैट के दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष विपिन आहूजा अभी तक कितनी दुकानें आग से प्रभावित हुई हैं उसका अंदाज़ा लगाना मुश्किल है पर जिस तरह की आग का स्वरूप था उसको देखते हुए लगभग 250 दुकानों के आग से प्रभावित होने की आशंका है । उन्होंने कहा की इसलिए इस आग से कितना नुक़सान हुआ, उसका आंकलन भी अभी लगाया जाना मुश्किल है । एक बार स्थिति संभलने के बाद कैट दिल्ली इलेक्ट्रिकल ट्रेडर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अजय शर्मा से सलाह कर इस क्षेत्र की सभी व्यापारी एसोसिएशनों की एक मीटिंग बुलाकर इसका आंकलन करेगा।

भागीरथ पैलेस देश के पुराने थोक बाजार में से एक

उन्होंने कहा कि भागीरथ पैलेस देश के पुराने थोक बाज़ारों में से एक नामचीन बाज़ार है। जिसमें इलेक्ट्रिकल, दवाई, रेडियो, रेडियो स्पेयर पार्ट्स, इलेक्ट्रानिक्स, सर्जिकल इक्वीपमेंट्स, फ़ार्मा रा मैटेरियल आदि के थोक बाज़ार हैं। दी बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन के चेयरमैन योगेश सिंघल ने बताया कि तीन दिन से बाजार बंद हैं। ऐसे में 500-600 करोड़ का नुकसान इस घटना से हो गया है।

दिल्ली- एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक  

Noida News: मंदिर निर्माण की मांग को लेकर भड़के ग्रेटर नोएडा वेस्ट की पंचशील ग्रींस सोसायटी के लोग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.