Move to Jagran APP

चेकिग के बावजूद नहीं हो रहा यातायात नियमों का पालन, बढ़ रहे हादसे

जागरण संवाददाता फर्रुखाबाद आए दिन हो रहे सड़क हादसों के पीछे बड़ी वजह यातायात नियमों

By JagranEdited By: Published: Fri, 27 Nov 2020 10:59 PM (IST)Updated: Fri, 27 Nov 2020 10:59 PM (IST)
चेकिग के बावजूद नहीं हो रहा यातायात नियमों का पालन, बढ़ रहे हादसे

जागरण संवाददाता, फर्रुखाबाद : आए दिन हो रहे सड़क हादसों के पीछे बड़ी वजह यातायात नियमों का पालन न होना भी है। खटारा वाहनों में मानक से अधिक लोग यात्रा करते हैं। बिना हेलमेट बाइक चलाना व कार-जीप में सीट बेल्ट न लगाना आम बात हो गई है। चेकिग और जुर्माना वसूली के बावजूद सड़क पर अधिकांश लोग नियमों का उल्लंघन करते दिखाई देते हैं। जिससे लगता है कि उन्हें चेकिग और दुर्घटना का खौफ नहीं है। यातायात नियमों की अनदेखी करने में युवा वर्ग ही नहीं समझदार भी पीछे नहीं हैं। नियमों का पालन कराने की जिम्मेदारी पुलिस व एआरटीओ पर है। इन विभागों के लोग ही नियमों का उल्लंघन करते दिखाई देते हैं। पिछले दिनों हुई कई दुर्घटनाओं में यह बात सामने आयी कि नियमों का पालन न करना ही दुर्घटना और जान जाने की बड़ी वजह बना। सड़क के किनारे वाहनों को खड़ा कर देना तो आम बात हो गई है। इन वाहनों से तेज रफ्तार वाहन आए दिन टकराते हैं। फिर भी लोग इस पर ध्यान नहीं दे रहे। कुछ वाहन तो ऐसे हैं जिन पर कोई नियम लागू नहीं होता। जुगाड़ से बनाए गए वाहनों का न तो रजिस्ट्रेशन होता है और न ही बीमा। फिर भी यह वाहन सड़क पर फर्राटा भरते हैं। लालगेट पर यातायात पुलिस के जवान अक्सर बिना हेलमेट लगाए बाइक सवारों को रोककर समझाते हैं तो विवाद करने लगते हैं।

loksabha election banner

“वर्ष में कई बार सड़क सुरक्षा अभियान चलाया जाता है। जनवरी से अब तक बड़ी संख्या में कार्रवाई की गई है। चेकिग के दौरान लोगों को यातायात नियमों का पालन करने की सलाह भी दी जाती है।''

- शांतिभूषण पांडेय, सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी।

जनवरी से 26 नवंबर तक हुए चालान बिना हेलमेट - 3313 सीट बेल्ट - 1110 ओवर लोड- 1160 बिना अभिलेख - 2510 अमानक वाहन - 7253


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.