Move to Jagran APP

Delhi News: निशानेबाजी में अदिति सेजवाल ने जीते कांस्य पदक, रोज करती हैं पांच से छह घंटे प्रैक्टिस

अदिति बताती हैं कि उनके पिता दिल्ली पुलिस में पुलिस मुख्यालय में बतौर हेड कांस्टेबल तैनात हैं। ऐसे में बचपन से ही वो निशानेबाजी के प्रति आकर्षित थी। उन्होंने वर्ष 2019 में आरके पुरम स्थित एक शूटिंग अकादमी से निशानेबाजी का प्रशिक्षण लेना शुरू किया था।

By Ritika MishraEdited By: Prateek KumarPublished: Sat, 26 Nov 2022 08:20 PM (IST)Updated: Sat, 26 Nov 2022 08:20 PM (IST)
Delhi News: निशानेबाजी में अदिति सेजवाल ने जीते कांस्य पदक, रोज करती हैं पांच से छह घंटे प्रैक्टिस
राष्ट्रीय निशानेबाजी चैंपियनशिप प्रतियोगिता-2022 में रामजस कालेज में बीएससी जीव विज्ञान की छात्रा अदिति सेजवाल ने कांस्य पदक जीते हैं।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। 65वें राष्ट्रीय निशानेबाजी चैंपियनशिप प्रतियोगिता-2022 में रामजस कालेज में बीएससी जीव विज्ञान की छात्रा अदिति सेजवाल ने दो कांस्य पदक जीते हैं। लाडो सराय की रहने वाली 17 वर्षीय अदिति ने ये पदक 25 मीटर स्टैंडर्ड पिस्टल जूनियर महिला राष्ट्रीय चैंपियनशिप और 25 मीटर स्टैंडर्ड पिस्टल जूनियर महिला सिविलियन चैंपियनशिप में जीते हैं।

loksabha election banner

अदिति के पिता दिल्ली पुलिस में हेड कांस्टेबल 

भोपाल में आयोजित इस प्रतियोगिता में अदिति ने 10 मीटर और 50 मीटर की निशानेबाजी में भी हिस्सा लिया है। ये प्रतियोगिता चार दिसंबर के बाद होगी। न्यू ग्रीन फील्ड स्कूल से इसी वर्ष विज्ञान संकाय से उत्तीर्ण हुई छात्रा अदिति बताती हैं कि उनके पिता दिल्ली पुलिस में पुलिस मुख्यालय में बतौर हेड कांस्टेबल तैनात हैं। ऐसे में बचपन से ही वो निशानेबाजी के प्रति आकर्षित थी। उन्होंने वर्ष 2019 में आरके पुरम स्थित एक शूटिंग अकादमी से निशानेबाजी का प्रशिक्षण लेना शुरू किया था।

फरीदाबाद में ले रही थी शूटिंग की ट्रेनिंग 

बीते छह माह से वो फरीदाबाद स्थित एआइएम शूटिंग अकादमी से प्रशिक्षण ले रही हैं। अदिति ने बताया कि उसके कोच अंकित शर्मा अकादमी में 10 मीटर की प्रैक्टिस के साथ-साथ सूरजकुंड स्थित करनी सिंह शूटिंग रेंज में 25 मीटर की निशानेबाजी का प्रशिक्षण देते हैं। इसके साथ ही अदिति पुलिस फैमिली वेलफेयर सोसाइटी की भी सदस्य हैं। यहां उसके कोच फलक आलम उसे 10 मीटर की निशानेबाजी का प्रशिक्षण देते हैं। इसके पहले अदिति वर्ष 2021 में दिल्ली राज्य निशानेबाजी में स्वर्ण पदक जीत चुकी हैं। उन्होंने बताया कि वो रोजाना पांच से छह घंटे निशानेबाजी की प्रैक्टिस करती हैं। 

भारत का प्रतिनिधित्व करने की चाहत 

अदिति ने कहा कि वो आगे इस प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व करना चाहती हैं। उन्होंने अपनी जीत का श्रेय अपने माता-पिता को दिया है। अदिति के पिता फूलकुमार सेजवाल ने बताया कि निशानेबाजी के प्रशिक्षण से लेकर पिस्टल खरीदने तक में कई बार आर्थिक समस्याएं भी सामने आती हैं। लेकिन, बेटी के सपने को पूरा करने के लिए वो उसको बेहतर से बेहतर प्रशिक्षण दिलाने की कोशिश करते हैं।

Ghaziabad News: सामने आई गंभीर लापरवाही, प्रसव के दौरान 24 गर्भवतियों की मौत; 9 को हुआ ब्रेन हेमरेज

Noida News: मंदिर निर्माण की मांग को लेकर भड़के ग्रेटर नोएडा वेस्ट की पंचशील ग्रींस सोसायटी के लोग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.