नई दिल्ली, जेएनएन। Weather Update for Delhi and NCR: दिल्ली-NCR (National Capital Region) समेत पूरे उत्तर भारत (North India) में सर्दी की जल्द दस्तक बीच और बदलते मौसम के दौरान धूप का तीखापन लगातार कम हो रहा है। वातावरण से उमस भी खत्म हो गई है तो तापमान में लगातार गिरावट आ रही है। मंगलवार को भी ऐसा ही मौसम बना रहा। लोगों को गर्मी से भी राहत मिली। ऐसे में उम्मीद है कि अब जल्द ही दिल्ली में हल्की ठंड दस्तक देगी। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) पहले ही पूर्वानुमान जता चुका है कि अगले एक दो दिनों में मासनून की विधिवत विदाई हो जाएगा और धीरे-धीरे ठंड में इजाफा शुरू हो जाएगा। 20 अक्टूबर के आसपास दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में ठंड लोगों पर असर डालना शुरू कर देगी।

लगातार गिर रहा तापमान

दिल्ली का अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो कि सामान्य से दो डिग्री कम है। वहीं न्यूनतम तापमान 20.2 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से एक डिग्री कम है। हवा की गति अच्छी होने के चलते दिल्ली की वायु गुणवत्ता भी फिलहाल नियंत्रण में ही कही जा सकती है।

वहीं, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (Central Pollution Control Board) के मुताबिक मंगलवार का एयर इंडेक्स 112 के अंक पर रहा। इस स्तर की हवा को मध्यम श्रेणी में रखा जाता है। 

वहीं, आशंका जताई जा रहा है कि अगले एक-दो दिनों में दिल्ली-एनसीआर की हवा में प्रदूषण की मात्रा बढ़ सकती है। दरअसल, एयर क्वालिटी इंडेक्स (Air quality Index) के खतरनाक स्थिति में जाने की बात भी कही जा रहा है। बता दें कि हवा में कार्बन मोनोऑक्साइड, नाइट्रोजन ऑक्साइड और सल्फर डाईऑक्साइड की विश्व स्वास्थ्य संगठन  द्वारा मात्रा तय की गई है। ऐसे में इसके बढ़ने पर प्रदूषण लोगों को परेशान करना शुरू कर देता है।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

Posted By: JP Yadav

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप