गाजियाबाद [धनंजय वर्मा]। दिल्ली के सटे उत्तर प्रदेश में गाजियाबाद एयरपोर्ट से 11 अक्टूबर को पिथौरागढ़ के लिए उड़ान शुरू होने जा रही है। आलम यह है कि अभी उड़ान शुरू भी नहीं हुई है और दिवाली तक विमान की सीटें फुल हो गई हैं। दिवाली पर पिथौरागढ़ जाने के लिए लोगों को सीट नहीं मिल रही है। लोगों का कहना है कि सीटें कम होने से लोगों को फायदा नहीं मिल पा रहा है।

हिंडन एयरपोर्ट से हैरिटेज एविएशन कंपनी का नौ सीटर विमान होगा। हिंडन एयरपोर्ट से नौ सीटर विमान दोपहर एक बजे पिथौरागढ़ के लिए रवाना होगा। पिथौरागढ़ से सुबह साढ़े 11 बजे रवाना होकर साढ़े बारह बजे विमान हिंडन एयरपोर्ट पहुंचेगा। हिंडन से पिथौरागढ़ जाने का किराया 2270 रुपये और पिथौरागढ़ से हिंडन एयरबेस आने का किराया 2470 रुपये है।

सप्ताह में छह दिन मिलेगा विमान

पिथौरागढ़ जाने वाले लोगों के लिए पहले ही सीटें कम पड़ रही थीं, वहीं अब विमान कंपनी ने सप्ताह में छह दिन विमान उड़ाने की घोषणा कर दी है। सोमवार से बुधवार और शुक्रवार से रविवार को ही हिंडन से पिथौरागढ़ के लिए फ्लाइट मिल सकेगी। बृहस्पतिवार को मेंटनेंस का काम होने के चलते अवकाश रहेगा। हिंडन एयरपोर्ट की डायरेक्टर शोभा भारद्वाज ने बताया कि विमान उडऩे के लिए एयरपोर्ट पूरी तरह तैयार है। 11 अक्टूबर को यहां से पहली उड़ान होगी।

बस की जगह विमान से की तैयारी, नहीं मिली सीट

दिल्ली-एनसीआर में बड़ी संख्या में उत्तराखंड के लोग रहते हैं। पिथौरागढ़ और कुमाऊं जाने के लिए बस ही एकमात्र साधन है। दिवाली पर लोग विमान से जाने की योजना बना रहे हैं, लेकिन सीट ही नहीं मिल रही है। टिकट न मिलने से लोग परेशान हैं। इंदिरापुरम के नीति खंड-3 में रहने वाली तन्नु जोशी ने बताया कि वह प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रही हैं। दिवाली पर उनकी केवल तीन दिन की छुट्टी है। ऐसे में वह ङ्क्षहडन एयरबेस से पिथौरागढ़ जाना चाहती हैं। उनका कहना है कि मंगलवार को उन्होंने देखा तो विमान में टिकट बुक हो चुकी हैं। उन्हें अब मजबूरी में बस से सफर करना पड़ेगा।

एयर पोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (Air port authority of India) के जनरल मैनजर के मुताबिक, हिंडन एयर पोर्ट से शिमला, अयोध्या, पिथौरागढ़, नासिक, जामनगर, हुबली, कन्नूर, गुलबर्ग के लिए विमान सेवाएं मिलेंगी। 

दिल्ली एयरपोर्ट पर दबाव होगा कम

एयर पोर्ट से जुड़े लोगों को कहना है कि हिंडन एयरपोर्ट शुरू होने से सबसे ज्यादा लाभ दिल्ली-एनसीआर के लोगों को होगा तो वहीं, दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयर पोर्ट पर दबाव भी कम होगा।

लोगों का बचेगा समय

पूर्वी दिल्ली, नोएडा आदि जगहों पर रहने वाले लोगों के लिए हिंडन एयर पोर्ट कई मायनों में फायदेमंद होने जा रहा है। पहली बात तो यह है कि दिल्ली एयरपोर्ट जाने में ही कई घंटे लग जाते हैं, वहीं हिंडन एयरपोर्ट कुछ मिनटों में पहुंचा जा सकता है।

मानसून की विदाई के साथ दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में ठंड देने वाली है दस्तक

अंग्रेजों से 100 रुपये सैलरी पाने वाले मशहूर शायर को मिलेगी नई पहचान

वीडियो में युवती की हालत देख उड़ गए परिवार के होश, पूरा मामला जानने के लिए पढ़ें- ये स्टोरी

दिल्ली-एनसीआर की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

Posted By: JP Yadav

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप